केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा- कोरोना से हम अपने देश को तीसरे स्टेज पर जाने से बचा पाए हैं, आप सभी का मिला सहयोग

By रामदीप मिश्रा | Published: April 24, 2020 02:27 PM2020-04-24T14:27:14+5:302020-04-24T14:28:28+5:30

देश में शुक्रवार को कोविड​​-19 की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 718 हो गई और संक्रमण के मामलों की संख्या तक 23,077 पहुंच गई। कोविड-19 के 17,610 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है, जबकि 4,748 लोग ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। एक मरीज विदेश चला गया था। 

Coronavirus: We have been able to save our country from going to third stage says Harsh Vardhan | केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा- कोरोना से हम अपने देश को तीसरे स्टेज पर जाने से बचा पाए हैं, आप सभी का मिला सहयोग

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि इस बीमारी को कंट्रोल करने में हम बेहतर स्थिति में हैं। (फोटोः एएनआई)

Highlightsकेंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि इस बीमारी को कंट्रोल करने में हम बेहतर स्थिति में हैं इसलिए मेरा आपसे अनुरोध है कि आप अपना आत्मविश्वास बनाए रखें। उन्होंने बताया कि देश में लगभग साढ़े 5 लाख टेस्ट हो चुके हैं।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच कोविड-19 की तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन और मंत्री अश्विनी चौबे ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से कहा है कि जहां कहीं भी आवश्यकता हुई है, वहीं हमने आपके सहयोग के लिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों को भी भेजा है।

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि इस बीमारी को कंट्रोल करने में हम बेहतर स्थिति में हैं इसलिए मेरा आपसे अनुरोध है कि आप अपना आत्मविश्वास बनाए रखें। जहां ज्यादा तकलीफ है वहां हम आपके सहयोग के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को भी भेजा है, ताकि हमें फीडबैक मिले कि हम आपकी और कैसे मदद कर सकें। 

उन्होंने बताया कि देश में लगभग साढ़े 5 लाख टेस्ट हो चुके हैं, लेकिन सबसे अच्छी बात ये है कि टेस्टिंग बढ़ाने के बावजूद भी हमारे पॉजिटिव केस की संख्या 3-4% से ज्यादा नहीं बढ़ी है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप सबके प्रयासों से हम अपने देश को तीसरे स्टेज पर जाने से बचा पाए हैं। 

आपको बता दें, देश में शुक्रवार को कोविड​​-19 की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 718 हो गई और संक्रमण के मामलों की संख्या तक 23,077 पहुंच गई। कोविड-19 के 17,610 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है, जबकि 4,748 लोग ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। एक मरीज विदेश चला गया था। 


हालांकि, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा कि कोरोना वायरस के अब तक कुल 23,502 पुष्ट मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में रिपोर्ट किए गए कोविड-19 के कुल 23,077 मामलों में से 77 विदेशी नागरिक हैं। 

मंत्रालय ने कहा कि बृहस्पतिवार शाम से अब तक कुल 32 मौतें हुई हैं, जिनमें से 14 मौतें महाराष्ट्र में, नौ गुजरात में, तीन उत्तर प्रदेश में और दो-दो मौतें दिल्ली, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में हुई हैं। 718 मौतों में से, 283 मौतों के साथ महाराष्ट्र सबसे ऊपर है, इसके बाद गुजरात का नंबर है, जहां 112 मौतें हुई हैं, जबकि मध्य प्रदेश में 83, दिल्ली में 50, राजस्थान और आंध्र प्रदेश में 27-27 मौतें हुई हैं। 

उत्तर प्रदेश और तेलंगाना में 24-24, तमिलनाडु में 20 और कर्नाटक में 17 लोगों की मौत हुई है। पंजाब में 16 मौतें हुई हैं, जबकि पश्चिम बंगाल में 15 मौतें हुई हैं। इस बीमारी ने जम्मू-कश्मीर में पांच लोगों की जान ले ली है, जबकि केरल, झारखंड और हरियाणा में में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है। मंत्रालय के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, बिहार में दो मौतें हुई हैं, जबकि मेघालय, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक मौत हुई है। 

Web Title: Coronavirus: We have been able to save our country from going to third stage says Harsh Vardhan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे