Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti 2024: कब है शिवाजी महाराज की जयंती? जानिए उनके जीवन से जुड़ी रोचक बातें

By अंजली चौहान | Published: February 17, 2024 12:35 PM2024-02-17T12:35:01+5:302024-02-17T12:36:50+5:30

यह उत्सव न केवल छत्रपति शिवाजी महाराज की स्मृति को श्रद्धांजलि देता है, बल्कि लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में भी काम करता है, जिससे उन्हें उनके महान गुणों का अनुकरण करने और समाज में सकारात्मक योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti 2024 When is Shivaji Maharaj's birth anniversary Know interesting things related to his life | Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti 2024: कब है शिवाजी महाराज की जयंती? जानिए उनके जीवन से जुड़ी रोचक बातें

Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti 2024: कब है शिवाजी महाराज की जयंती? जानिए उनके जीवन से जुड़ी रोचक बातें

Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti 2024: भारत के स्वर्णिम इतिहास में छत्रपति शिवाजी महाराज का नाम उन वीर योद्धाओं में आता है जिन्होंने अपनी धरती के लिए प्राण तक न्योछावर कर दिए। मराठा सम्राट शिवाजी महाराज की जयंती फरवरी महीने में पड़ती है जो एक विशेष दिन है। हिंदू संवत कैलेंडर के अनुसार, यह महत्वपूर्ण दिन 10 मार्च, 2024 को पड़ता है, जबकि ग्रेगोरियन कैलेंडर में, यह 19 फरवरी को मनाया जाता है।

यह अवसर महान ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है, जो महान मराठा राजा के 394 वें जन्मदिन को चिह्नित करता है। अपनी वीरता, नेतृत्व और प्रशासनिक कौशल के लिए जाने जाने वाले छत्रपति शिवाजी महाराज को भारतीय इतिहास में एक वीर व्यक्ति के रूप में मनाया जाता है।

उन्होंने मराठा साम्राज्य की स्थापना की और उन्हें विशेष रूप से उनकी सैन्य कौशल, नवीन रणनीति और हिंदवी स्वराज्य के उनके दृष्टिकोण के लिए याद किया जाता है, जिसका अर्थ भारतीय उपमहाद्वीप के लोगों के लिए स्व-शासन है।

शिवाजी महाराज जयंती के दिन जुलूसों, नाटकों और भाषणों सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है जो उनके जीवन और उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हैं। यह उनकी विरासत और उन मूल्यों की याद दिलाता है जिनके लिए वे खड़े थे, जैसे बहादुरी, न्याय और अपने लोगों की सुरक्षा। 

आइए आपको बताते हैं वीर मराठा शिवाजी की जयंती के मौके पर उनके जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जिनके बारे में शायद ही आप जानते हो...

1- शिवाजी महिलाओं और उनके सम्मान के भरोसेमंद समर्थक थे। उन्होंने महिलाओं के खिलाफ हर तरह की हिंसा, उत्पीड़न और अपमान का विरोध किया। उनके शासन में जो भी महिला के अधिकारों का उल्लंघन करते हुए पकड़ा गया, उसे कड़ी सजा दी गई। वास्तव में, कब्जे वाले क्षेत्रों की महिलाओं को भी बिना किसी नुकसान के और ईमानदारी के साथ रिहा कर दिया गया।

2- भारतीय नौसेना के जनक के रूप में जाने जाने वाले, शिवाजी नौसेना बल के महत्व को समझने वाले पहले व्यक्ति थे, और इसलिए उन्होंने महाराष्ट्र के कोंकण पक्ष की रक्षा के लिए रणनीतिक रूप से समुद्र तट पर एक नौसेना और किले की स्थापना की। जयगढ़, विजयदुर्ग, सिंधुदुर्ग और ऐसे अन्य किले आज भी उनके प्रयासों और विचारों की गवाही देते हैं।

3- लोगों के बीच एक आम धारणा प्रचलित है कि शिवाजी का नाम भगवान शिव के नाम पर नहीं रखा गया था। दरअसल, उनका नाम एक क्षेत्रीय देवी शिवई के नाम पर रखा गया था। उनकी माँ ने देवी से एक बेटे के लिए प्रार्थना की और उन्हें बेटे का आशीर्वाद मिला। उन्हें भगवान जैसा दर्जा उनके कर्मों के लिए दिया गया था, उनके नाम के लिए नहीं।

4- शिवाजी एक धर्मनिरपेक्ष शासक के रूप में राज करते थे। उनकी सेना में असंख्य मुस्लिम सैनिक थे। उनका एकमात्र उद्देश्य मुगल शासन को उखाड़ फेंकना और मराठा साम्राज्य की स्थापना करना था। वह हिंदू धर्म अपनाने वाले लोगों के भी बहुत समर्थक थे।

5- छत्रपति शिवाजी को 'माउंटेन रैट' कहा जाता था और वे अपनी गुरिल्ला युद्ध रणनीति के लिए व्यापक रूप से जाने जाते थे। उन्हें अपनी भूमि के भूगोल के प्रति जागरूकता और अपने दुश्मनों पर छापेमारी, घात लगाकर हमला करने जैसी गुरिल्ला रणनीति के कारण यह नाम दिया गया था। वह एक अच्छी सेना के महत्व को जानते थे और उन्होंने अपने कौशल से अपने पिता की 2000 सैनिकों की सेना को 10,000 सैनिकों तक बढ़ा दिया।

6- शिवाजी अपने राज्य के लिए बाद में और पहले भारत के लिए लड़ते थे। उनका लक्ष्य एक स्वतंत्र राज्य की स्थापना करना और अपने सैनिकों को प्रेरित करना था कि वे भारत के लिए लड़े, किसी राजा के लिए नहीं।

Web Title: Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti 2024 When is Shivaji Maharaj's birth anniversary Know interesting things related to his life

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे