प्रधान न्यायाधीश ने न्यायमूर्ति एम वाई इकबाल के निधन पर शोक जताया

By भाषा | Published: May 7, 2021 02:00 PM2021-05-07T14:00:48+5:302021-05-07T14:00:48+5:30

Chief Justice mourns the death of Justice MY Iqbal | प्रधान न्यायाधीश ने न्यायमूर्ति एम वाई इकबाल के निधन पर शोक जताया

प्रधान न्यायाधीश ने न्यायमूर्ति एम वाई इकबाल के निधन पर शोक जताया

नयी दिल्ली, सात मई प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एन वी रमण ने शुक्रवार को न्यायिक कार्यवाही को शुरू करने से पहले उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश एम वाई इकबाल के निधन पर शोक जताया।

न्यायमूर्ति इकबाल (70) का बृहस्पतिवार रात दिल्ली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।

प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सुनवाई शुरू होने से पहले पीठ ने कहा कि वह न्यायमूर्ति इकबाल के निधन की खबर से सदमे में हैं।

पीठ ने कहा, ‘‘आज की कार्यवाही शुरू करने से पहले एक घोषणा करना चाहता हूं। बार एवं पीठ को यह बताते हुए बेहद दुख हो रहा है कि न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश एम वाई इकबाल का निधन हो गया है। बेहद दुखद खबर, दिवंगत आत्मा को शांति मिले।’’

न्यायमूर्ति इकबाल उस पीठ के सदस्य थे जिसने अपने फैसले में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत पारदर्शिता कानून के दायरे में आने वाले बैंकों की जानकारी देने के लिए कहा था।

न्यायमूर्ति इकबाल की दिसंबर 2012 में शीर्ष अदालत में नियुक्ति हुई थी और 12 फरवरी 2016 में वह सेवानिवृत्त हुए थे।

मई 1996 में वह पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश बने थे और बाद में 2000 में राज्य के विभाजन के बाद झारखंड के न्यायाधीश बने थे।

जून 2010 में उन्हें मद्रास उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था।

उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ने अपने कॅरियर की शुरुआत 1975 में रांची से विधि पेशेवर के रूप में की थी। उनके परिवार में पत्नी, पुत्र और दो बेटियां हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Chief Justice mourns the death of Justice MY Iqbal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे