Coronavirus: सिंगापुर में संक्रमित 72 भारतीयों में 10 हुए ठीक, विमानों की आवाजाही बंद होने से 700 इंडियन फंसे

By भाषा | Published: April 6, 2020 05:53 AM2020-04-06T05:53:58+5:302020-04-06T05:53:58+5:30

सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त जावेद अशरफ ने रविवार को बताया कि कोरोना वायरस के यहां संक्रमित 72 भारतीयों में 10 ठीक हो चुके हैं जबकि विमानों की आवाजाही बंद होने की वजह से करीब 700 भारतीय यहां फंसे हुए है।

Coronavirus: 10 out of 72 Indians infected in Singapore recover, 700 Indians stranded | Coronavirus: सिंगापुर में संक्रमित 72 भारतीयों में 10 हुए ठीक, विमानों की आवाजाही बंद होने से 700 इंडियन फंसे

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsसिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त जावेद अशरफ ने रविवार को बताया कि कोरोना वायरस के यहां संक्रमित 72 भारतीयों में 10 ठीक हो चुके हैं जबकि विमानों की आवाजाही बंद होने की वजह से करीब 700 भारतीय यहां फंसे हुए है। वही नेपाल में कोरोना वायरस के चलते लागू व्यापक लॉकडाउन की वजह से फंसे 780 पर्यटकों को विशेष विमान से देश के बाहर भेजा गया है जिनमें अधिकतर यूरोपीय हैं।

सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त जावेद अशरफ ने रविवार को बताया कि कोरोना वायरस के यहां संक्रमित 72 भारतीयों में 10 ठीक हो चुके हैं जबकि विमानों की आवाजाही बंद होने की वजह से करीब 700 भारतीय यहां फंसे हुए है। वही नेपाल में कोरोना वायरस के चलते लागू व्यापक लॉकडाउन की वजह से फंसे 780 पर्यटकों को विशेष विमान से देश के बाहर भेजा गया है जिनमें अधिकतर यूरोपीय हैं।

अशरफ ने ‘‘पीटीआई-भाषा’’ को बताया, ‘‘हम सिंगापुर के कार्यबल और विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर भारतीयों को हर मदद पहुंचाने के लिए काम कर रहे हैं।’’ भारतीय उच्चायुक्त ने शनिवार को सिंगापुर के संचार एंव सूचना मंत्री एस ईश्वरन, मानवश्रम राज्य मंत्री जैकी मोहम्मद और संसद सदस्य मुराली पिल्लई के साथ भारतीय कामगारों के डॉरमेट्री का भी दौरा किया।

उन्होंने बताया कि 72 भारतीय नागरिक सिंगापुर में कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जिनमें से 21 यहां के स्थायी निवासी हैं, 28 रोजगार पास (अपने आश्रितों पर), 18 कार्य पास (इनमें से 16 डॉरमेट्री में रहते हैं) और पांच लघु अवधि यात्रा पर आए हैं। अशरफ ने बताया कि संक्रमित भारतीयों ने संक्रमण की पुष्टि होने से पहले अमेरिका और यूरोप की यात्रा की थी जबकि कुछ कामगार भारत गए थे, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वे कहां संक्रमित हुए।

उच्चायुक्त ने भारतीय कामगारों को भरोसा दिया कि सिंगापुर की सरकार उनकी देखभाल करेगी और बीमार पड़ने पर इलाज कराएगी और नियोक्ताओं के साथ वेतन संबंधी मामलों के लिए भी काम करेगी। इस बीच, नेपाल ने देश में फंसे करीब 780 विदेशियों को चार विशेष विमान से उनके देशों के लिए रवाना किया।

अधिकारियों ने बताया कि इन विशेष विमानों की व्यवस्था विभिन्न देशों और उनके दूतावासों ने की थी। उन्होंने बताया कि जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, फ्रांस और अन्य देशों के दूतावासों ने नेपाल सरकार से अपने नागरिकों को निकालने की अनुपति मांगी थी क्योंकि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते यहां राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू की गई है। नेपाल पर्यटन बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि कतर एयरवेज के दो विमान 605 यात्रियों को लेकर त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरे जिनमें 159 जर्मन और शेष फ्रांसीसी, यूरोपीय और गैर यूरोपीय नागरिक थे।

उन्होंने बताया कि इसी तरह 73 यात्रियों को लेकर मलिंदो एयर के विमान ने उड़ान भरी जबकि आखिरी विमान चेक एयरलाइंस का था जिसमें 102 यात्री सवार थे। वहीं, यूनान में शरणार्थियों के लिए बनाए गए दूसरे शिविर में कोरोना वायरस संक्रमण का मामला सामने आया है जिसके बाद प्रशासन ने यहां लॉकडाउन लागू कर दिया है।

प्रवास मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पूर्वोत्तर एथेंस से 38 किलोमीटर दूर स्थित शिविर में 53 वर्षीय एक अफगानिस्तान निवासी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद 14 दिनों के लिए शिविर में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। यूनान में शरण लेने के इच्छुक हजारों लोग दयनीय स्थिति में इन शिविरों में रह रहे हैं। इससे पहले एथेंस के ही रिटसोना शिविर में भी 23 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे।

Web Title: Coronavirus: 10 out of 72 Indians infected in Singapore recover, 700 Indians stranded

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे