Coronavirus: मोदी सरकार में स्वास्थ मंत्री अश्विनी चौबे ने बताया कोरोना वायरस को मारने का उपाय, कहा- 15 मिनट..., देखें वीडियो

By अनुराग आनंद | Published: March 19, 2020 12:57 PM2020-03-19T12:57:43+5:302020-03-19T12:57:43+5:30

सरकार ने लोगों से अपील की है कि जिन लोगों को सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ, सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, उन्हें अपनी जांच करानी चाहिए।

Coronavirus: Ashwini Choubey Health minister in narendra Modi government said the solution to kill the corona virus | Coronavirus: मोदी सरकार में स्वास्थ मंत्री अश्विनी चौबे ने बताया कोरोना वायरस को मारने का उपाय, कहा- 15 मिनट..., देखें वीडियो

अश्विनी चौबे (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की पहचान करने और इस खतरानक वायरस को फैलने से बचने में मदद मिलेगी।स्वास्थ मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि लोगों को धूप में बैठने से इम्यूनिटी (रोगों से लड़ने का प्रतिरोधक क्षमता ) बढ़ता है। 

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ रहा है। बढ़ते खतरे को देख देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम में देश के लोगों को संबोधित करेंगे। इसी बीच नरेंद्र मोदी सरकार में स्वास्थ राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कोरोना वायरस को मारने का उपाय बताया है। उन्होंने कहा कि यदि धूप में 15 मिनट बैठें तो कोरोना वायरस ऐसे ही मर जाता है। उन्होंने कहा कि लोगों को धूप में बैठना चाहिए, इससे उनके अंदर इम्यूनिटी (रोगों से लड़ने का प्रतिरोधक क्षमता ) बढ़ता है। 

इसके अलावा बता दें कि सरकार ने लोगों से अपील की है कि जिन लोगों को सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ, सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, उन्हें अपनी जांच करानी चाहिए। इससे कोरोना से संक्रमित लोगों की पहचान करने और इस खतरानक वायरस को फैलने से बचने में मदद मिलेगी। लेकिन सवाल यह है कि कोरोना वायरस की जांच कहां हो रही है, कोरोना वायरस की जांच कैसे करानी चाहिए और इसमें कितने पैसे खर्च होंगे। यह सवाल हैं, जिनका जवाब हर कोई जानना चाहता है।

कोरोना वायरस का टेस्ट कैसे कराएं?
बीबीसी के अनुसार, अगर आपको फ्लू जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आप सीधे अस्पताल जाकर कोरोना की जांच नहीं करा सकते हैं। दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य सचिव की सहायक डॉक्टर ऋतू के अनुसार, कोरोना वायरस की जांच के लिए पहले आपको कोरोना वायरस हेल्पलाइन में फोन करना पड़ेगा। इसलिए अगर आपको शक है कि आपको कोरोना के लक्षण हैं, तो आप अस्पताल जाने की बजाय हेल्पलाइन पर फोन करें। 

कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर
हेल्पलाइन में आपसे कई सवाल किये जा सकते हैं जैसे क्या आपने हाल ही में विदेश यात्रा की है, क्या किस विदेश यात्रा से लौटे व्यक्ति के साथ समय बिताया या फिर इस बीमारी से पीड़ित किसी व्यक्ति से मिले थे? अगर जवाब हां है, तो आपको अस्पताल भेजकर टेस्ट कराया जाएगा। कोरोना वायरस के लिए भारत में हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 है और राज्यों के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन हैं। 

उत्तर प्रदेश में मुफ्त में होगी कोरोना की जांच
इधर उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की मुफ्त जांच और इलाज कराने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि किसी कारणवश यदि हमारा कोई साथी कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाता है, तो सरकार उनके मुफ्त जांच और इलाज कराएगी।
 

Web Title: Coronavirus: Ashwini Choubey Health minister in narendra Modi government said the solution to kill the corona virus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे