Chhattisgarh Election 2023: वोटिंग के बीच सुकमा में नक्सलियों का हमला, विस्फोट के बाद चुनाव ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ घायल

By अंजली चौहान | Published: November 7, 2023 08:52 AM2023-11-07T08:52:37+5:302023-11-07T09:05:56+5:30

छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान शुरू होने के तुरंत बाद सुकमा के टोंडामरका इलाके में जब विस्फोट हुआ तो सीआरपीएफ जवान चुनाव ड्यूटी पर थे।

Chhattisgarh Election 2023 Naxalites attack in Sukma during voting CRPF deployed on election duty injured after the blast | Chhattisgarh Election 2023: वोटिंग के बीच सुकमा में नक्सलियों का हमला, विस्फोट के बाद चुनाव ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ घायल

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में मतदान शुरू होने के बाद ही नक्सलियों ने कायराना हरकत शुरू कर दी। सुकमा जिले में नक्सलियों द्वारा किए गए इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) विस्फोट में चुनाव ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ का एक जवान घायल हो गया। सुकमा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी किरण चव्हाण ने इंडिया टुडे को बताया कि जवान कोबरा बटालियन का था और चुनाव ड्यूटी पर तैनात था। 

गौरतलब है कि जो जवान घायल हुआ है उसकी पहचान श्रीकांत के रूप में की गई है और प्राथमिक उपचार मिलने के बाद वह अब सुरक्षित है। यह घटना तब हुई जब कैंप टोंडामार्का से कोबरा 206 और सीआरपीएफ के जवान एरिया डोमिनेशन ऑपरेशन पर एल्मागुंडा गांव की ओर जा रहे थे। गश्त के दौरान जवान का पैर नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी पर पड़ गया और उसका पैर घायल हो गया।

छत्तीसगढ़ में दो दिन में आईईडी ब्लास्ट की यह दूसरी घटना है. सोमवार को कांकेर में एक प्रेशर आईईडी विस्फोट में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक कांस्टेबल और दो मतदान दल के सदस्य घायल हो गए। घायल कांस्टेबल की पहचान प्रकाश चंद के रूप में की गई, जिसके पैरों में चोटें आईं और उसे इलाज के लिए छोटेपेठिया ले जाया गया।

इस बीच, आईईडी विस्फोट में दोनों मतदान अधिकारी मामूली रूप से घायल हो गये।

छत्तीसगढ़ में आज पहले चरण में नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग समेत 20 सीटों पर मतदान हो रहा है। सुचारू मतदान सुनिश्चित करने के लिए, 20 निर्वाचन क्षेत्रों के संवेदनशील क्षेत्रों में 600 से अधिक मतदान केंद्रों के लिए तीन-स्तरीय सुरक्षा कवर प्रदान किया गया है।

90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा, जबकि वोटों की गिनती तीन दिसंबर को चार अन्य राज्यों के साथ होगी।

छत्तीसगढ़ में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच है। कांग्रेस राज्य में लगातार दूसरे कार्यकाल की उम्मीद कर रही है लेकिन हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ महादेव बुक ऐप से जुड़े भ्रष्टाचार के आरोपों ने सरकार को मुश्किल में डाल दिया है। भाजपा इस विवाद को भुनाने और कांग्रेस की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रही है।

छत्तीसगढ़ में मैदान में उल्लेखनीय उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता डॉक्टर रमन सिंह और कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख और सांसद दीपक बैज शामिल हैं। 

Web Title: Chhattisgarh Election 2023 Naxalites attack in Sukma during voting CRPF deployed on election duty injured after the blast

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे