भव्य दीपोत्सव का आयोजन : अयोध्या ने गिनीज बुक में दर्ज कराया रिकॉर्ड

By भाषा | Published: November 13, 2020 10:06 PM2020-11-13T22:06:16+5:302020-11-13T22:06:16+5:30

Celebrating grand festival: Ayodhya records record in Guinness Book | भव्य दीपोत्सव का आयोजन : अयोध्या ने गिनीज बुक में दर्ज कराया रिकॉर्ड

भव्य दीपोत्सव का आयोजन : अयोध्या ने गिनीज बुक में दर्ज कराया रिकॉर्ड

लखनऊ, 13 नवंबर दिव्य दीपोत्सव में शुक्रवार को 5,84,372 दीये जलाकर अयोध्या ने ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में अपना नाम दर्ज करा लिया।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यहां जारी एक बयान के मुताबिक ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ के प्रतिनिधियों ने अयोध्या में दीपोत्सव को देखा। इस दौरान 5,84,372 मिट्टी के दीये जलाए गए। इस तरह अयोध्या ने ऐसे भव्य आयोजन के मामले में अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया।

बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह नया रिकॉर्ड कायम करने के लिए राम भक्तों तथा सभी अयोध्यावासियों को बधाई दी और कहा कि अगले साल यह रिकॉर्ड भी पीछे छूट जाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे यह भी जाहिर होता है कि किस प्रकार प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाई जा सकती है। इसके लिए भी अयोध्यावासियों को बधाई दी जानी चाहिए। सामूहिक भागीदारी किसी भी त्योहार को और भी खुशियों से भर देती है तथा संपूर्ण विश्व का ध्यान उसकी तरफ जाता है।

अयोध्या में सरयू के तट पर शुक्रवार को भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा राज्य सरकार के अनेक मंत्रियों ने सरयू नदी की आरती की। कोविड-19 प्रोटोकॉल की वजह से नया घाट पर विभिन्न आरती स्थल बनाए गए।

दीपोत्सव में शिरकत करने के लिए अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले श्री राम जन्मभूमि मंदिर जाकर रामलला के दर्शन किए। इस मौके पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कई ट्रस्टी भी मौजूद थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Celebrating grand festival: Ayodhya records record in Guinness Book

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे