Chhattisgarh Exit polls Result vs Assembly Elections Result of last Vidhan Sabha Chunav | छत्तीसगढ़: जानिए 2013 में कितने सही रहे थे राज्य चुनाव के एग्जिट पोल्स के अनुमान
बीजेपी नेता रमन सिंह लगातार तीन बार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। (लोकमत ग्राफिक्स)

छत्‍तीसगढ़ में लगातार 15 वर्षों से बीजेपी के रमन सिंह सत्ता में काबिज हैं। इस बार सत्ता किसे मिलेगी उसका फैसला 11 दिसंबर को हो जाएगा। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान हुआ।

पहले चरण में राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात जिले तथा राजनांदगांव जिले की 18 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ। वहीं, दूसरे चरण में 20 तारीख को 72 सीटों के लिए मत डाले गए। दोनों चरणों में कुल 1269 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रहे।

2018 के विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल 7 द‍िसंबर को तेलंगाना और राजस्‍थान में चुनाव के बाद आने शुरू हो जाएंगे। आइए जानते हैं साल 2013 क्या कहते थे एग्जिट पोल के रिजल्ट और कैसा था वास्‍तविक चुनाव रिजल्ट।

बता दें कि साल 2013 में NWS-सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में बीजेपी को 44, कांग्रेस को 41 और 5 सीटें अन्‍य को मिलनी थी।

सी-वोटर -इंडिया टीवी के सर्वे में यह बताया गया था कि बीजेपी को 47, कांग्रेस को 40 और अन्‍य को 2 सीटें प्राप्‍त होंगी। वहीं, चाणक्य में बीजेपी 46, कांग्रेस को 42 और अन्य को 2 सीटें मिलने का दावा किया गया था।

इसके अलावा एबीपी-NIELSEN ने के सर्वे के मुताबिक बीजेपी 60, कांग्रेस 27 और अन्य को 3 सीटों पर जीत मिलेगी। सीएनएन-आईबीएन ने दावा किया था कि बीजेपी को 50, कांग्रेस को 36 और अन्‍य दलों को 4 सीटें मिलने वाली हैं।

वास्तविक रिजल्ट की बात करें तो राज्य में 2013 विधानसभा चुनाव में बीजेपी की झोली में 49, कांग्रेस को 39, बीएसपी को 1 और अन्‍य को 1 सीट मिली थी।

पाँच राज्यों के विधान सभा चुनाव का कल है आखिरी दिन

छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्यप्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना का 2018 के विधान सभा चुनावों के परिणाम 11 दिसंबर को आएंगे। 

सात दिसंबर को तेंलगाना और राजस्थान के विधान सभा चुनाव के लिए मतदान होगा। इन दोनों राज्यों के मतदान शाम तक खत्म हो जाएंगे उसके बाद विभिन्न चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल्स आने शुरू हो जाएंगे।

इस साल ये अनुमान कितने सही साबित होंगे ये 11 दिसंबर की शाम को ही पता चलेगा।

English summary :
Chhattisgarh Exit polls Result vs Assembly Elections Result of last Vidhan Sabha Chunav: After the polling in Rajasthan and Telangana for the Vidhan Sabha Chunav 2018, the exit polls of the assembly elections in 5 states, Madhya Pradesh, Chhattisgarh, Rajasthan, Telangana and Mizoram will be out. The assembly election results will be declared on 11th December. Here are the figures of last vidhan sabha chunav 2013 and how close the exit poll results were to the Chhattisgarh Assembly Elections results.


Web Title: Chhattisgarh Exit polls Result vs Assembly Elections Result of last Vidhan Sabha Chunav
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे