Electoral Bonds: 'चंदा दो, धंधा लो' से BJP ने की जबरन वसूली, जयराम रमेश ने कहा- SC की निगरानी में जांच की जरूरत

By आकाश चौरसिया | Published: March 16, 2024 06:14 PM2024-03-16T18:14:40+5:302024-03-16T18:32:54+5:30

कांग्रेस की ओर से वरिष्ठ नेता और मीडिया प्रमुख जयराम रमेश ने चुनावी बॉन्ड पर भाजपा पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि पिछले कई सालों से सबसे ज्यादा चंदा लेने वाली बड़ी पार्टी कांग्रेस है।

BJP extorted money from Chanda Do Dhandha Lo Jairam Ramesh said investigation needed under SC | Electoral Bonds: 'चंदा दो, धंधा लो' से BJP ने की जबरन वसूली, जयराम रमेश ने कहा- SC की निगरानी में जांच की जरूरत

फाइल फोटो

Highlightsकांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने भाजपा पर लगाया बड़ा आरोपउन्होंने कहा भाजपा ने चंदा दो, धंधा लो नीति के तहत ऐसा कियाअब सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में इसकी जांच होनी चाहिए- जयराम रमेश

नई दिल्ली: कांग्रेस की ओर से वरिष्ठ नेता और कम्युनिकेशन विभाग के प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने चुनावी बॉन्ड पर भाजपा पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि पिछले कई सालों से सबसे ज्यादा चंदा लेने वाली बड़ी पार्टी कांग्रेस है। उन्होंने कहा भाजपा ने कॉरपोरेट इंडिया से हजारों करोड़ों रुपये की जबरन वसूली की और अब ये मांग की है कि चुनावी बांड की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच की जरूरत है। कांग्रेस मीडिया प्रमुख ने कहा, "चंदा दो, धंधा लो" को भाजपा की भ्रष्ट रणनीति का हिस्सा बताया है।

जयराम रमेश ने कहा कि चुनावी बॉन्ड के विश्लेषण करने पर पता चला कि भाजपा ने चार भ्रष्टाचार की रणनीति अपनाई। उन्होंने कहा, ये इस प्रकार हैं जिसमें सबसे पहला चंदा दो धंधा लो, हफ्ता वसूली, 'ठेका लो, रिश्वत दो', फर्जी कंपनी और आखिर में डकैत संगनी आती है।

वास्तव में, कल से हमने इस प्रकार के भ्रष्टाचार के दर्जनों उदाहरण देखे हैं। जयराम रमेश ने कहा, ''कॉर्पोरेट भारत से हजारों करोड़ रुपये की उगाही और उगाही की गई है और हजारों करोड़ रुपये की सार्वजनिक संपत्ति लूट ली गई है"। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कम्युनिकेशन प्रभारी जयराम रमेश ने कहा, "चंदादाताओं का सम्मान और अन्नदाताओं का अपमान (दानदाताओं का सम्मान और भोजन प्रदान करने वाले किसानों का अपमान) और यह प्रधान मंत्री की रणनीति रही है"।

उन्होंने ये भी बताया कि गृह मंत्री अमित शाह से कहना चाहता हूं कि ईडी (प्रवर्तन निदेशालय), सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो), और आईटी (आय-कर विभाग) कांग्रेस के हाथों में नहीं बल्कि भाजपा के हाथों में हैं, इसलिए यह सही नहीं है और हम पर आरोप लगाना ठीक बात नहीं।

Web Title: BJP extorted money from Chanda Do Dhandha Lo Jairam Ramesh said investigation needed under SC

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे