पीएम मोदी के जन्मदिन पर 'आयुष्मान भव' कार्यक्रम की शुरुआत करेगा केंद्र, 60 हजार लोगों को वितरित किया जाएगा स्वास्थ्य कार्ड

By मनाली रस्तोगी | Published: September 11, 2023 09:48 AM2023-09-11T09:48:21+5:302023-09-11T09:49:58+5:30

पीएम मोदी के जन्मदिन पर होने वाले आयुष्मान भव कार्यक्रम में कैंप लगाए जाएंगे और 60 हजार लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड दिए जाएंगे।

Centre To Take Up Ayushman Bhava Programme On PM Modi's Birthday Distribute Health Cards To 60,000 People | पीएम मोदी के जन्मदिन पर 'आयुष्मान भव' कार्यक्रम की शुरुआत करेगा केंद्र, 60 हजार लोगों को वितरित किया जाएगा स्वास्थ्य कार्ड

फाइल फोटो

Highlightsकार्यक्रम के दौरान शिविर लगाए जाएंगे और 60,000 लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड दिए जाएंगे।मंडाविया ने पिछले साल अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी के तपेदिक को खत्म करने के लक्ष्य को याद किया।

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि केंद्र इस वर्ष 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर आयुष्मान भव कार्यक्रम शुरू करेगा, ताकि अंतिम छोर तक के लोगों सहित हर इच्छित लाभार्थी तक सभी राज्य-संचालित स्वास्थ्य योजनाओं की इष्टतम डिलीवरी सुनिश्चित की जा सके। एएनआई के मुताबिक, कार्यक्रम के दौरान शिविर लगाए जाएंगे और 60,000 लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड दिए जाएंगे।

मंडाविया ने कहा, "इस वर्ष पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर हम अंतिम व्यक्ति सहित प्रत्येक इच्छित लाभार्थी तक सभी राज्य-संचालित स्वास्थ्य योजनाओं की इष्टतम डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए 'आयुष्मान भव' कार्यक्रम शुरू करेंगे। कैंप लगाएंगे, 60 हजार लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड देंगे. आने वाले दिनों में हम स्वास्थ्य सेवाओं और कार्यक्रमों की बेहतर संतृप्ति के लिए इस कार्यक्रम को और अधिक बार चलाएंगे।"

मंडाविया ने पिछले साल अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी के तपेदिक को खत्म करने के लक्ष्य को याद किया। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, मनसुख मंडाविया ने कहा, "इससे पहले पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया का क्षय रोग (टीबी) को खत्म करने का लक्ष्य 2030 है लेकिन भारत का लक्ष्य 2025 के अंत तक टीबी को खत्म करना है।" 

उन्होंने कहा, "पिछले वर्ष लगभग 70,000 लोग नि-क्षय मित्र बने और टीबी रोगियों को अपनाया जो अब बढ़कर एक लाख हो गया है। यह गैर सरकारी संगठनों, व्यक्तिगत लोगों, राजनीतिक दलों और कॉर्पोरेट क्षेत्र के रूप में है।" स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हर महीने एक पोषक तत्व किट दी जा रही है और उन रोगियों को हर संभव सहायता दी जा रही है, हमें विश्वास है कि 'लोक भागीदारी' की मदद से देश से टीबी को खत्म किया जाएगा।

पिछले साल भारतीय जनता पार्टी ने देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए एक साल का कार्यक्रम चलाया जिसके तहत हर कोई एक टीबी मरीज को गोद लेगा और एक साल तक उनकी देखभाल करेगा।

Web Title: Centre To Take Up Ayushman Bhava Programme On PM Modi's Birthday Distribute Health Cards To 60,000 People

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे