बुरका विवाद: मिस यूनिवर्स हरनाज संधू ने कहा, 'लड़कियों को निशाना बनाना बंद करें, उन्हें उनकी पसंद से जीने दें'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 27, 2022 08:46 PM2022-03-27T20:46:27+5:302022-03-27T20:55:45+5:30

मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधू ने कहा कि पता नहीं बुरके के मुद्दे पर लड़कियों को क्यों निशाना बनाया जा रहा है। उन्हें (लड़कियों को) जिस तरह से जीना है, उन्हें  जीने दो, उसे उसकी मंजिल तक पहुंचने दो, उसने पंख को मत काटो, अगर तुम्हें काटना ही है तो आपको खुद के पंख काटने चाहिए। 

Burqa controversy: Miss Universe Harnaaz Sandhu says, 'Stop targeting girls for burqa, let them live their choice' | बुरका विवाद: मिस यूनिवर्स हरनाज संधू ने कहा, 'लड़कियों को निशाना बनाना बंद करें, उन्हें उनकी पसंद से जीने दें'

मिस यूनिवर्स हरनाज संधू

Highlightsहरनाज संधू ने समाज से अपील की है कि वो बुरके के मुद्दे पर लड़कियों को निशाना बनाना बंद करेंमिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधू ने कहा कि लड़कियों को जिस तरह से जीना है, उन्हें जीने दोकर्नाटक हाईकोर्ट ने शैक्षणिक संस्थानों में बुरके पहनने की इजाजत की मांग को खारिज कर दिया था

मुंबई: मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम करने वाली हरनाज संधू ने समाज से अपील की है कि वो बुरके के मुद्दे पर लड़कियों को निशाना बनाना बंद करें। हरनाज ने कहा, ''उन्हें जैसा पसंद है, उन्हें जीने दें।''

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक क्लिप में एक रिपोर्टर ने मिस यूनिवर्स हरनाज संधू से बुरके के मुद्दे पर उनके विचार पूछे। इससे पहले कि संधू उस सवाल का जवाब देतीं। आयोजक ने हस्तक्षेप किया और रिपोर्टर को कोई भी राजनीतिक सवाल पूछने से परहेज करने के लिए कहा।

इसके साथ ही आयोजक ने कार्यक्रम में मौजूद पत्रकारों से हरनाज संधू की मिस यूनिवर्स 2021 बनने की सफलता और प्रेरणा के बारे में सवाल पूछने का सुझाव दिया।

जिसके जवाब में संधू ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो पता नहीं क्यों ये समाज हर समय लड़कियों को क्यों निशाना बनाता है? अब भी तुम मुझे निशाना बना रहे हो। जैसे कि बुरके के मुद्दे पर लड़कियों को निशाना बनाया जा रहा है। उन्हें (लड़कियों को) जिस तरह से जीना है, उन्हें जीने दो, उसे उसकी मंजिल तक पहुंचने दो, उसने पंख को मत काटो, अगर तुम्हें काटना ही है तो खुद अपने पंख काटने चाहिए।" 

जानकारी के मुताबिक यह वीडियो यहां 17 मार्च का है, जब हरनाज संधू मिस यूनिवर्स 2021 का खिपाब पाने के बाद भारत वापस पहुंची थी और चंडीगढ़ में आयोजित एक सम्मान कार्यक्रम में हिस्सा ले रही थीं।

मालूम हो कि कर्नाटक हाईकोर्ट की तीन जजों की बेंच ने हाल ही में बुरके से संबंधित उन याचिकाओं को खारिज कर दिया था, जिनमें शैक्षणिक संस्थानों की कक्षाओं में बुरके पहनने की अनुमति मांगी गई थी।

हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि बुरका इस्लाम में एक आवश्यक धार्मिक प्रथा नहीं है और शैक्षणिक संस्थानों में सिर्फ प्रबंधन द्वारा लागू किये गये ड्रेस कोड ही मान्य होंगे। 

वहीं हाल ही में मध्य प्रदेश के सागर के डॉक्टर हरी सिंह गौर यूनिवर्सिटी का एक कथित वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें एक मुस्लिम छात्रा को बुरके के साथ कैंपस में नमाज़ अदा करते हुए दिखाया गया था। जिसके बाद से मध्य प्रदेश में भी बुरके को लेकर विवाद खड़ा हो गया था।

दक्षिणपंथी समूह, हिंदू जागरण मंच ने यूनिवर्सिटी प्रशासन से छात्रा के खिलाफ कार्रवाई करने की शिकायत भी दर्ज कराई गई थी। जिसके बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

Web Title: Burqa controversy: Miss Universe Harnaaz Sandhu says, 'Stop targeting girls for burqa, let them live their choice'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे