Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के तट पर देखा दस्तक, कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

By अंजली चौहान | Published: December 2, 2023 08:32 AM2023-12-02T08:32:40+5:302023-12-02T09:59:35+5:30

चक्रवात मिचौंग से तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होगी।

Cyclone Michaung Cyclonic storm seen hitting Andhra Pradesh coast on December 5 warning of heavy rain in many states | Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के तट पर देखा दस्तक, कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के तट पर देखा दस्तक, कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Cyclone Michaung: दक्षिण भारत के राज्यों में चक्रवाती तूफान के आने को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने आज चेतावनी जारी करते हुए कहा कि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव ने गति पकड़ ली है, जो पिछले छह घंटों में 9 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

1 दिसंबर को रात 11 बजे तक, अवसाद के केंद्र की पहचान अक्षांश 10.3°N और देशांतर 85.3°E पर, पुडुचेरी से लगभग 630 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में की गई थी।

आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, तूफान की स्थिति इसे चेन्नई से 630 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, नेल्लोर से 740 किमी दक्षिणपूर्व, बापटला से 810 किमी दक्षिणपूर्व और मछलीपट्टनम से 800 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में रखती है।

इस प्रणाली के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर अपने प्रक्षेप पथ को जारी रखने की उम्मीद है जो अगले 12 घंटों के भीतर एक गहरे दबाव में बदल जाएगा और 3 दिसंबर तक बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' में विकसित हो जाएगा।

पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि चक्रवाती विक्षोभ उत्तर-पश्चिम की ओर स्थानांतरित हो जाएगा। जो 4 दिसंबर की सुबह तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों के आसपास पहुंच जाएगा।

सिस्टम के लगभग उत्तर की ओर बढ़ने का अनुमान है जो समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब चल रहा है। 5 दिसंबर की दोपहर के दौरान नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच भूस्खलन का अनुमान है।

उस समय, चक्रवाती तूफान की अधिकतम गति 80-90 किमी प्रति घंटे होने की उम्मीद है जिसमें 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

गौरतलब है कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शुक्रवार को 12 जिला प्रशासन प्रमुखों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में अगले 2-3 दिनों में तमिलनाडु के विभिन्न जिलों में भारी बारिश के प्रभावित होने की संभावना पर चर्चा की गई। स्टालिन ने उचित दिशानिर्देश जारी किए और सभी संबंधित अधिकारियों को एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया, जिसमें आसन्न चक्रवात के प्रति संवेदनशील समझे जाने वाले क्षेत्रों से निवासियों को निकालना भी शामिल है।

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी में आने वाले चक्रवात 'मिचुंग' के लिए राज्य सरकारों और केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की तैयारियों की समीक्षा की।

भारी बारिश की आशंका 

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर मंडरा रहे चक्रवाती तूफान ने मौसम विज्ञान अधिकारियों को दक्षिणी और पूर्वी भारत के कई क्षेत्रों के लिए व्यापक वर्षा की चेतावनी जारी करने के लिए प्रेरित किया है। 2 दिसंबर को उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की गई है, जबकि अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

3 दिसंबर से वर्षा की तीव्रता बढ़ने वाली है, अधिकांश स्थानों पर बारिश होगी और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी। 3 दिसंबर को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है।

4 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है, अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, 5 दिसंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, जिसके बाद वर्षा में कमी आएगी।

तटीय आंध्र प्रदेश के निवासियों को 3 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा के लिए तैयार रहना चाहिए। यह क्रम 4 दिसंबर को भी जारी रहेगा, अधिकांश स्थानों पर वर्षा होगी और अलग-अलग क्षेत्रों में अत्यधिक भारी वर्षा होगी।

5 दिसंबर को, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

ओडिशा में 4 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, साथ ही दक्षिण तटीय और निकटवर्ती दक्षिण आंतरिक ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 5 दिसंबर को इसी क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

Web Title: Cyclone Michaung Cyclonic storm seen hitting Andhra Pradesh coast on December 5 warning of heavy rain in many states

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे