'बूस्टर डोज' की आवश्यकता के संबंध में जल्द निर्णय करे केंद्र सरकार : गहलोत

By भाषा | Published: November 19, 2021 05:35 PM2021-11-19T17:35:18+5:302021-11-19T17:35:18+5:30

Central government should decide soon regarding the need of 'booster dose': Gehlot | 'बूस्टर डोज' की आवश्यकता के संबंध में जल्द निर्णय करे केंद्र सरकार : गहलोत

'बूस्टर डोज' की आवश्यकता के संबंध में जल्द निर्णय करे केंद्र सरकार : गहलोत

जयपुर, 19 नवंबर राजस्थान के कई जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने पर चिंता जताते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार को कोरोना बचाव टीकाकरण के तहत 'बूस्टर डोज' के बारे में जल्द फैसला करना चाहिए।

गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास पर कोरोना वायरस संक्रमण तथा मौसमी बीमारियों की स्थिति की समीक्षा की।

एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार गहलोत ने पिछले कुछ दिनों में राज्य के कुछ जिलों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि दूसरी लहर के अनुभवों तथा इस वायरस की प्रकृति को देखते हुए फिर से 'टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रेसिंग' की रणनीति को मजबूती से लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि संक्रमण को प्राथमिक स्तर पर ही रोकना जरूरी है ताकि लोगों को तीसरी लहर से बचाया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोविड टीके की 'बूस्टर डोज' को अनुमति देने का आग्रह किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सूचना है कि दुनिया के लगभग 35 देशों में 'बूस्टर डोज' लगाई जा रही है, ऐसे में जरूरी है कि देश में भी लोगों को तीसरी लहर से बचाने के लिए केन्द्र सरकार 'बूस्टर डोज' की आवश्यकता के संबंध में जल्द ही उचित निर्णय लेकर राज्यों को दिशा-निर्देश जारी करे।

उन्होंने निर्देश दिया कि डेंगू सहित अन्य मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए धूमन पर जोर दिया जाए।

चिकित्सा मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने कहा कि जहां-जहां संक्रमण के नये मामले आ रहे हैं, वहां लोगों के आवागमन पर अंकुश लगाने तथा रोगी को आवश्यक रूप से पृथकवास में रखने तथा सभी जिलों में नमूनों की जांच की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया गया है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि राज्य में कोविड-19 के उपाचाराधीन रोगियों की संख्या 95 हो गई है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Central government should decide soon regarding the need of 'booster dose': Gehlot

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे