दिल्ली में 'भारत जोड़ो यात्रा' में राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक के आरोप, कांग्रेस ने केंद्र को लिखा पत्र

By मनाली रस्तोगी | Published: December 28, 2022 01:21 PM2022-12-28T13:21:38+5:302022-12-28T13:36:02+5:30

कांग्रेस ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन आने वाली दिल्ली पुलिस भारत जोड़ो यात्रा के राजधानी में प्रवेश करने के बाद उमड़ी भीड़ को नियंत्रित करने में पूरी तरह विफल रही है।

Congress To Centre Over Security Breach Ensure Rahul Gandhi's Safety | दिल्ली में 'भारत जोड़ो यात्रा' में राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक के आरोप, कांग्रेस ने केंद्र को लिखा पत्र

(Photo credit: Twitter)

Highlightsकांग्रेस ने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर भारत जोड़ो यात्रा की सुरक्षा में कई उल्लंघनों का आरोप लगायाकांग्रेस ने पार्टी नेता राहुल गांधी के लिए उचित सुरक्षा की मांग कीकेसी वेणुगोपाल ने कहा कि शनिवार को दिल्ली में प्रवेश के बाद कई बार यात्रा की सुरक्षा से समझौता किया गया

नई दिल्ली: कांग्रेस ने बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर भारत जोड़ो यात्रा की सुरक्षा में कई उल्लंघनों का आरोप लगाया और पार्टी नेता राहुल गांधी के लिए उचित सुरक्षा की मांग की। गृह मंत्री को लिखे पत्र में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि शनिवार को दिल्ली में प्रवेश के बाद कई बार यात्रा की सुरक्षा से समझौता किया गया।

पत्र में कहा गया कि दिल्ली पुलिस बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करने और राहुल गांधी के चारों ओर एक परिधि बनाए रखने में पूरी तरह से विफल रही, जिन्हें जेड प्लस सुरक्षा दी गई है। बता दें, दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत आती है। पत्र में कहा गया कि स्थिति इतनी गंभीर थी कि गांधी के साथ चल रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं और भारत यात्रियों को एक सुरक्षा घेरा बनाना पड़ा। आरोप लगाया गया कि दिल्ली पुलिस मूक दर्शक बनी रही।

विपक्षी दल ने यह भी आरोप लगाया कि खुफिया ब्यूरो यात्रा में भाग लेने वाले लोगों से पूछताछ कर रहा है। वेणुगोपाल ने हरियाणा स्टेट इंटेलिजेंस से जुड़े अज्ञात बदमाशों के अवैध रूप से भारत जोड़ो यात्रा के कंटेनरों में प्रवेश करने के संबंध में हरियाणा के गुड़गांव में पार्टी द्वारा दायर एक पुलिस शिकायत का भी हवाला दिया। हरियाणा में भाजपा की गठबंधन सरकार है।

पत्र में कहा गया कि प्रत्येक नागरिक को पूरे भारत के क्षेत्र में स्थानांतरित करने का संवैधानिक अधिकार है। पत्र में कहा गया, "भारत जोड़ो यात्रा देश में शांति और सद्भाव लाने के लिए एक पदयात्रा है। सरकार को बदले की राजनीति में शामिल नहीं होना चाहिए और कांग्रेस नेताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।" देश की एकता के लिए इंदिरा गांधी और राजीव गांधी सहित कांग्रेस नेताओं के बलिदान का हवाला देते हुए पार्टी ने यात्रा और राहुल गांधी के लिए बेहतर सुरक्षा की मांग की क्योंकि यह पंजाब और जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करती है।

पत्र में कहा गया, "आगे बढ़ते हुए भारत जोड़ो यात्रा 3 जनवरी, 2022 से शुरू होने वाले अगले चरण में संवेदनशील राज्य पंजाब और जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने के लिए तैयार है। इस संबंध में मैं आपसे राहुल गांधी और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का अनुरोध करता हूं। भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने वाले सभी भारत यात्री और नेता।"

मीडिया को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने यात्रा को रोकने की साजिश का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "यात्रा को बदनाम करने का प्रयास किया जा रहा है। जो लोग इसे बाधित करना चाहते हैं वे अपनी पुलिस, अपने मीडिया के माध्यम से प्रयास कर रहे हैं। वे सफल नहीं होंगे।"

Web Title: Congress To Centre Over Security Breach Ensure Rahul Gandhi's Safety

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे