मिजोरम से लगती सीमा पर केंद्रीय बल की तैनाती होगी: असम के मुख्य सचिव

By भाषा | Published: November 4, 2020 11:54 PM2020-11-04T23:54:49+5:302020-11-04T23:54:49+5:30

Central force will be deployed along the border with Mizoram: Chief Secretary of Assam | मिजोरम से लगती सीमा पर केंद्रीय बल की तैनाती होगी: असम के मुख्य सचिव

मिजोरम से लगती सीमा पर केंद्रीय बल की तैनाती होगी: असम के मुख्य सचिव

सिलचर, चार नवंबर असम के मुख्य सचिव जिष्णु बरुआ ने बुधवार को कहा कि मिजोरम के साथ अंतरराज्यीय सीमा पर तैनाती के लिए केंद्रीय बल जल्द ही राज्य पहुंच रहे हैं।

बरुआ ने संवाददाताओं से कहा कि ‘एक या दो दिन में बल के’ पहुंचने के बाद उनकी तैनाती कछार और करीमगंज की सीमा से लगते क्षेत्रों में होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘जब बल की तैनाती यहां हो जाएगी तो दोनों ही तरफ शांति होगी।’’

मुख्य सचिव ने कछार और करीमगंज जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे मिजोरम से लगती सीमा पर लैलापुर और मेडलीचेरा क्षेत्र में लगातार निगरानी रखें।

मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक भास्कर ज्योति महंता ने मिजोरम से लगती अंतरराज्यीय सीमा पर कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान कई पुलिस उपायुक्त, कई पुलिस अधीक्षक समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

मुख्य सचिव ने कहा कि वे यहां मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के निर्देश पर कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करने और ‘सीमा के उस हिस्से (मिजोरम) में अपराधियों के हाथों मारे गए व्यक्ति’ के परिवार से मिलने आए हैं।

उन्होंने बताया कि पीड़ित के परिवार को पांच लाख रुपये की सहायता राशि दी गई है।

बरुआ ने कहा, ‘‘मैं चिंतित हूं कि एक निर्दोष व्यक्ति की जान संभावित रूप से अपराधियों की वजह से गई। हम इस संबंध में विस्तृत जांच करना चाहते हैं।’’

पिछले महीने से ही असम-मिजोरम सीमा पर तनाव पसरा हुआ है क्योंकि यहां स्थित कई घरों को अपराधियों ने क्षतिग्रस्त किया था, जिसके बाद दोनों राज्यों के अधिकारियों के बीच बातचीत चल रही है।

असम के कछार जिले के 45 वर्षीय व्यक्ति इंताजुल लस्कर की मौत सोमवार को एक अस्पताल में हो गई। असम सरकार का दावा है कि व्यक्ति का अपहरण किया गया जबकि मिजोरम के अधिकारियों का कहना है कि लस्कर मादक पदार्थ की तस्करी करता था और वह बचने की कोशिश के दौरान गंभीर रूप से जख्मी हो गया और उसकी मौत हो गई।

असम के मुख्य सचिव ने कहा कि समस्या का शांतिपूर्ण समाधान तलाशने के लिए सभी संभावित कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह एक अंतरराज्यीय मुद्दा है, दो अलग समुदायों के बीच का मामला है और इसका निपटारा शांतिपूर्ण तरीके के अलावा किसी और अन्य तरीके से करने का सवाल ही नहीं पैदा होता है।

Web Title: Central force will be deployed along the border with Mizoram: Chief Secretary of Assam

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे