उत्तर प्रदेश में मायावती को झटका, बसपा विधायक सुखदेव राजभर ने सक्रिय राजनीति से लिया संन्यास, कांशीराम को किया याद, जानिए पत्र में क्या लिखा

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 1, 2021 09:31 AM2021-08-01T09:31:04+5:302021-08-01T09:36:22+5:30

बसपा के वरिष्ठ नेता सुखदेव राजभर ने सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की और औपचारिक रूप से अपने बेटे कमलाकांत राजभर पप्पू को सत्ता सौंप दी।

BSP chief Mayawati Senior BSP leader Sukhdev Rajbhar announces retirement from active politics | उत्तर प्रदेश में मायावती को झटका, बसपा विधायक सुखदेव राजभर ने सक्रिय राजनीति से लिया संन्यास, कांशीराम को किया याद, जानिए पत्र में क्या लिखा

सुखदेव राजभर ने कहा है कि उन्हें खुशी है कि उनके बेटे ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में वंचितों के लिए अपने संघर्ष को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। 

Highlightsभावनात्मक पत्र में सुखदेव राजभर ने कहा कि जिस तरह से बहुजन आंदोलन दिन-ब-दिन कमजोर होता जा रहा है।सरकार वंचितों और वंचितों के रोने को दबा रही है, उससे वह स्तब्ध हैं।बसपा संस्थापक कांशीराम के साथ अपने जुड़ाव को याद किया।

लखनऊः उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती को बड़ा झटका लगा है। उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी का एक आखिरी स्तंभ भी टूट गया है। पूर्व अध्यक्ष, विधायक और बसपा के वरिष्ठ नेता सुखदेव राजभर ने सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की और औपचारिक रूप से अपने बेटे कमलाकांत राजभर पप्पू को सत्ता सौंप दी।

शनिवार की रात जारी एक भावनात्मक पत्र में सुखदेव राजभर ने कहा कि जिस तरह से बहुजन आंदोलन दिन-ब-दिन कमजोर होता जा रहा है और जिस तरह से सरकार वंचितों और वंचितों के रोने को दबा रही है, उससे वह स्तब्ध हैं। उन्होंने बसपा संस्थापक कांशीराम के साथ अपने जुड़ाव को याद किया और अफसोस जताया कि बहुजन आंदोलन अब इसका आक्रामक विरोध नहीं कर रहा है।

हाल ही में बसपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और अकबरपुर से विधायक राम अचल राजभर को बर्खास्त किए जाने के संदर्भ में सुखदेव ने अपने पत्र में राजभर समुदाय के तथाकथित 'शुभचिंतकों' के तौर-तरीकों पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। समुदाय के नेताओं को व्यक्तिगत हितों के कारण महत्वपूर्ण पदों से हटाना। उन्होंने बसपा प्रमुख मायावती को भेजे पत्र में कहा, "ऐसे आत्मकेंद्रित नेता बहुजन आंदोलन को दिशाहीन कर रहे हैं। इस स्थिति ने मुझे बहुत दुखी किया है।"

सुखदेव राजभर ने कहा है कि उन्हें खुशी है कि उनके बेटे ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में वंचितों के लिए अपने संघर्ष को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। "इसलिए मैंने अपने बेटे को अपनी राजनीतिक विरासत संभालने और गरीबों के उत्थान के लिए अपने संघर्ष को जारी रखने के लिए पीछे हटने और रास्ता बनाने का फैसला किया है।

राजभर ने अपने दो पेज के पत्र में कहा कि मुझे खुशी है कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने वंचितों की आवाज बनने के हमारे संकल्प को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। अपनी राजनीतिक विरासत अपने बेटे को सौंपने की घोषणा, जो अखिलेश यादव के साथ है।

यह बसपा के लिए भी एक बड़ा नुकसान है। सुखदेव राजभर एक प्रतिबद्ध बसपा नेता रहे हैं और राजभर समुदाय में उनका काफी दबदबा है। आजमगढ़ के दीदारगंज से पांच बार विधायक और बसपा के दिग्गज रहे। वह अपनी गैर-विवादास्पद छवि और बसपा के प्रति वफादारी के लिए जाने जाते हैं।

Web Title: BSP chief Mayawati Senior BSP leader Sukhdev Rajbhar announces retirement from active politics

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे