Coronavirus Lockdown: 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत, देश को PM मोदी के संबोधन का इंतजार

By स्वाति सिंह | Published: April 12, 2020 08:31 AM2020-04-12T08:31:59+5:302020-04-12T08:32:31+5:30

अप्रैल के बाद भी दो हफ्ते लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी के बीच प्रधानमंत्री ने 'जान भी, जहान भी' कहकर उत्साहजनक संकेत भी दे डाला। माना जा रहा है कि कुछ आर्थिक गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से इजाजत दी जाएगी। इससे पहले 23 मार्च को राष्ट्र के नाम संबोधन में मोदी ने 'जान है तो जहान है' कहकर तीन हफ्ते के लॉकडाउन का ऐलान किया था।

Coronavirus lockdown: India waiting for PM narendra Modi's address to the country, signs of increasing lockdown 30th April | Coronavirus Lockdown: 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत, देश को PM मोदी के संबोधन का इंतजार

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 242 पहुंच गया जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 7,529 पहुंच गई।

Highlightsदेश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू हैदेश में बीते 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 768 मामले सामने आए हैं।

नई दिल्ली: भारत सहित दुनियाभर में कोरोना वायरस एक भयावह महामारी का रूप ले चुका है। इसके बचने के लिए केंद और राज्य सरकारे अपने-अपने स्तर पर काम करने में जुटीं हैं। इस महामारी से निपटने के लिए लगातार बैठकों का दौर चल रहा है। फिलहाल, देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है, जिसकी अवधि 14 अप्रैल को समाप्त हो रही है।

केंद्र सरकार कोविड-19 के कारण लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद दो सप्ताह के लिए बढ़ाने के ज्यादातर राज्यों के अनुरोध पर विचार कर रही है। सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ शनिवार को हुई मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद यह बात कही। मोदी ने इस बैठक में मुख्यमंत्रियों से कहा कि ध्यान अब ‘‘जान भी, जहान भी’’ पर होना चाहिए और भारत के ‘‘उज्ज्वल भविष्य, समृद्धि एवं स्वस्थ भारत’’ के लिए यह जरूरी है। 

हालांकि, अभी लॉकडाउन बढ़ाने का अधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन यह कयास लगाए जा रहे हैं कि रविवार को पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित कर सकते हैं। वहीं इस दौरान लॉकडाउन बढ़ाने की भी घोषणा कर सकते हैं। 

इन राज्यों ने बढ़ाई लॉकडाउन की अवधि

तेलंगाना मंत्रिमंडल ने शनिवार को राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया। मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, ''राज्य के मंत्रिमंडल ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला लिया है। इसे सख्ती से लागू किया जाएगा।'' राव पहले से ही देश में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने के पक्ष में थे। 

वहीं, महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि के मद्देनजर राज्य सरकार ने शनिवार को लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का निर्णय लिया। उससे कुछ ही घंटे पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलायी गयी बैठक में मुम्बई से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हिस्सा लिया। लाइव वेबकास्ट में ठाकरे ने कहा कि किसी अन्य विकल्प के अभाव में लॉकडाउन का 30 अप्रैल तक विस्तार किया जाएगा जो 14 अप्रैल को खत्म होने वाला था। 

इस महामारी के सामुदायिक संक्रमण की ओर बढ़ने की आशंका के बीच राज्य सरकार ने लॉकडाउन (बंद) की अवधि एक मई तक के लिए बढ़ा दी। पंजाब ओडिशा के बाद ऐसा करने वाला दूसरा राज्य बना। ओडिशा सरकार ने सबसे पहले कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन (बंद) को इस महीने के आखिर तक बढ़ाने का फैसला लिया था। 

इसके आलावा पश्चिम बंगाल सरकार कोविड-19 के 10 हॉटस्पॉट को 14 दिनों के लिए पूरी तरह से बंद करने का फैसला लिया है। मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने शनिवार को कहा कि उन इलाकों के स्थानीय बाजारों और सभी सड़कों को बंद कर दिया जाएगा और किसी को भी इलाके में प्रवेश करने या अपने घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। बहरहाल, मुख्य सचिव ने क्षेत्रों का नाम नहीं बताया। सिन्हा ने कहा, ‘‘ऐसे क्षेत्र जहां बीमारी फैलने की आशंका अधिक है, हम उन्हें हॉटस्पॉट कह रहे हैं। हम उनका नाम नहीं ले रहे हैं।हम संपूर्ण लॉकडाउन लागू करेंगे।

देश में 7500 के पार कोरोना संक्रमित मामले, 652 हो चुके हैं ठीक 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों का आंकड़ा शनिवार को बढ़कर 242 पहुंच गया जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 7,529 पहुंच गई। देश में बीते 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 768 मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 से फिलहाल संक्रमित मरीजों की संख्या 6,634 है क्योंकि 652 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि एक व्यक्ति विदेश चला गया था। संक्रमित लोगों में से 71 विदेशी हैं। 

Web Title: Coronavirus lockdown: India waiting for PM narendra Modi's address to the country, signs of increasing lockdown 30th April

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे