कर्नाटक कांग्रेस की 14 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार फाइनल, मल्लिकार्जुन खड़गे ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया

By अनुभा जैन | Published: March 9, 2024 03:20 PM2024-03-09T15:20:13+5:302024-03-09T15:21:42+5:30

एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा चुनाव लड़ने से नाम वापस ले लिया है और राज्य के नेता उन्हें मनाने की कोशिश कर रहे हैं। डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा कि गुलबर्गा सीट से सिर्फ मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किया गया है।

Candidates final for 14 Lok Sabha seats of Karnataka Congress Mallikarjun Kharge not to contest | कर्नाटक कांग्रेस की 14 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार फाइनल, मल्लिकार्जुन खड़गे ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया

(फाइल फोटो)

Highlightsकर्नाटक की 14 सीटों के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम तय हो गए हैंमल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा चुनाव लड़ने से नाम वापस ले लिया हैकोप्पल के लिए राजशेखर हितनाल को टिकट मिलने की संभावना है

बेंगलुरु:  लोकसभा के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों के चयन के लिए दिल्ली में हुई कवायद में कर्नाटक की 14 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय हो गए हैं। इस बीच, एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा चुनाव लड़ने से नाम वापस ले लिया है और राज्य के नेता उन्हें मनाने की कोशिश कर रहे हैं। डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा कि गुलबर्गा सीट से सिर्फ मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किया गया है।

कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची में, शिरहट्टी के पूर्व विधायक जीएन गद्दादेवर्मथ के बेटे आनंदस्वामी गद्दादेवर्मथ को हावेरी से चुनाव लड़ने के लिए चुना गया था और उनका मुकाबला भाजपा के पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई से हो सकता है। इसी तरह, श्रेयस एम पटेल हासन निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा सांसद एचडी रेवन्ना के बेटे प्रज्वल रेवन के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। बेंगलुरु ग्रामीण से डीके सुरेश, देवेगौड़ा के दामाद हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सीएन मंजूनाथ के खिलाफ।

अन्य जैसे मांड्या के लिए स्टार चंद्रू, तुमकुर के लिए एसपी मुद्दाहनुमेगौड़ा, बेंगलुरु के लिए सौम्या रेड्डी, शिमोगा के लिए गीता शिवराजकुमार, चित्रदुर्ग के लिए बीएन चंद्रप्पा, दक्षिण कन्नड़ के लिए विनयकुमार सोराके, बीदर के लिए राजशेखर पाटिल, मैसूर एम. लक्ष्मण, दावणगेरे के लिए प्रभा मल्लिकार्जुन, अंजलि निंबलवार उत्तर कन्नड़ के लिए, विजयपुर के लिए राजू अलागुरु, कोप्पल के लिए राजशेखर हितनाल को टिकट मिलने की संभावना है।

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित बीजापुर सीट के लिए पार्टी ने जिला कांग्रेस अध्यक्ष और नागथन के पूर्व विधायक एचआर अलागुर को नामित किया है। पहले चरण में, उन उम्मीदवारों के लिए टिकट की घोषणा की जाएगी जिनके जीतने की संभावना है और जिन्हें स्थानीय नेताओं का समर्थन प्राप्त है जो सक्रिय रूप से निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के संपर्क में हैं। सूत्रों ने कहा कि शेष 14 निर्वाचन क्षेत्रों के चयन के संबंध में बेंगलुरु में बैठकों का एक और दौर आयोजित किया जाएगा।

इस बीच, कांग्रेस ने राज्य से दो नामों पर रोक लगा दी है - पूर्व सांसद जयप्रकाश हेगड़े, जिनका राज्य के पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल पिछले महीने समाप्त हो गया था और राज्य कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बीएन चंद्रप्पा, जिनका नाम चित्रदुर्ग की एससी आरक्षित सीट के लिए तय किया गया है। हेगड़े अभी तक औपचारिक रूप से कांग्रेस में शामिल नहीं हुए हैं। 
 

Web Title: Candidates final for 14 Lok Sabha seats of Karnataka Congress Mallikarjun Kharge not to contest

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे