COP28: पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने यूएई में जलवायु न्याय के महत्व पर दिया जोर, कहा- "हर देश को विकास का अधिकार"

By अंजली चौहान | Published: December 4, 2023 06:04 PM2023-12-04T18:04:07+5:302023-12-04T18:10:30+5:30

भूपेन्द्र यादव ने दुबई में इंडिया ग्लोबल फोरम के मध्य पूर्व और अफ्रीका 2023 का समापन किया

COP28: Environment Minister Bhupendra Yadav stressed on the importance of climate justice in UAE said Every country has the right to development | COP28: पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने यूएई में जलवायु न्याय के महत्व पर दिया जोर, कहा- "हर देश को विकास का अधिकार"

Bhupendra Yadav

COP28: संयुक्त अरब अमीरात में COP28 से पहले, भारत के पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने जलवायु न्याय के महत्व को रेखांकित किया। इंडिया ग्लोबल फोरम के क्लाइमेट फॉर बिजनेस (क्लाइमबी) फोरम के समापन दिवस के अंतिम सत्र में बोलते हुए, मंत्री ने कहा, "विकसित दुनिया के 17% हिस्से में प्रति व्यक्ति उत्सर्जन 60% है लेकिन 54 अफ्रीकी देशों के बारे में क्या?"

उनका कार्बन उत्सर्जन केवल 4% है। उन्होंने कहा कि जब हम जलवायु परिवर्तन के बारे में बात करते हैं तो हमें जलवायु न्याय के बारे में भी बात करनी चाहिए। हर इंसान को सम्मानजनक जीवन देना और यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि हर देश को विकास का अधिकार है।

विकसित देशों द्वारा वित्त पोषण के अधूरे वादों की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए भारतीय पर्यावरण मंत्री ने कहा कि विकसित देशों द्वारा सौ अरब डॉलर का वित्त मुहैया कराने का वादा आज तक पूरा नहीं हुआ है। तो भरोसा कहां से आएगा? COP28 में, ग्लोबल स्टॉकटेक का परिणाम बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि सम्मेलन को अनुकूलन पर वैश्विक लक्ष्य के ढांचे को अपनाना चाहिए। मंत्री ने वैश्विक अनुकूलन प्रथाओं के लिए धन बढ़ाने के लिए COP28 का भी आह्वान किया।

इससे पहले दिन में, राष्ट्रमंडल महासचिव आरटी माननीय पेट्रीसिया स्कॉटलैंड ने कमजोर देशों के लिए जलवायु परिवर्तन के अस्तित्व संबंधी खतरे पर प्रकाश डाला।

विकासशील देशों द्वारा सामना की जा रही जलवायु वित्तपोषण और भेदभाव संबंधी चुनौतियाँ बार-बार सामने आने वाले विषय थे जो पूरे दिन उभरते रहे।

वैश्विक असमानता पर प्रकाश डालते हुए, द चिल्ड्रेन्स इन्वेस्टमेंट फंड फाउंडेशन के सीईओ केट हैम्पटन ने कहा, "उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के सापेक्ष विकासशील देशों द्वारा सामना की जाने वाली पूंजी की लागत को देखें। जब तक हम पूंजी की लागत को कम नहीं करते, देशों और समुदायों के लिए यह मुश्किल होगा।" जलवायु शमन में निवेश करें, लेकिन लचीलेपन में भी क्योंकि बहुत सारे हरित समाधानों की अग्रिम लागत अधिक होती है।"

Web Title: COP28: Environment Minister Bhupendra Yadav stressed on the importance of climate justice in UAE said Every country has the right to development

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Environment Ministry