कोयंबटूर कार विस्फोट मामला: तमिलनाडु में NIA की 45 जगहों पर छापेमारी, अबतक आधे दर्जन से अधिक गिरफ्तार

By अनिल शर्मा | Published: November 10, 2022 09:40 AM2022-11-10T09:40:58+5:302022-11-10T09:58:20+5:30

एनआईए के अधिकारियों ने राज्य पुलिस के साथ मिलकर गुरुवार तड़के कोट्टामेडु, पोनविझा नगर, रथिनापुरी और उक्कदम जैसे इलाकों में घटनाओं से संबंधित संदिग्धों के आवासीय परिसरों पर छापेमारी शुरू की।

Coimbatore car blast case NIA raids underway at 45 locations across Tamil Nadu | कोयंबटूर कार विस्फोट मामला: तमिलनाडु में NIA की 45 जगहों पर छापेमारी, अबतक आधे दर्जन से अधिक गिरफ्तार

कोयंबटूर कार विस्फोट मामला: तमिलनाडु में NIA की 45 जगहों पर छापेमारी, अबतक आधे दर्जन से अधिक गिरफ्तार

Highlights 23 अक्टूबर एक कार विस्फोट में 29 वर्षीय जमीशा मुबीन की मौत हो गई थी।गृह मंत्रालयल ने एनआईए को जांच के लिए आदेश जारी किया था।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) 23 अक्टूबर कोयंबटूर में एक कार में हुए एलपीजी सिलेंडर विस्फोट की चल रही जांच के सिलसिले में तमिलनाडु में 45 स्थानों पर तलाशी ले रही है। कोयंबटूर में 23 अक्टूबर की तड़के एक मंदिर के पास एक कार विस्फोट में 29 वर्षीय जमीशा मुबीन की मौत हो गई थी।

एनआईए के अधिकारियों ने राज्य पुलिस के साथ मिलकर गुरुवार तड़के कोट्टामेडु, पोनविझा नगर, रथिनापुरी और उक्कदम जैसे इलाकों में घटनाओं से संबंधित संदिग्धों के आवासीय परिसरों पर छापेमारी शुरू की। केंद्रीय आतंकवाद विरोधी एजेंसी की बड़े पैमाने पर तलाशी लगभग 15 दिनों के बाद हो रही है जब गृह मंत्रालय (एमएचए) के काउंटर टेररिज्म एंड काउंटर रेडिकलाइजेशन (सीटीसीआर) डिवीजन ने एक आदेश जारी कर मामले की जांच शुरू करने के लिए कहा।

गृह मंत्रालय द्वारा आदेश तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन द्वारा मामले में एनआईए जांच की सिफारिश के एक दिन बाद जारी किया गया था। स्टालिन ने मंत्रालय को एक सिफारिश पत्र में कोयंबटूर के उक्कदम इलाके में कार सिलेंडर विस्फोट से संबंधित मामले की जांच एनआईए को स्थानांतरित करने का अनुरोध किया था और पुलिस को कोयंबटूर में सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था।

तमिलनाडु पुलिस ने अब तक मामले के संबंध में आधा दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है, और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) लागू किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों को जमीशा मुबीन के सहयोगी के रूप में जाना जाता है, जो एक मारुति 800 के अंदर एक एलपीजी सिलेंडर के बाद संदिग्ध परिस्थितियों में जलकर मर गया था। उसे लगभग 4 बजे एक मंदिर के पास विस्फोट करते देखा गया था।

पुलिस के अनुसार, 25 वर्षीय मुबीन (जो इंजीनियरिंग स्नातक था) से पहले एनआईए अधिकारियों ने 2019 में कथित आतंकी लिंक के लिए पूछताछ की थी। उसका नाम मामले में मुख्य आरोपी के तौर पर है। 

गिरफ्तार लोगों में मोहम्मद थलका (25), मोहम्मद असरुद्दीन (25), मुहम्मद रियाज (27), फिरोज इस्माइल (27), मोहम्मद नवाज इस्माइल (27) और मृतक के एक रिश्तेदार अफसर खान शामिल हैं। खान मृतक का चचेरा भाई है और उसे विशेष जांच दल द्वारा विस्फोट से दो दिन पहले उठाया गया था।

Web Title: Coimbatore car blast case NIA raids underway at 45 locations across Tamil Nadu

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे