Coronavirus: भारत में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 114, ओडिशा में पहला मामला, महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 39

By भाषा | Published: March 17, 2020 05:48 AM2020-03-17T05:48:52+5:302020-03-17T05:48:52+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और केरल में कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी ने बताया कि चार और मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 37 हो गई है।

Coronavirus: Number of infected people in India has increased to 114, first case in Odisha, number of infected in Maharashtra 37 | Coronavirus: भारत में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 114, ओडिशा में पहला मामला, महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 39

कोरोना वायरस से भारत में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 114

Highlightsकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के 15 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं।विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक कोरोना वायरस से 135 देशों के 1,53,517 लोग संक्रमित हैं और 6000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

नयी दिल्ली:  कई राज्यों में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामले सामने आने के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 114 पहुंच गई है। इसके मद्देनजर ओडिशा सहित कई राज्यों ने नये सिरे से पांबदी लगाई है और 18 मार्च से यूरोपीय संघ और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और केरल में कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी ने बताया कि चार और मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 39 हो गई है।

महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस के संक्रमण के दो नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 39 हो गयी। इन दो संक्रमित व्यक्तियों में से एक फिलीपीन का नागरिक है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने यह जानकारी दी। यह संख्या पूरे देश में सबसे अधिक है। यवतमाल में 51 वर्षीय महिला में संक्रमण का नवीनतम मामले की पुष्टि हुई है। वह दुबई से लौटकर आए 40 लोगों में शामिल थी। महिला के बेटे में पहले ही संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इस समूह के 15 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राजनीतिक रूप से उथलपुथल का सामना कर रहे मध्यप्रदेश सहित राज्यों और क्षेत्रों ने कदम उठाए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने महाराष्ट्र से हाल में आए नये मामलों को तत्काल कुल मामलों में शामिल नहीं किया है। केरल के अधिकारियों ने केंद्र सरकार के 23 के मुकाबले राज्य में 24 मामले होने की जानकारी दी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के 15 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक कोरोना वायरस से 135 देशों के 1,53,517 लोग संक्रमित हैं और 6000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। मंत्रालय के मुताबिक चार नये मामलों के साथ, ओडिशा में एक, लद्दाख में चार और जम्मू-कश्मीर में तीन संक्रमितों की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमितों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर सरकार ने मंत्री समूह की बैठक के बाद सामाजिक दूरी जैसे उपायों को 31 मार्च तक प्रभावी करने का प्रस्ताव किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ‘‘ यूरोपी संघ, यूरोपीय मुक्त व्यापार परिसंघ, तुर्की और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के भारत में आने पर रोक 18 मार्च 2020 से प्रभावी होगी। उन्होंने कहा, ‘‘18 मार्च 2020 को अंतरराष्ट्रीय समायनुसार दोपहर 12 बजे से कोई भी विमानन कंपनी इन देशों के यात्रियों को भारत आने के लिए सवार नहीं करेगी।’’ अग्रवाल ने कहा, दोनों ही निर्देश अस्थायी हैं और 31 मार्च 2020 तक प्रभावी होंगे और इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी। उल्लेखनीय है कि 11 मार्च को भारत ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राजनयिक और रोजगार श्रेणी को छोड़ सभी प्रकार के वीजा रद्द कर दिए थे।

अग्रवाल ने बताया कि मंत्री समूह की सोमवार को सातवीं बैठक हुई और कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के एहतियाती कदम के तौर पर सामाजिक दूरी के उपाय को लागू करने पर विस्तृत चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि इन उपायों को 31 मार्च तक लागू करने का प्रस्ताव किया गया। उन्होंने बताया कि सभी शिक्षण संस्थान- स्कूल, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, जिम , संग्रहालय, सांस्कृतिक और सामाजिक केंद्र, स्विमिंगपुल और थियेटर को बंद करने जैसे उपाय प्रस्तावित हैं। केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत संरक्षित स्मारक और पूरे देश में केंद्रीय संग्रहालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे। अग्रवाल ने कहा कि छात्रों को घर में ही रहना चाहिए और ऑनलाइन शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘ गैर जरूरी यात्राओं से परहेज किया जाना चाहिए।

बस, रेलगाड़ी और विमानों जैसे सार्वजनिक परिवहन में अधिकतम सामाजिक दूरी बनाई जानी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कोरोना वायरस से मुकाबला करने में डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत एवं योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिये समन्वित एवं एकजुट कदम उठाए जा रहे हैं और लोग स्वस्थ रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी । प्रधानमंत्री ने भारत द्वारा कोरोना वायरस से मुकाबला करने के विभिन्न आयामों को रेखांकित करने वाले विभिन्न लोगों को अपने ट्वीट में टैग भी किया। हैशटैग ‘इंडिया फाइट्स कोरोना’ से संबंधित ट्वीट में मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने में उठाये गए कदमों को लोगों द्वारा रेखांकित करने से उनका मनोबल बढ़ता है ।

महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आये हैं। राज्य प्रशासन ने कुछ प्रमुख धार्मिक और पर्यटक स्थलों को एहतियातन बंद करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने बताया कि औरंगाबाद स्थित विश्वप्रसिद्ध अजंता एव‍ं एलोरा की गुफाएं, मुंबई स्थित प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर और उस्मानाबाद जिले में स्थित तुलजाभवानी मंदिर बंद रहेंगे। महाराष्ट्र के जन स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि दक्षिण मुंबई स्थित राज्य के सचिवालय ‘‘मंत्रालय’’ में भी लोगों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी जहां रोजाना हजारों लोग आते हैं।

ओडिशा के मामले की जानकारी देते हुए भुवनेश्वर में अधिकारी ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति शोधकर्ता है और हाल में इटली से आया था। अधिकारी ने बताया कि 33 वर्षीय मरीज छह मार्च को इटली से दिल्ली लौटा था और 12 मार्च को ट्रेन से भुवनेश्वर पहुंचा था। कोरोना वायरस मामलों पर राज्य सरकार के प्रमुख प्रवक्ता सुब्रतो बागची ने संवाददाताओं को बताया कि मरीज को भुवनेश्वर स्थित कैपिटल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया, ‘‘ उसकी हालत स्थिर है और अबतक कोई गंभीर लक्षण उसमें सामने नहीं आए है।’’

बागची ने बताया कि बुखार और सिर दर्द की शिकायत लेकर वह 13 मार्च को डॉक्टर के पास गया और अगले दिन अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती किया गया। उन्होंने बताया कि चूंकि यह व्यक्ति ट्रेन से दिल्ली से भुवनेश्वर पहुंचा इसलिए राज्य सरकार ने उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बागची ने बताया कि उसके परिवार के सदस्यों को पृथक और निगरानी में रखा गया है। उन्होंने बताया कि संक्रमित 129 लोगों के संपर्क में आया था। उन्होंने बताया, ‘‘ ओडिशा के एकमात्र संक्रमित राज्य में 53 लोगों के और दिल्ली से भुवनेश्वर आने के दौरान रेल यात्रा में 76 लोगों के संपर्क में आया था।’’

उन्होंने बताया कि सरकार ने 53 लोगों की पहचान कर ली है जिनमें निजी क्लिनिक के डॉक्टर और कर्मचारी भी शामिल है जहां इलाज कराने के लिए वह पहुंचा था। बागची ने बताया कि संपर्क में आए सभी लोगों को एहतियातन घर में ही पृथक रहने की सलाह दी गई है। अधिकारी के मुताबिक उन 76 लोगों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है जो रेल यात्रा के दौरान संक्रमित के डिब्बे में सफर कर रहे थे। उन्होंने बताया कि संक्रमित गत गुरुवार को भुवनेश्वर पहुंचा था और शुक्रवार को डॉक्टर से संपर्क किया था। मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार का भविष्य अधर में लटक गया है क्योंकि उम्मीद के अनुरूप विधानसभा के पटल पर शक्ति परीक्षण नहीं हुआ और कोरोना वायरस के चलते सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।

भाजपा विधायकों ने कांग्रेस के 22 विधायकों के पार्टी से इस्तीफे के बाद राज्यपाल लालजी टंडन के निर्देशानुसार शक्ति परीक्षण कराने की मांग की थी। हालांकि, प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री डॉ गोविंद सिंह ने देश में कोरोना वायरस के खतरे तथा इस मामले में केन्द्र सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का हवाला दिया। हंगामे के बीच ही विधानसभा अध्यक्ष एन पी प्रजापति ने व्यापक जनहित में 26 मार्च तक सदन की कार्यवाही स्थगित करने की घोषणा कर दी।

26 मार्च को राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। मध्य प्रदेश में राजनीतिक उठापटक जारी है, इस बीच देशभर में हजारों छात्रों को घरों तक सीमित कर दिया गया है और कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं क्योंकि प्रशासन ने फ्लू जैसे लक्षण को फैलने से रोकने के लिए आपात योजना लागू की है। कई राज्यों में जिम, सिनेमा हॉल, स्विमिंगपुल और अन्य स्थानों को बंद कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल पटनी टॉप रिसॉर्ट को भी 31 मार्च तक के लिए बंद करने का आदेश दिया गया है। उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में भी चिकित्सा कर्मियों की छुट्टियां स्थगित कर दी गई हैं।

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों की मौजूदगी वाले धार्मिक, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम और राजनीतिक बैठकें करने की अनुमति नहीं होगी। सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कहा कि न तो विदेशी और न ही घरेलू पर्यटकों को राज्य में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने 15 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थान बंद करने की घोषणा की है। उच्चतम न्यायालय ने देशभर के कारावासों में भीड़ और अवसंरचना को लेकर स्वत: संज्ञान लिया।

 

Web Title: Coronavirus: Number of infected people in India has increased to 114, first case in Odisha, number of infected in Maharashtra 37

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे