भाजपा के जेपी नड्डा राज्यसभा में सदन के नेता नियुक्त, पीयूष गोयल की लेंगे जगह

By रुस्तम राणा | Published: June 24, 2024 04:43 PM2024-06-24T16:43:00+5:302024-06-24T16:46:53+5:30

जेपी नड्डा कैबिनेट में रसायन और उर्वरक विभाग भी संभालते हैं। केंद्रीय मंत्री सदन के नेता के रूप में पीयूष गोयल की जगह लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान, गोयल राज्यसभा में सदन के नेता थे।

BJP's JP Nadda Named Leader Of House In Rajya Sabha | भाजपा के जेपी नड्डा राज्यसभा में सदन के नेता नियुक्त, पीयूष गोयल की लेंगे जगह

भाजपा के जेपी नड्डा राज्यसभा में सदन के नेता नियुक्त, पीयूष गोयल की लेंगे जगह

Highlightsनड्डा पहली बार 2012 में हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए थे 2014 में जब अमित शाह ने पार्टी के अध्यक्ष का पद संभाला तो उन्हें भाजपा के संसदीय बोर्ड का सदस्य बनाया गयाइस साल अप्रैल में उन्हें गुजरात से राज्यसभा सांसद के रूप में चुना गया

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता जेपी नड्डा को आज राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया है। नड्डा कैबिनेट में रसायन और उर्वरक विभाग भी संभालते हैं। केंद्रीय मंत्री सदन के नेता के रूप में पीयूष गोयल की जगह लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान, गोयल राज्यसभा में सदन के नेता थे। शपथ ग्रहण के बाद ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि नड्डा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे देंगे, जिसे उन्होंने 2020 में वर्तमान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से संभाला था।

हालांकि, अब ऐसा प्रतीत होता है कि नड्डा भाजपा के शीर्ष संगठनात्मक नेता बने रहेंगे। पार्टी के नियमों के अनुसार राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव तभी किया जाता है जब 50 प्रतिशत राज्यों में संगठनात्मक चुनाव पूरे हो जाएं, जिसके लगभग छह महीने तक चलने की उम्मीद है। इसलिए, नए अध्यक्ष का चुनाव दिसंबर-जनवरी में हो सकता है।

कानून की डिग्री रखने वाले नड्डा ने अपनी राजनीतिक यात्रा ABVP या अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से शुरू की, जो RSS की छात्र शाखा है, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जो भाजपा का वैचारिक गुरु है। वे 1991 में पार्टी की युवा शाखा, BJYM या भारतीय जनता युवा मोर्चा के नेता बने।

वे पहली बार 2012 में हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए थे और 2014 में जब अमित शाह ने पार्टी के अध्यक्ष का पद संभाला तो उन्हें भाजपा के संसदीय बोर्ड का सदस्य बनाया गया। उन्होंने पहले हिमाचल प्रदेश विधानसभा में विधायक के रूप में भी काम किया; उन्होंने बिलासपुर सीट से तीन बार - 1993, 1998 और 2007 में जीत हासिल की और 1998 से 2003 के बीच स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्य किया। इस साल अप्रैल में उन्हें गुजरात से राज्यसभा सांसद के रूप में चुना गया।

Web Title: BJP's JP Nadda Named Leader Of House In Rajya Sabha

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे