corona vaccine pm narendra modi all chief ministers vaccination drive second phase coronavirus | पीएम मोदी, सीएम और सांसद दूसरे चरण में लगवाएंगे कोरोना वैक्सीन, दूसरे फेज के वैक्सीनेशन पर बड़ा फैसला
स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश में कई नेताओं की आयु 80 से भी अधिक है। (file photo)

Highlightsदूसरे चरण में 50 साल से उपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।लोकसभा में 343 और राज्य सभा में 200 सांसद की आयु 50 या उससे अधिक है।मोदी सरकार की कैबिनेट में 95 फीसदी मंत्री टीकाकरण में शामिल हो सकते हैं।

नई दिल्लीः वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने के बाद से ही यह सवाल उठ रहे हैं कि प्रधानमंत्री सहित हमारे देश के सांसद और राज्य के मुख्यमंत्री कब कोरोना वैक्सीन लगवाएंगे।

इस सवाल को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय में चर्चा है कि आम लोगों में वैक्सीन के प्रति भरोसा जगाने के लिए प्रधानमंत्री और बाकी नेता दूसरे चरण में वैक्सीन लगवाएंगे। क्योंकि दूसरे चरण में 50 साल से उपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

इसमें प्रधानमंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्री, अन्य मंत्री व नेता शामिल होंगे। इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है  कि टीकाकरण की शुरुआत वाले दिन खुद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में 50 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगायी जाएगी।

फेज दो का टीकारण मई-जून में शुरू होने की संभावना है। इस फेज में देश के अन्य बड़े चेहरे जैसे गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्द्धन सहित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल और मंत्रिमंडल के दूसरे सदस्य भी टीका लगवाएंगे। 

50 साल से ऊपर के सभी सांसदों और विधायकों को भी कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने से पहले मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में भी कहा था कि घबराने की जरूरत नहीं है, दूसरे फेज में 50 साल के उपर वाले सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। पीआरएस विधायी अनुसंधान की मानें तो लोकसभा में 343 और राज्य सभा में 200 सांसद की आयु 50 या उससे अधिक है। ठीक इसी तरह मोदी सरकार की कैबिनेट में 95 फीसदी मंत्री टीकाकरण में शामिल हो सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश में कई नेताओं की आयु 80 से भी अधिक है। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एचडी देवगौड़ा औश्र कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येद्दियुरपा शामिल हैं। इन्हें भी दूसरे फेज में प्राथमिकता के आधार पर शामिल किया जाएगा।

जनप्रतिनिधियों को टीका लगने से लोगों में वैक्सीनेशन के प्रति विश्वास बढ़ेगा और तब तक कई अन्य वैक्सीन भी आ जाएंगी। जनप्रतिनिधियों को टीका लगने के बाद जगह-जगह वैक्सीन बूथ बनाकर लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

इससे पहले लोगों को को-विन एप पर रजिस्टर्ड किया जाएगा। जनमानस में वैक्सीनेशन के लिए तब तक भरोसा भी बढ़ जाएगा और स्वास्थ्यकर्मियों के साथ-साथ फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगने से टीकाकरण अभियान को आसानी से अंजाम तक पहुंचाया जा सकेगा।

Web Title: corona vaccine pm narendra modi all chief ministers vaccination drive second phase coronavirus

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे