छत्तीसगढ़ः पुलिस ने मार गिराया नक्सल कमांडर, मुठभेड़ में नक्सली शिविर ध्वस्त

By भाषा | Published: July 4, 2018 10:49 PM2018-07-04T22:49:00+5:302018-07-04T22:49:00+5:30

छत्तीसगढ़ में नक्सली मुठभेड़ के बाद एक अन्य पुलिस दल ने सूचना के आधार पर जडडा और मारकुर गांव के जंगल में धावा बोला और वहां नक्सली शिविर को ध्वस्त कर दिया।

Chhattisgarh: Naxal commander killed in police encounter, two naxal piles in encounter | छत्तीसगढ़ः पुलिस ने मार गिराया नक्सल कमांडर, मुठभेड़ में नक्सली शिविर ध्वस्त

छत्तीसगढ़ः पुलिस ने मार गिराया नक्सल कमांडर, मुठभेड़ में नक्सली शिविर ध्वस्त

रायपुर, चार जुलाई: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में पुलिस दल ने नक्सली कमांडर समेत दो नक्सलियों को मुठभेड़ में मार गिराया है तथा हथियार बरामद किया है।

नारायणपुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने आज ‘भाषा’ को दूरभाष पर बताया कि जिले के कुरूसनार थाना क्षेत्र के अंतर्गत बालेबेड़ा गांव के जंगल में पुलिस दल ने मुठभेड़ में मिलिट्री कंपनी नंबर पांच के सेक्सन कामांडर किशोर और एक अन्य नक्सली को मार गिराया है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस को पिछले कुछ समय से जानकारी मिल रही थी कि नक्सली निर्माणाधीन नारायणपुर सोनपुर मार्ग की सुरक्षा में लगे जवानों को निशाना बनाने की कोशिश में हैं।

अधिकारियों ने बताया कि सूचना मिलने के बाद इस महीने की दो तारीख को डीआरजी के चार दलों को बालेबेड़ा, बड़ापेंदा, कंगाली, परबेड़ा और इरपानार गांव की ओर रवाना किया गया था।

साथ ही डीआरजी और एसटीएफ के संयुक्त दल को करकाबेड़ा, जडडा और गोंगला गांव की ओर रवाना किया गया था। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आज सुबह जब डीआरजी का दल बालेबेड़ा गांव के करीब पहुंचा तब नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू की। दोनों ओर से कुछ देर तक गोलीबारी के बाद नक्सली वहां से फरार हो गए थे।

उन्होंने बताया कि बाद में जब पुलिस दल ने क्षेत्र में खोजबीन शुरू की तब वहां दो नक्सलियों का शव, एक आटोमेटिक सब मशीन गन, .12 बोर का एक बंदूक, एक भरमार बंदूक, एक पिट्ठू और अन्य सामान बरामद किया गया।

छत्तीसगढ़: नक्सल प्रभावित बीजापुर में तीन बम बरामद, दो नक्सली गिरफ्तार

अधिकारियों ने बताया कि इस मुठभेड़ में मारे गए एक नक्सली की पहचान मिलिट्री कंपनी नंबर पांच के सेक्सन कमांडर किशोर के रूप में हुई है। वहीं दूसरे की पहचान कराई जा रही है। दोनों पर आठ आठ लाख रूपए का ईनाम घोषित है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान बरामद सब मशीन गन थाम्पसन कंपनी का है जिसका माडल नंबर 1928 का है। राज्य में पहली बार में इस तरह का हथियार बरामद किया गया है।

उन्होंने बताया कि अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक इस तरह के मशीन गन का निर्माण अमेरिका में किया जाता है। लेकिन घटनास्थल से बरामद यह मशीन गन कहां से लाया गया है इस संबंध में जानकारी नहीं मिली है।

अधिकारियों ने बताया कि बताया कि जिले के कुरूसनार क्षेत्र में ही डीआरजी और एसटीएफ के संयुक्त दल ने नक्सली शिविर को ध्वस्त कर दिया है।

झारखंडः नक्सली हमले में शहीद हुए सुरक्षाबल के सात जवान

उन्होंने बताया कि क्षेत्र में नक्सली मुठभेड़ के बाद एक अन्य पुलिस दल ने सूचना के आधार पर जडडा और मारकुर गांव के जंगल में धावा बोला और वहां नक्सली शिविर को ध्वस्त कर दिया।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जब पुलिस दल शिविर के करीब था तभी एक नक्सली ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी। बाद में पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की। लेकिन इस दौरान नक्सली वहां से भागने में कामयाब रहे।

पुलिस दल ने शिविर से चार कुकर बम, एक एयर गन, पिठठू बैग, दवाई और अन्य सामान बरामद किया है। शिविर के करीब भारी मात्रा में खून के निशान भी मिले हैं जिससे इस मुठभेड़ के दौरान कुछ नक्सलियों को मारे जाने या घायल होने की संभावना है।

Web Title: Chhattisgarh: Naxal commander killed in police encounter, two naxal piles in encounter

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे