CSBC Constable Recruitment 2023: कथित पेपर लीक के कारण बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा हुई रद्द

By रुस्तम राणा | Published: October 3, 2023 07:55 PM2023-10-03T19:55:32+5:302023-10-03T19:55:32+5:30

परीक्षा 1 अक्टूबर को आयोजित की गई थी, लेकिन कुछ उम्मीदवारों को कथित तौर पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके परीक्षा में नकल करते हुए पकड़ा गया था, जिसके बाद इसे अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। 

CSBC Constable Recruitment 2023: Exam Postponed Due to Alleged Paper Leak | CSBC Constable Recruitment 2023: कथित पेपर लीक के कारण बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा हुई रद्द

CSBC Constable Recruitment 2023: कथित पेपर लीक के कारण बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा हुई रद्द

Highlightsरिपोर्ट्स के मुताबिक, परीक्षा से एक दिन पहले प्रश्न पत्र लीक हो गया था1 अक्टूबर को आयोजित हुई परीक्षा भी रद्द कर दी गई है7 और 15 अक्टूबर को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं

CSBC Constable Recruitment 2023: सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) ने पेपर लीक के कारण बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा स्थगित कर दी है। परीक्षा 1 अक्टूबर को आयोजित की गई थी, लेकिन कुछ उम्मीदवारों को कथित तौर पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके परीक्षा में नकल करते हुए पकड़ा गया था, जिसके बाद इसे अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, परीक्षा से एक दिन पहले प्रश्न पत्र लीक हो गया था। उन अभ्यर्थियों को मौके से ही गिरफ्तार कर लिया गया है। परीक्षा 7 और 15 अक्टूबर को दो पालियों में आयोजित होने वाली थी। 7 और 15 अक्टूबर को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। 1 अक्टूबर को आयोजित परीक्षा भी रद्द कर दी गई है।

सीएसबीसी द्वारा जल्द ही नई परीक्षा तिथियों की घोषणा किए जाने की संभावना है। बिहार पुलिस में कुल 21,391 कांस्टेबल रिक्तियों को भरने के लिए सीएसबीसी भर्ती अभियान चलाया जा रहा है। परीक्षा आयोजित करने के लिए बिहार के 37 जिलों में कुल 529 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सीएसबीसी ने घोषणा की थी कि 45,667 व्यक्तियों के आवेदन अस्वीकार कर दिए गए हैं। बोर्ड ने इन उम्मीदवारों की सूची उनके आवेदन खारिज करने के आधार के साथ जारी की।

लिखित परीक्षा में 100 अंकों के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। उम्मीदवारों को 2 घंटे के निर्धारित समय के भीतर परीक्षण पूरा करना होगा। सीएसबीसी द्वारा जारी अंकन योजना के अनुसार, उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक का पुरस्कार दिया जाएगा। हालाँकि, इस परीक्षा के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

उम्मीदवारों को आगे ध्यान देना चाहिए कि चयन प्रक्रिया चार चरणों में आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन लिखित परीक्षा से शुरू होकर, लिखित परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने पर उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण और शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना पड़ता है। फिर, प्रस्तावित पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए एक दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Web Title: CSBC Constable Recruitment 2023: Exam Postponed Due to Alleged Paper Leak

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे