दिल्ली में हो रहा है कोरोना वायरस कम्युनिटी ट्रांसमिशन, 100 साल की सबसे बड़ी त्रासदी: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री

By निखिल वर्मा | Published: June 10, 2020 02:18 PM2020-06-10T14:18:49+5:302020-06-10T14:21:13+5:30

कम्युनिटी ट्रांसमिशन (सामुदायिक प्रसार) तब होता है जब कोई व्यक्ति किसी ज्ञात संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए बिना ही इसका शिकार हो जाता है. केंद्र सरकार ने भारत में कोरोना वायरस के सामुदायिक प्रसार को लेकर हमेशा इनकार किया है.

community transmission delhi but Centre will decide Delhi Health Minister | दिल्ली में हो रहा है कोरोना वायरस कम्युनिटी ट्रांसमिशन, 100 साल की सबसे बड़ी त्रासदी: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि नए बेड तैयार हो रहे हैं (लोकमत फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, अब तक 31 हजार से ज्यादा केस आ चुके हैंदिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आशंका जताई है कि 31 जुलाई तक दिल्ली में 5.5 लाख केस आ सकते हैंभारत में कोरोना वायरस से प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र, तमिलनाडु के बाद दिल्ली का स्थान है

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को फिर दोहराया है कि राज्य में कोरोना वायरस का सामुदायिक प्रसार (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) हो रहा है। हालांकि उन्होंने कहा कि इस बात का फैसला केंद्र सरकार करेगी। उन्होंने कोविड-19 को 100 सालों की सबसे बड़ी त्रासदी बताया। एक दिन पहले भी सत्येंद्र जैन ने कहा था कि दिल्ली में जो नए मामले सामने आ रहे हैं उनमें करीब आधे केस में संक्रमण के स्त्रोत का पता नहीं है। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली में अगले दो से तीन दिनों में 2000 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था करने का आदेश दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कमी पड़ने पर बैंक्‍वेट हॉल, होटल और स्‍टेडियमों को भी कोविड-19 अस्‍पताल में तब्‍दील कर दिया जाएगा।

हरियाणा और उत्तर प्रदेश में कम हो रहे हैं टेस्ट

सत्येंद्र जैन ने आरोप लगाया है कि दिल्ली से सटे हरियाणा और उत्तर प्रदेश में कम टेस्ट हो रहे हैं। उन्होंने कहा, हरियाणा और उत्तर प्रदेश टेस्ट तो करते नहीं हैं। हरियाणा कहता है कि हमारे यहां 1,000 सक्रिय मामले हैं। उत्तर प्रदेश जैसा बड़ा राज्य कहता है कि 2,000-3,000 सक्रिय मामले हैं। लेकिन उनके यहां बीमार खूब हैं। वहां पॉजिटिव केस हैं, अब वो लोग दिल्ली आकर ही टेस्ट कराएंगे, यहीं भर्ती होंगे तो दिल्ली में तो समस्या आएगी ही। अगर उनके यहां जरूरत नहीं है तो चिल्ला क्यों रहे हैं।

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले 31000 पार

दिल्ली में मंगलवार को कोविड-19 के 1,366 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 31,000 के पार चली गई है जबकि अब तक 905 लोग इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को जारी ताजा बुलेटिन के अनुसार अब भी 18,543 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 11,861 मरीज या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई या वे कहीं और चले गए हैं।

उपराज्यपाल का फैसला लागू करेगी दिल्ली सरकार

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकारी और निजी अस्पतालों को दिल्ली के लोगों के लिए आरक्षित करने के दिल्ली सरकार के फैसले को रद्द करने वाले उपराज्यपाल के आदेश को लागू करेगी। उन्होंने कहा कि आकड़ें दिखाते हैं कि दिल्ली में कोविड-19 के मामले आने वाले दिनों में उल्लेखनीय रूप से बढ़ेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली से बाहर के लोग इलाज के लिए शहर आते रहे तो 31 जुलाई तक दिल्ली में 1.5 लाख बिस्तरों की जरूरत पड़ेगी। उन्होंने कहा कि इन 1.5 लाख बिस्तरों में से दिल्ली के लोगों के लिए 80,000 बिस्तरों की जरूरत होगी। 

Web Title: community transmission delhi but Centre will decide Delhi Health Minister

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे