जम्मू-कश्मीर में आतंकी होंगे पस्त, NSG ने खात्मा करने के लिए बनाया ये खास प्लान

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: June 22, 2018 01:28 PM2018-06-22T13:28:40+5:302018-06-22T13:28:40+5:30

जम्मू- कश्मीर में आतंकियों का खत्मा करने का हर तरह का प्रयास किया जा रहा है। इसी श्रेणी में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स (एनएसजी) ने बड़ा कदम उठाया है।

Commandos of the elite National Security Guard reach Kashmir valley for anti-terror operations | जम्मू-कश्मीर में आतंकी होंगे पस्त, NSG ने खात्मा करने के लिए बनाया ये खास प्लान

जम्मू-कश्मीर में आतंकी होंगे पस्त, NSG ने खात्मा करने के लिए बनाया ये खास प्लान

जम्मू- कश्मीर, 22 जून: जम्मू- कश्मीर में आतंकियों का खत्मा करने का हर तरह का प्रयास किया जा रहा है। इसी श्रेणी में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स (एनएसजी) ने बड़ा कदम उठाया है, कमांडोज को घाटी में भेजा जाएगा।  

PM मोदी ने वाणिज्य भवन का किया शिलान्यास, कहा- GST की वजह से इकनॉमी में पॉजिटिव चेंज आया

कहा जा रहा है ये ब्लैक कैट कमांडो वहां की  पुलिस और सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) को खासतौर पर ट्रेनिंग देंगे। इतना ही नहीं कहा जा रहा है कि एनएसजी की कुछ ईकाइयों को राजधानी श्रीनगर स्थित भारतीय सीमा सुरक्षा (बीएसएफ) के बेस कैंप व कुछ खास इलाकों पर भी तैनात किया जाएगा। ये हर तरह के आंतक को को खत्म करने के नए  तौर-तरीकों और तकनीकों पर चर्चा करेगा।

एनएसजी के दस्ते कश्मीर से पहुंचने से पहले ही उनके लिए उचित बंदोबस्त किया जाएंगे। इतना ही नहीं आतंकवादी गतिविधियों से निपटने में खास किस्म की स्किल्स की जरूरत होती, जिसके लिए एनएसजी कमांडोज वहां भेजे जाएंगे। ये कमांडो एयरपोर्ट और इंटेलिजेंस संबंधी आपरशेंस के लिए लगाए जाएंगे।
 एनएसजी कमांडो आतंकियों को उन्हीं की भाषा में जवाब देने के लिए कॉच एमपी 5 सब मशीन गन, स्नाइपर राइफल, वॉल रडार और सी-4 विस्फोटक का इस्तेमाल करते हैं। कहा ये भी जा रहा है इसको लेकर केंद्र सरकार से अनुमति भी मिल गई है। 

देश को तोड़ने वालों के साथ कांग्रेस, गुलाम नबी का बयान शर्मनाक: रविशंकर प्रसाद

इसी  29 जून से अमरनाथ यात्रा भी शुरू होगी, जिस पर आतंकियों के हमले की आशंका है। इसके लिए भी गृहमंत्रालय की ओर से कश्मीर में ब्लैक कैट कमांडो की तैनाती को हरी झंडी दी है, जबकि अमरनाथ यात्रा के दौरान अहम जगहों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी। यात्रा इस बार एसपी स्तर के अधिकारी, अर्धसैनिक बलों की कंपनियों की अगुवाई में कराएंगे। ऐसे में देखना होगा इस खास प्लान के जरिए किस तरह से आंतकियों ये पस्त करते हैं।
 

Web Title: Commandos of the elite National Security Guard reach Kashmir valley for anti-terror operations

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे