Coronavirus in Delhi: Mohalla Clinic doctor COVID-19 positive, visitors quarantined | दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर कोरोना से संक्रमित, इलाके मे तकरीबन 1 हजार लोगों को खतरा, सरकार ने 15 दिनों के लिए क्वारंटाइन का दिया आदेश
प्रतीकात्मक तस्वीर (mohalla clinic)

Highlightsमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ई-पास जारी करने का फैसला किया है। कोरोना वायरस से दिल्ली में एक की हुई है मौत।

नई दिल्ली: दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आने के साथ ही कुल संख्या बढ़कर 35 हो गई है। दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक का एक डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इस बात की सूचना मिलते ही प्रशासन रकत में आ गई है। सरकार की ओर से एक नोटिस जारी किया गया है। जिसमें लिखा गया है-  जो भी लोग 12 मार्च से लेकर 18 मार्च के बीच इस मोहल्ला क्लीनिक में आए हो वह अगले 15 दिन के लिए खुद को होम क्वारन्टीन कर लें। मामला उत्तर पूर्वी दिल्ली के मौजपुर इलाके का है। मोहल्ला क्लिनिक के एक डॉक्टर को कोरोना होने की वजह से तकरीबन एक हजार लोगों में कोरोना वायरस होने का खतरा हो गया है। वो इसलिए क्योंकि रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के एक मोहल्ला क्लीनिक में हर दिन तकरीबन 150 से 200 मरीज आते हैं। डॉक्टर का नाम गोपाल झा बताया जा रहा है।

ऐसे में 12 से 18 मार्च के बीच एक रविवार पड़ता है जब मोहल्ला क्लीनिक बंद रहता है। ऐसे में माना जा रहा है कि 12 से 18 मार्च के बीच 6 वर्किंग डे में करीब 1000 मरीज इस मोहल्ला क्लीनिक में आए होंगे। जिनपर संक्रमण का खतरा हो सकता है इसलिए उनको उनके घर मे ही क्वारन्टीन रहने का आदेश दिया गया है। 

देखें सरकार ने क्या नोटिस दिया है? 

आम आदमी पार्टी की दिल्ली ईकाई ने इस नोटिस को ट्विटर पर शेयर किया है। जिसमें हिंदी में लिखा है... ''आप सभी को सूचित किया जाता है कि डॉ गोपाल झा मोहल्ला क्लिनिक, मौजपुर, दिल्ली Covid-19 कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। अत: वे सभी मरीज/लोग जो दिनांक 12/03/2020 से लेकर 18/03/2020 तक इलाज करवाने के लिए मोहल्ला क्लीनिक मौजपुर, दिल्ली आए थे उनसे प्रार्थना है कि अगले 15 दिनों तक स्वयं को अपने घरों में सुरक्षित (Home Quarantine) रखें। ''

दिल्ली में पांच नए मामले, आवश्यक सेवा कर्मियों को ई-पास जारी करेगी सरकार: केजरीवाल

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आने के साथ ही कुल संख्या के बढ़कर 35 हो जाने के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ई-पास जारी करने का फैसला किया है। केजरीवाल ने कहा कि दूध विक्रेता, सब्जी विक्रेता और किराना सामान जैसी आवश्यक सेवाएं सुनिश्चित कराने वाले लोग व्हाट्सएप के जरिए अपने मोबाइल फोन पर पास पाने के लिए हेल्पलाइन 1031 पर कॉल कर सकते हैं।

उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ एक संयुक्त डिजिटल संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग दैनिक उपयोग की वस्तुओं को खरीदने के लिए पास की दुकानों तक जा सकते हैं और उन्हें इसके लिए किसी पास की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा , "हम विनिर्माण, परिवहन और आवश्यक वस्तुओं के भंडारण के साथ-साथ निजी आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ई-पास जारी करेंगे।" उन्होंने यह टिप्पणी इन खबरों के बीच की कि ई-कॉमर्स वेबसाइटों के डिलीवरी एजेंटों को बंद के कारण अपने गंतव्यों तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। एक अधिकारी ने बाद में बताया कि ई-पास चाहने वाले व्यक्ति को 1031 पर कॉल करना होगा और उसे आवश्यक विवरण देना होगा।

दिल्ली में लॉकडाउन के उल्लंघन के आरोप में 5103 लोग हिरासत में लिए गए, 180 मामले दर्ज : पुलिस

कोरोना वायरस को देखते हुए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान सरकारी आदेशों का उल्लंघन करने पर 5,103 लोगों को बुधवार को हिरासत में लिया गया और 180 से अधिक मामले दर्ज किए गए। दिल्ली पुलिस द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, शाम पांच बजे तक भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत 183 मामले दर्ज किए गए थे। पुलिस के अनुसार धारा 65 के तहत कुल 5,103 लोगों को हिरासत में लिया गया है वहीं 956 वाहनों को दिल्ली पुलिस कानून की धारा 66 के तहत जब्त किया गया है। 

Web Title: Coronavirus in Delhi: Mohalla Clinic doctor COVID-19 positive, visitors quarantined
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे