Lockdown 4: सीएम ममता बनर्जी ने की घोषणा, पश्चिम बंगाल में 31 मई तक लॉकडाउन, रात्रि कर्फ्यू नहीं, बस परिचालन पर सहमति

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 18, 2020 04:48 PM2020-05-18T16:48:10+5:302020-05-18T16:52:56+5:30

मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा कि केंद्रीय सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार पुडुचेरी सरकार ने भी COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाने का निर्णय लिया।

Corona virus lockdown Chief Minister Mamata Banerjee West Bengal extends COVID19 till May 31 | Lockdown 4: सीएम ममता बनर्जी ने की घोषणा, पश्चिम बंगाल में 31 मई तक लॉकडाउन, रात्रि कर्फ्यू नहीं, बस परिचालन पर सहमति

संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्र को उच्च और निम्न संक्रमण स्तर में बांटा जा सकता है। (photo-ani)

Highlightsकोरोना वायरस महामारी को नियंत्रण में करने के लिए देशव्यापी चौथे चरण के लॉकडाउन की घोषणा हो चुकी है। इन रियायतों में राज्य के भीतर बसों के परिचालन तथा राज्य के बाहर आपसी सहमति से बसों के परिचालन की मंजूरी शामिल है।

कोलकाताः मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी है। पश्चिम बंगाल में 31 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा। केंद्र सरकार ने रविवार को देश में जारी बंद की अवधि बढ़ाकर 31 मई तक कर दी थी।

पश्चिम बंगाल में आधिकारिक तौर पर रात्रि कर्फ्यू नहीं, लेकिन लोगों से शाम सात बजे के बाद बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया गया है। बंगाल में गैर-निरुद्ध क्षेत्रों में 27 मई से फेरी वालों को दुकानें फिर से खोलने की अनुमति दी जायेगी।

पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन की अवधि को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कुछ रियायतें देने की घोषणा करते हुए कहा कि उनकी सरकार केन्द्र द्वारा प्रस्तावित रात्रि कर्फ्यू राज्य में लागू नहीं करेगी। बनर्जी ने कहा कि फेरी वालों, सैलून और पार्लर मालिकों को 27 मई से अपनी दुकानें फिर से खोलने की अनुमति दी जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिकों को वापस लाने के लिए पहले ही 105 श्रमिक विशेष ट्रेनों की मांग कर चुके हैं और उनकी सरकार अगले कुछ दिन में रेलवे से 120 और श्रमिक विशेष ट्रेनों को दिये जाने का अनुरोध करेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘हम आधिकारिक तौर पर रात्रि कर्फ्यू लगाने की घोषणा नहीं कर रहे हैं क्योंकि लोग पहले से ही बहुत तनाव में हैं। हम उनकी परेशानियों को नहीं बढ़ाना चाहते हैं। लेकिन हम लोगों से शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक अपने घरों से बाहर नहीं निकलने का अनुरोध करेंगे, नहीं तो पुलिस कार्रवाई करेगी।’’

बनर्जी ने कहा कि निषिद्ध क्षेत्रों को तीन जोन में बांटा जायेगा-प्रभावित क्षेत्र, बफर क्षेत्र और अप्रभावित क्षेत्र। उन्होंने कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा। लेकिन कुछ रियायतें दी जायेगी। फेरी वालों को 27 मई से अपनी दुकानें फिर से खोलने की अनुमति दी जायेगी। अंतर जिला बस सेवा भी शुरू होगी।’’

कोरोना वायरस महामारी को नियंत्रण में करने के लिए देशव्यापी चौथे चरण के लॉकडाउन की घोषणा हो चुकी है और इसके तौर तरीकों के संबंध में अधिसूचना पश्चिम बंगाल सरकार ने घोषणा कर दी है। चौथे चरण में संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्रों से बाहर कुछ रियायतें दी जाएंगी। इन रियायतों में राज्य के भीतर बसों के परिचालन तथा राज्य के बाहर आपसी सहमति से बसों के परिचालन की मंजूरी शामिल है।

इससे अपने घर जाने की राह देख रहे हजारों प्रवासियों श्रमिकों को तत्काल राहत मिलेगी। पश्चिम बंगाल सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में कुछ रियायतें दी हैं। लेकिन राज्य सरकार की अधिसूचना में संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्र से बाहर और रियायतें दिए जाने की संभावना है। आज शाम तक इस संबंध में अधिसूचना जारी हो गई।’’

उन्होंने बताया कि संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्र से बाहर और ग्रीन जोन में मोहल्ले की दुकानें सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक खुली रहने की संभावना है। वहीं संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्र को उच्च और निम्न संक्रमण स्तर में बांटा जा सकता है। हालांकि अभी कुछ अंतिम रूप से तय नहीं किया गया है।

गृह मंत्रालय ने रविवार रात में देशव्यापी चौथे चरण के बंद के लिए अधिसूचना जारी की। यह अधिसूचना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच 11 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई बैठक में मिले विचारों के आधार पर जारी की गयी है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने हालांकि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के गैर संक्रमण वाले क्षेत्र में 100 दिन की कार्ययोजना की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पिछले सप्ताह कहा था कि रेड जोन में आने वाले क्षेत्रों को जल्द ही रियायतें दी जाएंगी। रविवार तक पश्चिम बंगाल में कोविड-19 से 166 लोगों की मौत हो चुकी है और 2,677 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

Web Title: Corona virus lockdown Chief Minister Mamata Banerjee West Bengal extends COVID19 till May 31

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे