केंद्र ने CJI यूयू ललित को उत्तराधिकारी नामित करने के लिए लिखा पत्र, अगले महीने हो रहे रिटायर

By मनाली रस्तोगी | Published: October 7, 2022 10:59 AM2022-10-07T10:59:33+5:302022-10-07T11:01:37+5:30

भारत के मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित अगले महीने नवंबर में रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने उन्हें उनका उत्तराधिकारी नामित करने के लिए के लिए पत्र लिखा है।

Central government asks Chief Justice of India UU Lalit to name successor | केंद्र ने CJI यूयू ललित को उत्तराधिकारी नामित करने के लिए लिखा पत्र, अगले महीने हो रहे रिटायर

केंद्र ने CJI यूयू ललित को उत्तराधिकारी नामित करने के लिए लिखा पत्र, अगले महीने हो रहे रिटायर

Highlightsकेंद्र सरकार ने मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित को आज सुबह पत्र भेजा गया।केंद्र ने मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित को उत्तराधिकारी नामित करने के लिए पत्र भेजा।यह चल रही प्रक्रिया और निर्धारित नियमों का हिस्सा है।

नई दिल्ली: भारत के मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित की सेवानिवृत्ति से केवल एक महीने पहले केंद्र सरकार ने उन्हें उनका उत्तराधिकारी नामित करने के लिए के लिए पत्र लिखा है। समाचार एजेंसी एएनआई ने शुक्रवार को सरकारी सूत्रों के हवाले से ये जानकारी साझा की। यह चल रही प्रक्रिया और निर्धारित नियमों का हिस्सा है। जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित को आज सुबह पत्र भेजा गया। 

नियम के अनुसार, मुख्य न्यायाधीश अपने उत्तराधिकारी के रूप में वरिष्ठतम न्यायाधीश का नाम लेते हैं। स्थापित प्रथा और परंपरा के अनुसार, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ 50वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। प्रक्रिया के हिस्से के रूप में कानून मंत्री सीजेआई को अपने उत्तराधिकारी का नाम लिखने के लिए लिखते हैं। जस्टिस ललित 8 नवंबर को सीजेआई के रूप में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ सीजेआई के बाद सबसे वरिष्ठ जज हैं।

कौन हैं मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित?

उदय उमेश ललित भारत के 49वें और वर्तमान मुख्य न्यायाधीश हैं। इससे पहले उन्होंने भारत के सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया है। न्यायाधीश के रूप में अपनी पदोन्नति से पहले उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में एक वरिष्ठ वकील के रूप में अभ्यास किया। जस्टिस ललित उन छह वरिष्ठ वकीलों में से एक हैं जिन्हें सीधे सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नत किया गया है।

जानिए जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के बारे में

धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ भारत के सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश हैं। वह इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और बॉम्बे उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश हैं। वह वर्तमान में राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। वह नवंबर 2022 में भारत के मुख्य न्यायाधीश का पद ग्रहण करने के लिए तैयार हैं। वह सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्य न्यायाधीश वाई वी चंद्रचूड़ के पुत्र हैं।

Web Title: Central government asks Chief Justice of India UU Lalit to name successor

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे