Coronavirus in child india 10-month-old and 1.5 year old tests positive for Covid-19 | बच्चों पर भी कोरोना संकट: 24 घंटे में तीन मासूम बच्चे कोविड-19 के शिकार, उम्र 9 महीने से लेकर डेढ़ साल तक, जानें कैसे थे लक्षण
तस्वीर स्त्रोत- पीटीआई-भाषा

Highlightsभारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 149 नए मरीज सामने आए हैं। भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की कुल संख्या 873 हो गई है।

नई दिल्ली: 'बच्चे कोरोना वायरस से बहुत अधिक हद तक सुरक्षित हैं', कोविड-19 को लेकर किया जा रहा ये दावा आम हो गया है। लेकिन भारत में बीते दिन दो बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। नवी मुम्बई में शुक्रवार को डेढ़ साल के एक बच्चे में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं दक्षिण कन्नड़ जिले में 10 महीने के एक शिशु के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। कोलकाता में भी एक 9 महीने की बच्ची को कोरोना ने अपना शिकार बनाया है। बच्चों को तेज बुखार और सांस लेने में दिक्कत हो रही थी।

नवी मुम्बई में डेढ़ साल का बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया

नवी मुम्बई में शुक्रवार को डेढ़ साल के एक बच्चे में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है। नवी मुम्बई में कोरोना वायरस का यह आठवां मामला है। बच्चे के दादा (मौलवी) शहर की एक मस्जिद में फिलीपीन के कुछ नागरिकों के संपर्क में आये थे। जब मौलवी में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हो गयी तब उनके परिवार के सदस्यों और घरेलू सहायक के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गये। उनके बेटे और घरेलू सहायक में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। उनकी बहू और पोते के नमूने बाद में परीक्षण के लिए भेजे गये। दोनों हाल ही मुम्बई से लौटे थे। 

अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को बच्चे के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई और उसे उपचार के लिए कस्तूरबा अस्पताल ले जाया गया। उन्होंने बताया कि नवी मुम्बई में 690 लोगों को घरों में अलग रहने की सलाह दी गयी है। महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 28 नये मामले सामने आये। 

कर्नाटक : 10 महीने के शिशु में हुए कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि

दक्षिण कन्नड़ जिले में 10 महीने के एक शिशु के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। । बच्चे को तेज बुखार और सांस लेने में दिक्कत के लक्षणों के साथ 23 मार्च को डेरलाकाट्टे के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

 जिला स्वास्थ्य अधिकारी रामचन्द्र बयारी की ओर से शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार, अगले दिन, 24 मार्च को शिशु की लार का नमूना जांच के लिए भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। उनका कहना है कि शिशु की हालत फिलहाल स्थिर बनी हुई है। उन्होंने बताया कि फिलहाल एहतियात के तौर पर बंतवाल तालुक के साजीपनाडु गांव को पृथक कर दिया गया है, 

किसी को गांव के भीतर जाने या किसी को बाहर आने की अनुमति नहीं है। बयान के अनुसार, शिशु को संक्रमण किससे हुआ इसका पता लगाने की कोशिश जारी है। शिशु की मां और दादी को अस्पताल में ही पृथक रखा गया है और परिवार के अन्य सदस्यों से घर में पृथक रहने को कहा गया है।

पश्चिम बंगाल: कोलकाता में 9 महीने के बच्चे को भी कोरोना

पश्चिम बंगाल में शुक्रवार को एक ही परिवार के पांच लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए, जिसके बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है। उन्होंने कहा कि संक्रमित पाए गए पांच लोगों में नौ महीने की बच्ची, छह साल की लड़की, 11 साल का लड़का, 27 और 45 साल की महिलाएं शामिल हैं। अधिकारी ने कहा कि 27 वर्षीय महिला हाल में ही दिल्ली गई थी, जहां वह ब्रिटेन के एक व्यक्ति की संपर्क में आ गई थी। 

(पीटीआई इनपुट के साथ) 

Web Title: Coronavirus in child india 10-month-old and 1.5 year old tests positive for Covid-19

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे