Cyclone Michaung: दक्षिण राज्यों में चक्रवाती तूफान का कहर जारी; पुडुचेरी के तटीय इलाकों में धारा 144 लागू, चेन्नई में एयरपोर्ट बंद

By अंजली चौहान | Published: December 4, 2023 11:02 AM2023-12-04T11:02:50+5:302023-12-04T11:03:19+5:30

भारी हवाओं के कारण चेन्नई हवाई अड्डे की कम से कम दस उड़ानों को बेंगलुरु की ओर मोड़ दिया गया।

Cyclone Michaung Cyclonic storm continues to wreak havoc in southern states Section 144 imposed in coastal areas of Puducherry airport closed in Chennai | Cyclone Michaung: दक्षिण राज्यों में चक्रवाती तूफान का कहर जारी; पुडुचेरी के तटीय इलाकों में धारा 144 लागू, चेन्नई में एयरपोर्ट बंद

Cyclone Michaung: दक्षिण राज्यों में चक्रवाती तूफान का कहर जारी; पुडुचेरी के तटीय इलाकों में धारा 144 लागू, चेन्नई में एयरपोर्ट बंद

Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान मिचौंग के तीव्र होने और मंगलवार को दक्षिणी आंध्र प्रदेश में दस्तक देने से पहले 4 दिसंबर को उत्तरी तमिलनाडु तट तक पहुंचने की उम्मीद है। शहर और आसपास के जिलों में सोमवार को भारी बारिश जारी रही, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया।

चक्रवाती तूफान मिचौंग के प्रभाव के कारण चेन्नई और आसपास के चेंगलपेट, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर जिलों में रविवार देर रात से व्यापक बारिश हुई।

वहीं, दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में टकराने की आशंका है, पुडुचेरी जिला प्रशासन ने धारा 144 लगा दी है। पुडुचेरी के समुद्री तट के निकट तटीय क्षेत्रों पर आई.पी.सी. जान-माल के किसी भी नुकसान को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने शाम 7 बजे से समुद्र तट के पास के तटीय इलाकों में सभी व्यक्तियों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। 

पुडुचेरी में अलर्ट

पुडुचेरी के जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी एक परिपत्र में कहा गया है, "पुडुचेरी के समुद्र तट के करीब तटीय क्षेत्रों पर सभी व्यक्तियों की आवाजाही 3/12/2023 को 19:00 बजे से 5/12/2023 तारीख को 6:00 बजे तक प्रतिबंधित रहेगी।" 

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि इस आदेश का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को छह महीने तक की कैद या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है। भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को उत्तरी तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया, जिसमें 3 दिसंबर को अत्यधिक भारी बारिश और 4 दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। 

मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार सोमवार की सुबह मिचौंग पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश और उससे सटे उत्तरी तमिलनाडु के तटों पर बंगाल की खाड़ी के ऊपर केंद्रित था, जो चेन्नई से लगभग 110 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व, नेल्लोर से 190 किमी दक्षिणपूर्व, पुडुचेरी से 210 किमी उत्तरपूर्व, 310 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में है। 

4 दिसंबर को सुबह 05: 30 बजे बापटला और मछलीपट्टनम से 330 किमी दक्षिण-पूर्व में। उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है, एससीएस के रूप में 5 दिसंबर की सुबह के दौरान बापटला के करीब नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच तीव्र और पार हो जाएगा। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवात मिचौंग के मंगलवार पूर्वाह्न में 100 किमी प्रति घंटे तक की गति वाली हवाओं के साथ आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की आशंका है। 

चक्रवाती तूफान इस समय बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर है और इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने, और तेज होने और सोमवार पूर्वाह्न तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। भारी बारिश के कारण व्यासरपाडी और बेसिन ब्रिज के बीच ब्रिज नंबर 14 पर पानी का स्तर खतरे के निशान तक पहुंचने के बाद चेन्नई सेंट्रल से ग्यारह एक्सप्रेस ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया।

निलंबित की गई ट्रेनें हैं 12007 मैसूर शताब्दी एक्सप्रेस, 12675 कोयंबटूर कोवई एक्सप्रेस, 12243 कोयंबटूर शताब्दी एक्सप्रेस, 22625 केएसआर बेंगलुरु एसी डबल डेकर एक्सप्रेस, 12639 केएसआर बेंगलुरु बृंदावन एक्सप्रेस और 16057 तिरुपति सप्तगिरी एक्सप्रेस मंडल शामिल है। 

गौरतलब है कि भारी बारिश और बाढ़ के कारण चेन्नई हवाई अड्डे पर परिचालन दो घंटे के लिए निलंबित कर दिया गया है। भारी हवाओं के कारण चेन्नई हवाई अड्डे की कम से कम दस उड़ानों को बेंगलुरु की ओर मोड़ दिया गया। कलंदूर सबवे पर भी भारी बाढ़ देखी गई। ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन (जीसीसी) ने "35 से 80 किमी/घंटा की गति से चल रही हवाओं" के कारण लोगों से घर के अंदर रहने का आग्रह किया।

चेन्नई, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम जिलों में चेतावनी

एमटीसी चेन्नई ने कहा कि मूसलाधार बारिश और सड़कों पर भारी बाढ़ के कारण कई निर्धारित बस सेवाएं चालू नहीं होंगी।

मौसम विज्ञान केंद्र, चेन्नई के उप महानिदेशक बालाचंद्रन ने कहा ने कहा कि हमने विशेष रूप से चेन्नई, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम जिलों में चेतावनी दी है। इन इलाकों में 'भारी बारिश की आशंका है।

Web Title: Cyclone Michaung Cyclonic storm continues to wreak havoc in southern states Section 144 imposed in coastal areas of Puducherry airport closed in Chennai

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे