Coronavirus: PM नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ की बैठक, जानें किसने क्या-क्या कहा

By स्वाति सिंह | Published: April 27, 2020 08:19 PM2020-04-27T20:19:47+5:302020-04-27T20:23:30+5:30

भारत में कोरोना संकट से निपटने के लिये घोषित 40 दिन के लॉकडाउन के अंतिम सप्ताह में प्रवेश करने पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना के खिलाफ देशव्यापी अभियान को जारी रखने के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने पर भी समान रूप से ध्यान देने को जरूरी बताया।

Coronavirus: PM narendra Modi holds meeting with states Chief Ministers, Who Said What all you need to know | Coronavirus: PM नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ की बैठक, जानें किसने क्या-क्या कहा

बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री डा हर्षवर्धन के अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय एवं अन्य संबद्ध मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक कीबैठक में देश को लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर लाने के उपायों पर भी विचार विमर्श हुआ।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये 25 मार्च को घोषित किये गये लॉकडाउन के प्रभाव की समीक्षा के लिये सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक की। इस दौरान 14 अप्रैल से तीन मई तक के लिये जारी लॉकडाउन के दूसरे चरण में संक्रमण की स्थिति और चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन हटाने के उपायों पर चर्चा हुई। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री डा हर्षवर्धन के अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय एवं अन्य संबद्ध मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री भी बैठक में शामिल हुए। 

मेघालय ने की लॉकडाउन जारी रखने की मांग

बैठक में मेघायल के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने राज्य में तीन मई के बाद भी लॉकडाउन को जारी रखने की बात कही है। संगमा ने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह द्वारा आहूत वीडियो कांफ्रेंस बैठक में हमने कोरोना से अप्रभावित मेघालय के ग्रीन जोन क्षेत्रों के जिलों में तीन मई के बाद आंशिक छूट देने के अलावा राज्य के शेष इलाकों में लॉकडाउन जारी रखने की बात कही है।'  सीमावर्ती राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर निरंतर निगरानी को चाकचौबंद करने का परामर्श दिया।

अर्थव्यवस्था को तत्काल पुनर्जीवित किया जाना चाहिए: उत्तराखंड CM त्रिवेंद्र सिंह रावत 

वहीं, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि अर्थव्यवस्था को तत्काल पुनर्जीवित किया जाना चाहिए। व्यापार को चरणबद्ध तरीके से शुरू करना चाहिए। सभी आवश्यक सावधानियां बरतनी चाहिए और हमें स्थिति को सामान्य बनाकर लोगों के जीवन को आसान बनाने की योजना बनानी चाहिए। अर्थव्यवस्था का पुनरुद्धार आगे बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण है।

हिमाचल CM जयराम ठाकुर ने की लॉकडाउन जारी रखने की मांग

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ये भी कहा कि राज्य आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने की स्थिति में है। लॉकडाउन हालांकि जारी रहना चाहिए क्योंकि अन्य राज्यों में स्थिति ठीक नहीं है। उन्होंने संकेत दिया कि जहां आर्थिक गतिविधि शुरू होनी चाहिए, वहीं अंतर-राज्य यात्रा को रोकना जारी रखना चाहिए।

बिहार CM ने की राज्य में डोर टू डोर स्क्रीनिंग की मांग 

बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि पोलियो अभियान की तरह डोर टू डोर स्क्रीनिंग हो रही है। अभी तक चार करोड़ लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि राज्य लॉकडाउन के विस्तार पर केंद्र के निर्णय का पालन करेगा। केंद्र को देश हित में इस पर फैसला लेना चाहिए। हमें लॉकडाउन को 3 मई के बाद बढ़ाने की आवश्यकता है, लेकिन एक ही समय में चरणबद्ध तरीके से स्थिति को सामान्य भी करना है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने कथित तौर पर प्रधानमंत्री से राज्य में कुछ और दिनों के लिए प्रतिबंध जारी रखने के लिए कहा।

PM मोदी ने कोविड-19 के प्रकोप को रोकने के लिए सिक्किम की प्रशंसा की: CM तमांग

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में कोविड-19 के प्रकोप को रोकने के लिए सोमवार को सिक्किम सरकार की सराहना की। तमांग सोमवार को मोदी के वीडियो कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए थे। तमांग ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री ने सिक्किम में कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की। तमांग ने कहा कि मोदी ने राज्य को अच्छा काम जारी रखने के लिए प्रोत्साहित भी किया और कहा कि सिक्किम सरकार द्वारा प्रदान की गई जानकारी केंद्र के लिए देश के कुछ क्षेत्रों में बीमारी से निपटने के लिए उपयोगी है। सिक्किम में कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया है।

कोरोना संकट के कारण उत्पन्न किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हरियाणा पूरी तरह से तैयार: CM खट्टर

बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि उनका राज्य कोरोना वायरस संकट के कारण उत्पन्न किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। एक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड-19 के 19000 मरीजों के लिए इंतजाम कर रखा है और 9444 पृथक बेड तैयार किये हैं। उन्होंने कहा कि 1101 जीवनरक्षक प्रणालियां (वेंटिलेटर) हैं तथा सर्जिकल मास्क एवं निजी सुरक्षा उपकरणों की कोई कमी नहीं है। खट्टर ने केंद्र से रक्षा सेवाओं, जेईई और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखों को लेकर अनिश्चितता को दूर करने के लिए फौरन कदम उठाने का आग्रह किया। 

ओडिशा CM ने कहा-महत्वपूर्ण गतिविधियों को अनुमति मिले

उधर, प्रधानमंत्री के साथ बैठक में शामिल हुए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लॉकडाउन के लिए राष्ट्रीय मानक संचालन प्रक्रिया की मांग की है। ताकि इससे अर्थव्यवस्था को चालू करने के उपायों को शुरू करने में मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि हम साथ में काम करेंगे। नीती अयोग को परिवर्तनकारी आइडिया के साथ आगे आना चाहिए। राष्ट्रीय लॉकडाउन जारी रहना चाहिए, जबकि महत्वपूर्ण गतिविधियों को अनुमति दी जानी चाहिए। हमें सार्वजनिक समारोहों, धार्मिक और शैक्षणिक संस्थानों को पूरी तरह से बंद रखना चाहिए। आर्थिक गतिविधियों को केवल राज्य के भीतर शुरू किया जाना चाहिए।

इस बीच केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य के मुख्यमंत्री पी विजयन ने बैठक में सिर्फ नौ राज्यों के मुख्यमंत्रियों को ही उनके राज्य की स्थिति बताने का अवसर देने के कारण बैठक में हिस्सा नहीं लिया। मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि गृह मंत्री शाह ने रविवार को विजयन से बात करके सोमवार की बैठक के लिये उनसे सुझाव मांगे थे। मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक राज्य सरकार की ओर से केन्द्र सरकार को सुझाव भेज दिये गये। बैठक में शाह ने मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन का पालन सुनिश्चित करने की जरूरत पर बल देते हुये कहा कि ऐसा करने पर लोगों के जीवन की सुरक्षा की जा सकती है। 

उल्लेखनीय है कि देश में पहले चरण में 21 दिन का लॉकडाउन 25 मार्च से 13 अप्रैल तक और दूसरे चरण में 19 दिन का लॉकडाउन 14 अप्रैल से तीन मई तक के लिये घोषित किया गया था। बयान के मुताबिक, बैठक में मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि कोरोना संकट से निपटने के लिये राज्यों के प्रयास, संक्रमण से प्रभावित रेड जोन इलाकों को कम प्रभाव वाले ऑरेंज जोन में और फिर संक्रमण मुक्त ग्रीन जोन में तब्दील करने पर केन्द्रित होने चाहिये। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के पिछले 24 घंटों में 1396 नये मामले सामने आये हैं, इसके साथ ही संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 27,892 हो गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि संक्रमित मरीजों में स्वस्थ होने वालों की संख्या 6,184 हो गयी है। यह कुल संक्रमित मरीजों की संख्या का 22.17 प्रतिशत है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमण से देश में अब तक 872 लोगों की मौत हो चुकी है।

Web Title: Coronavirus: PM narendra Modi holds meeting with states Chief Ministers, Who Said What all you need to know

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे