BRICS Summit 2023: ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आज से शुरू, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की संभावना बढ़ी; जानें पीएम मोदी के दौरे से जुड़ी 10 बड़ी बातें

By अंजली चौहान | Published: August 22, 2023 12:00 PM2023-08-22T12:00:58+5:302023-08-22T12:16:07+5:30

पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बैठक की संभावना के बारे में पूछे जाने पर, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि उनका कार्यक्रम अभी भी तैयार किया जा रहा है।

BRICS Summit 2023 BRICS summit begins today Chinese President Xi Jinping likely to meet Learn 10 big things related to PM Modi visit | BRICS Summit 2023: ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आज से शुरू, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की संभावना बढ़ी; जानें पीएम मोदी के दौरे से जुड़ी 10 बड़ी बातें

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने रवाना हुए पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति और पीएम मोदी की मुलाकात को लेकर अटकलें तेज भारतीय और चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख में कई बार झड़प की खबरें आई हैं

BRICS Summit 2023: दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को रवाना हो चुके हैं। ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) समूह के विस्तार का मुद्दा 22-24 अगस्त तक जोहान्सबर्ग में होने वाले शिखर सम्मेलन के एजेंडे में शीर्ष पर रहने की उम्मीद है।

शिखर सम्मेलन से इतर मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक की भी अटकलें तेज हो गई हैं। संभावना जताई जा रही है कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात इस दौरे में संभव हो सकती है। 

रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि ग्रीस की उनकी अगली यात्रा 40 वर्षों में किसी भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा पहली "हमारे बहुमुखी संबंधों में एक नया अध्याय" खोलने के लिए तैयार है।

मोदी ने कहा कि ब्लॉक ने विभिन्न क्षेत्रों में एक मजबूत सहयोग एजेंडा अपनाया है। उन्होंने कहा, "यह शिखर सम्मेलन ब्रिक्स को सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों की पहचान करने और संस्थागत विकास की समीक्षा करने का एक उपयोगी अवसर प्रदान करेगा।" 

तीन साल से अधिक समय से लद्दाख क्षेत्र में सैन्य गतिरोध में बंद दोनों देशों के बीच राजनयिक और सैन्य व्यस्तताओं के बाद ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर मोदी और शी के बीच संभावित बैठक के बारे में अटकलें तेज हो गई हैं।

ऐसे में प्रधानमंत्री के इस दौरे की कई अहम बातें है जो आपको जाननी चाहिए। आइए बताते हैं पीएम के दौरे से जुड़ी 10 बड़ी बातें....

1- जोहान्सबर्ग में पीएम मोदी के साथ ब्राजील, चीन, रूस और दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेता भी शामिल होंगे। यह 2019 के बाद पहला व्यक्तिगत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा। पिछले तीन वर्षों में, बैठकें COVID-19 महामारी के इसका आयोजन वर्चुअली किया गया।

2- पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बैठक की संभावना के बारे में पूछे जाने पर, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि उनका कार्यक्रम अभी भी विकसित किया जा रहा है। क्वात्रा ने कहा, "जब ब्रिक्स विस्तार की बात आती है तो हमारा इरादा सकारात्मक है और हमारा दिमाग खुला है।"

3- पीएम मोदी के जोहान्सबर्ग के लिए रवाना होने के बाद विनय क्वात्रा ने कहा कि हम मानते हैं कि ब्रिक्स संपूर्ण वैश्विक दक्षिण के लिए चिंता के मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श करने का एक मंच बन गया है।

4- पीएम कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन अपने सदस्यों को सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों की पहचान करने और संस्थागत विकास की समीक्षा करने का एक उपयोगी अवसर प्रदान करेगा। 

5- अगर पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय मुलाकात होती है, तो मई 2020 में भारत-चीन सीमा गतिरोध शुरू होने के बाद यह उनकी पहली मुलाकात होगी। दोनों नेताओं ने पिछले साल नवंबर में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको द्वारा आयोजित जी20 रात्रिभोज में संक्षिप्त मुलाकात की थी। 

6- भारतीय और चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख में कुछ घर्षण बिंदुओं पर तीन साल से अधिक समय से टकराव की स्थिति में हैं जबकि दोनों पक्षों ने व्यापक राजनयिक और सैन्य वार्ता के बाद कई स्थानों पर सैनिकों की वापसी पूरी कर ली है।

7- पिछले महीने, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स देशों की बैठक के मौके पर शीर्ष चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की थी। डोभाल ने स्थिति को पूरी तरह से हल करने और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बहाल करने के लिए निरंतर प्रयासों के महत्व पर जोर दिया।

8- जून 2020 में गलवान घाटी में भीषण झड़प के बाद भारत-चीन संबंध खराब हो गए, जो दशकों में दोनों देशों के बीच सबसे गंभीर सैन्य संघर्ष था।

9- सैन्य और राजनयिक वार्ता की एक श्रृंखला के बाद, दोनों पक्षों ने 2021 में पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी तटों और गोगरा क्षेत्र में सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पूरी की। भारत का कहना है कि जब तक सीमावर्ती इलाकों में शांति नहीं होगी तब तक चीन के साथ उसके संबंध सामान्य नहीं हो सकते।

10- विकास के विभिन्न स्तरों पर अर्थव्यवस्थाओं के साथ, तीन महाद्वीपों में दुनिया की 40% आबादी का प्रतिनिधित्व करते हुए, ब्रिक्स एक वैश्विक व्यवस्था के लिए एक आम इच्छा रखते हैं जिसे वे अपने हितों और बढ़ते दबदबे को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करते हुए देखते हैं।

Web Title: BRICS Summit 2023 BRICS summit begins today Chinese President Xi Jinping likely to meet Learn 10 big things related to PM Modi visit

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे