राहुल गांधी ने ‘ईस्ट इंडिया कंपनी’ से की अडानी की तुलना, बोले- दोहराया जा रहा है इतिहास...सच सामने आने तक समूह पर उठाते रहेंगे सवाल

By भाषा | Published: February 27, 2023 07:29 AM2023-02-27T07:29:56+5:302023-02-27T07:41:43+5:30

कांग्रेस के 85वें अधिवेशन का संबोधन करते हुए राहुल गांधी ने कहा है कि “जब हमने संसद में पूछा कि प्रधानमंत्री का अडानी से क्या संबंध है तो हमारा पूरा भाषण कार्यवाही से हटा दिया गया। हम संसद में एक बार नहीं, हजारों बार सवाल पूछेंगे। हम सवाल पूछते रहेंगे, जब तक अडानी जी का सच सामने नहीं आता, हम रुकेंगे नहीं।”

congress leader Rahul Gandhi compared Adani to East India Company said will keep raising questions group | राहुल गांधी ने ‘ईस्ट इंडिया कंपनी’ से की अडानी की तुलना, बोले- दोहराया जा रहा है इतिहास...सच सामने आने तक समूह पर उठाते रहेंगे सवाल

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsकांग्रेस के 85वें अधिवेशन राहुल गांधी ने अडानी समूह पर फिर से निशाना साधा है। उन्होंने समूह की तुलना ‘ईस्ट इंडिया कंपनी’ से की है और कहा है इतिहास दोहराया जा रहा है। यही नहीं उन्होंने यह भी कहा है कि जब तक सच सामने नहीं आ जाता है, वे ऐसे ही सवाल उठाते रहेंगे।

रायपुर: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अडानी से जुड़े मामले को लेकर रविवार को भारतीय जनता पार्टी पर तीखा प्रहार किया और इस कारोबारी समूह की तुलना अंग्रेजों के समय की ‘ईस्ट इंडिया कंपनी’ से करते हुए कहा कि इस पूरे प्रकरण की सच्चाई सामने आने तक उनकी पार्टी सवाल उठाती रहेगी। 

‘भारत जोड़ो यात्रा’ को मिली प्रतिक्रिया से उत्साहित कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को भी ऐसा कोई कार्यक्रम तय करना चाहिए ताकि ‘तपस्या’ को आगे बढ़ाया जा सके। आपको बता दें कि राहुल गांधी कई मौकों पर अपनी यात्रा को ‘तपस्या’ कह चुके हैं। 

अडानी के बारे में क्या बोले राहुल गांधी

ऐसे में अपने इस ताजा बयान से उन्होंने इस तरह की एक अन्य यात्रा का संकेत दिया है। अडानी समूह से जुड़े मुद्दे को लेकर सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि "पूरी दौलत हड़प कर अडानी देश के खिलाफ काम कर रहे थे।"

उन्होंने पार्टी के 85वें अधिवेशन में संबोधन के दौरान कहा, “जब हमने संसद में पूछा कि प्रधानमंत्री का अडानी से क्या संबंध है तो हमारा पूरा भाषण कार्यवाही से हटा दिया गया। हम संसद में एक बार नहीं, हजारों बार सवाल पूछेंगे। हम सवाल पूछते रहेंगे, जब तक अडानी जी का सच सामने नहीं आता, हम रुकेंगे नहीं।” 

ऐसे में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आरोप लगाते हुए कहा है कि “मैं अडानी को बताना चाहता हूं कि उनकी कंपनी देश को ‘नुकसान’ पहुंचा रही है और ‘देश की पूरी अवसंरचना को हड़प’ रही है।” 

कांग्रेस नेता ने अडानी समूह की तुलना ‘ईस्ट इंडिया कंपनी’ से की है

इस पर बोलते हुए राहुल गांधी ने आगे कहा है कि “देश की आजादी की लड़ाई एक कंपनी के खिलाफ थी, जिसका नाम ईस्ट इंडिया कंपनी था क्योंकि उसने देश की समूची दौलत और बंदरगाहों आदि पर कब्जा कर लिया था।” 

राहुल ने कहा, “इतिहास दोहराया जा रहा है। यह देश विरोधी काम है और अगर ऐसा होता है तो पूरी कांग्रेस पार्टी इसके खिलाफ खड़ी होगी।’’ उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अडानी के संबंधों पर’’ सवाल पूछती रहेगी। 

पीएम मोदी ने 15-20 तो हमनें लाखों लोगों के साथ फहराया है कश्मीर में तिरंगा- राहुल गांधी

आपको बता दें कि हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी समूह के खिलाफ फर्जी तरीके से लेनदेन और शेयर की कीमतों में हेरफेर सहित कई आरोप लगाए थे। अडानी समूह ने इन आरोपों को झूठा करार देते हुए कहा कि उसने सभी कानूनों और प्रावधानों का पालन किया है। ऐसे में कांग्रेस नेता ने दावा किया है कि कांग्रेस के लोग सत्याग्रही हैं, जबकि भाजपा-आरएसएस के लोग "सत्ताग्रही" हैं। 

राहुल गांधी ने महाधिवेशन में कहा कि नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में भाजपा के महज 15-20 लोगों के साथ तिरंगा फहराया था, लेकिन हमने कश्मीर के लाखों युवाओं के जरिये तिरंगा फहराया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने यात्रा के जरिये कश्मीर के लोगों में तिरंगे के प्रति भावना पैदा की है। 
 

Web Title: congress leader Rahul Gandhi compared Adani to East India Company said will keep raising questions group

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे