कांग्रेस ने केसीआर के लिए खड़ी परेशानी, तेलंगाना में सरकार बनने के बाद छात्राओं से किया इलेक्ट्रिक स्कूटी देने का वादा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 8, 2023 09:49 PM2023-05-08T21:49:02+5:302023-05-08T21:56:55+5:30

कांग्रेस ने दिसंबर में होने वाले तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी का ‘लघु घोषणापत्र’ जारी करते हुए छात्राओं से वादा किया है कांग्रेस की सरकार बनने के बाद उन्हें इलेक्ट्रीक स्कूटी दी जाएगी।

Congress in trouble for KCR, promised to give electric scooty to girl students after formation of government in Telangana | कांग्रेस ने केसीआर के लिए खड़ी परेशानी, तेलंगाना में सरकार बनने के बाद छात्राओं से किया इलेक्ट्रिक स्कूटी देने का वादा

कांग्रेस ने केसीआर के लिए खड़ी परेशानी, तेलंगाना में सरकार बनने के बाद छात्राओं से किया इलेक्ट्रिक स्कूटी देने का वादा

Highlightsकांग्रेस ने दिसंबर में होने वाले तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले जारी किया पार्टी का ‘लघु घोषणापत्र’इसमें छात्राओं से वादा किया गया है कांग्रेस की सरकार बनने के बाद उन्हें इलेक्ट्रीक स्कूटी दी जाएगीकांग्रेस बेरोजगार युवाओं को नौकरी नहीं मिलने तक हर माह 4,000 रुपये भी देगी

हैदराबाद: कांग्रेस की तेलंगाना इकाई ने साल 3023 के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनाव में मौजूदा भारत राष्ट्र समिति की सत्ता को चुनौती देते हुए अभी से ऐलान कर दिया है कि अगर चुनाव बाद कांग्रेसतेलंगाना में सरकार बनाएगी तो 18 साल और उससे अधिक आयु की छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटर देगी।

कांग्रेस ने दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की महासचिव प्रियंका गांधी की मौजूदगी में पार्टी का ‘लघु घोषणापत्र’ जारी किया है। इसमें कांग्रेस ने यह भी कहा कि तेलंगाना को अलग राज्य बनाने के आंदोलन में जान गंवाने वाले युवकों तथा युवतियों को शहीदों का दर्जा दिया जाएगा और उनके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी तथा उनके माता या पिता या पत्नी को 25,000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी।

इसके साथ ही कांग्रेस ने इस बात की भी घोषणा की कि मौजूदा सीएम केसीआर को गद्दी से उतारने के बाद कांग्रेस की सरकार पहले साल में दो लाख सरकारी पदों को भरने का काम करेगी और साथ ही बेरोजगार युवाओं को नौकरी नहीं मिलने तक हर माह 4,000 रुपये देने का भी वादा कांग्रेस की ओर से किया गया है।

कांग्रेस ने कहा कि सरकार बनने के बाद प्रदेश में एक युवा आयोग का गठन किया जाएगा और आजीविका के अवसर बढ़ाने के लिए युवाओं को 10 लाख रुपये का ब्याज मुक्त कर्ज दिया जाएगा। पार्टी ने यह भी वादा किया कि सरकार बनाने के बाद वह छात्रों की सभी फीस का भुगतान करेगी।

हैदराबाद तथा वारंगल में पुलिस और सड़क परिवहन निगम (आरटीसी) के कर्मियों के बच्चों के लिए दो विश्वविद्यालय स्थापित कर उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया करायी जाएगी। कांग्रेस ने पिछले साल किसानों के लिए विभिन्न घोषणाएं करते हुए ‘‘वारंगल घोषणा पत्र’’ जारी किया था। गौरतलब है कि 2014 में मनमोहन सिंह की अगुवाई वाली संयुक्त प्रगतिशील सरकार द्वारा तेलंगाना को पृथक राज्य बनाने की मांग स्वीकार करने के बाद भी राज्य की 2014 और 2018 में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को करारी शिकस्त मिली थी।

इतना ही नहीं कांग्रेस को पिछले कुछ वर्षों में हुए विधानसभा उपचुनाव तथा वृहद हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनाव में भी हार झेलनी पड़ी थी। राज्य में अपनी संभावनाओं को फिर से बल देने के उद्देश्य से कांग्रेस विभिन्न तरीकों से जनता तक पहुंच बनाने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ संपन्न होने के बाद पार्टी की प्रदेश इकाई के प्रमुख रेवंत रेड्डी ने भी एक ‘पदयात्रा’ की थी। कांग्रेस विधायक दल के नेता मल्लू भट्टी विक्रमार्क भी पिछले 50 दिन से ‘पदयात्रा’ कर रहे हैं।

Web Title: Congress in trouble for KCR, promised to give electric scooty to girl students after formation of government in Telangana

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे