Coronavirus Jharkhand Update: झारखंड में कोरोना का चौथा मामला, रांची के हिंदपीढ़ी इलाके की महिला को संक्रमण

By एस पी सिन्हा | Published: April 6, 2020 01:40 PM2020-04-06T13:40:36+5:302020-04-06T13:40:36+5:30

Coronavirus: मलेशियाई महिला की पॉजिटिव पुष्टि होने के बाद हिंदपीढ़ी इलाके में लगातार स्क्रीनिंग चल रही थी. इस महिला का सैंपल स्क्रीनिंग के बाद लिया गया था.

Coronavirus Fourth case of covid 19 in Jharkhand virus infection to a woman from Hindpidhi area ​Ranchi | Coronavirus Jharkhand Update: झारखंड में कोरोना का चौथा मामला, रांची के हिंदपीढ़ी इलाके की महिला को संक्रमण

झारखंड में कोरोना का चौथा मामला (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsरांची के हिंदपीढ़ी में कोरोना वायरस का दूसरा और झारखंड का चौथा मामला आया सामने54 साल की महिला को कोरोना, कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं, मलेशियाई महिला के संपर्क में आने की आशंका

झारखंड में कोरोना के चौथे मामले ने दस्तक दे दी है. राजधानी रांची के हिंदपीढ़ी में कोरोना वायरस का दूसरा और झारखंड का चौथा मरीज मिला है. यह मामला सोमवार को सामने आया. कोरोना वायरस से संक्रमित यह मरीज एक महिला है. 54 साल की इस महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. ऐसें में यह आशंका जताई जा रही है कि वह मलेशियाई महिला के संपर्क में आने की वजह से संक्रमित हुई होगी. हालांकि, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने भी इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यह महिला उस मलेशियाई महिला के साथ संपर्क में आई थी, जो 31 मार्च को कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी. इस तरह कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या राज्य में बढकर चार हो गई है. 

मलेशियाई महिला की पॉजिटिव पुष्टि होने के बाद हिंदपीढ़ी इलाके में लगातार स्क्रीनिंग चल रही थी. इस महिला का सैंपल स्क्रीनिंग के बाद लिया गया था. मलयेशिया की इस महिला का इस वक्त राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (रिम्स) में इलाज चल रहा है. 

वहीं, इस बात की जांच की जा रही है यह महिला अब तक कितने लोगों के संपर्क में आ चुकी है. साथ ही यह भी पता लगाया जा रहा है कि रिम्स में भर्ती मलयेशियाई महिला किन-किन लोगों के संपर्क में आई थी. इस बात की भी जांच की जा रही है कि यह महिला इस वायरस की चपेट में कैसे आई? 

इससे पूर्व रविवार को झारखंड में कोरोना का तीसरा मरीज मिला था. बोकारो की रहने वाली महिला कोरोना टेस्‍ट में पॉजिटिव पाई गई थी. वह पिछले दिनों बांग्‍लादेश की यात्रा कर लौटी थी. रांची में दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. 

इस तरह से झारखंड में तीन महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई. पहली मलेशियाई महिला, दूसरी यह महिला जबकि तीसरी महिला बोकारो की है. कोरोना का एक मरीज हजारीबाग जिले में मिला था, जिसकी मृत्यु हो गई. वह पश्चिम बंगाल के आसनसोल में बीमार पडा था और उसके बाद अपने गांव लौटा था. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार हिंदपीढी के जिस घर में मलेशियन महिला रह रही थी, उसके तीन घर बाद ही इस महिला का घर है और यह महिला भी उस मलेशियन महिला के सीधे संपर्क में आई थी. मलेशियाई महिला के पकडे जाने के बाद से उसके सीधे संपर्क में आनेवाले सभी 56 व्यक्तियों को खेलगांव के क्वारंटाइन ले जाया गया था. जहां सभी के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है. 

उसी में यह महिला भी थी. यहां बता दें की झारखंड में पहले पॉजिटिव केस रांची के हिंदपीढ़ी में मलेशिया से आई एक युवती कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद हिंदपीढ़ी के इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया था. पूरे इलाके में कर्फ्यू लगा कर लगातार स्क्रीनिंग की जा रही है. 

वहीं, रांची में मिले कोरोना के दूसरे मरीज से पूरा महकमा एक बार फिर सकते में आ गया है. बताया जा रहा है कि संक्रमित महिला डायलिसिस पर है, उसे तत्काल रिम्स भेजा गया है. वहीं, दूसरी ओर एडीएम लॉ एंड आर्डर अखलेश कुमार सिन्हा ने बताया कि हिंदपीढ़ी इलाके के नाला रोड को सील कर दिया गया है. पूरे इलाके को सेनेटाइज भी किया जा रहा है.

Web Title: Coronavirus Fourth case of covid 19 in Jharkhand virus infection to a woman from Hindpidhi area ​Ranchi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे