गृहमंत्री अमित शाह का कोरोना टेस्ट निगेटिव, कहा-ईश्वर का धन्यवाद, होम आइसोलेशन में रहूँगा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 14, 2020 05:10 PM2020-08-14T17:10:29+5:302020-08-14T18:07:38+5:30

मैं ईश्वर का धन्यवाद करता हूँ और इस समय जिन लोगों ने मेरे स्वास्थ्यलाभ के लिए शुभकामनाएं देकर मेरा और मेरे परिजनों को ढांढस बंधाया उन सभी का ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूँ। मैं कुछ और दिनों तक होम आइसोलेशन में रहूँगा।

COVID19 Home Minister Amit Shah tests negative thank God, I will be in home isolation | गृहमंत्री अमित शाह का कोरोना टेस्ट निगेटिव, कहा-ईश्वर का धन्यवाद, होम आइसोलेशन में रहूँगा

वह इस महामारी की चपेट में आए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पहले मंत्री हैं।

Highlightsभाजपा के पूर्व अध्यक्ष ने ट्वीट कर रहा कि आज मेरी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है।अमित शाह ने रविवार को कहा था कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं और डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विश्वासपात्र शाह (55) ने अपने ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी दी थी।

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के संक्रमण का इलाज करा रहे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि शुक्रवार को उनकी कोविड-19 जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

गृहमंत्री अमित शाह का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है। भाजपा के पूर्व अध्यक्ष ने ट्वीट कर रहा कि आज मेरी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है। मैं ईश्वर का धन्यवाद करता हूँ और इस समय जिन लोगों ने मेरे स्वास्थ्यलाभ के लिए शुभकामनाएं देकर मेरा और मेरे परिजनों को ढांढस बंधाया उन सभी का ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूँ। मैं कुछ और दिनों तक होम आइसोलेशन में रहूँगा।

कोविड-19 का इलाज करा रहे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि उनकी जांच रिपोर्ट नकारात्मक आयी है। शाह (55) ने यह भी कहा कि डॉक्टरों की सलाह पर वह अगले कुछ दिनों तक घर में पृथक-वास में रहेंगे।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज मेरी कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है। मैं ईश्वर का धन्यवाद करता हूं और इस समय जिन लोगों ने मेरे स्वास्थ्यलाभ के लिए शुभकामनाएं देकर मुझे और मेरे परिजनों को ढांढस बंधाया, उन सभी का ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूं। डॉक्टरों की सलाह पर मैं अभी कुछ और दिनों तक घर में पृथक-वास में रहूंगा।’’

उन्होंने गुड़गांव के मेदांता अस्पताल के डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को भी धन्यवाद दिया। वह इसी अस्पताल में भर्ती थे। शाह ने दो अगस्त को खुद ट्विटर पर बताया था कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा था कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं और डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हैं। वह इस महामारी की चपेट में आए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पहले मंत्री हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विश्वासपात्र शाह (55) ने अपने ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी दी थी।

भारत ने जुलाई में पांच देशों को 23 लाख पीपीई का निर्यात किया : स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत ने जुलाई में अमेरिका, ब्रिटेन और संयुक्त अरब अमीरात समेत पांच देशों को 23 लाख निजी सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) का निर्यात किया। इससे देश को इन किट के वैश्विक बाजार में खुद की स्थिति को मजबूत करने में मदद मिली है। इसमें कहा गया कि सरकार द्वारा निर्यात नियमों में ढील के बाद जिन देशों को पीपीई निर्यात की गयीं, उनमें सेनेगल और स्लोवानिया भी हैं। मंत्रालय के अनुसार, आत्मनिर्भर भारत अभियान में निहित ‘मेक इन इंडिया’ की भावना से देश पीपीई समेत अनेक चिकित्सा उपकरणों के मामले में आत्मनिर्भर बना है।

केंद्र सरकार जहां पीपीई किट, एन95 मास्क और वेंटिलेटर आदि की राज्य सरकारों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासनों को आपूर्ति कर रही है, वहीं राज्य इन्हें सीधे भी खरीद रहे हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘मार्च से अगस्त 2020 के बीच राज्यों ने अपने खुद के बजट प्रावधानों से 1.40 करोड़ स्वदेशी पीपीई किट खरीदी हैं। इसी अवधि में केंद्र सरकार ने राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों और केंद्रीय संस्थानों को 1.28 करोड़ पीपीई निशुल्क बांटीं।’’

मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि महामारी की शुरुआत में एन95 मास्क, पीपीई किट और वेंटिलेटर आदि समेत सभी तरह के चिकित्सा उपकरणों की वैश्विक स्तर पर कमी थी। उसने कहा कि कई उत्पादों का शुरुआत में देश में उत्पादन नहीं किया जा रहा था क्योंकि कई जरूरी घटक अन्य देशों से खरीदे जाने थे।

महामारी के कारण बढ़ती वैश्विक मांग के चलते विदेशी बाजारों में इन संसाधनों की कमी आ गयी थी। मंत्रालय ने कहा कि महामारी को चिकित्सा उपकरणों के उत्पादन के लिए अपने घरेलू बाजार को तैयार करने के अवसर में बदलते हुए स्वास्थ्य, कपड़ा, फार्मास्युटिकल्स मंत्रालयों, उद्योग संवर्धन और आंतरिक विभाग, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन तथा अन्य के समन्वित प्रयासों से भारत ने अपनी खुद की उत्पादन क्षमता मजबूत की।

Web Title: COVID19 Home Minister Amit Shah tests negative thank God, I will be in home isolation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे