बिहार: तेजस्वी यादव ने की बेरोजगारी हटाओ यात्रा की तैयारी, मंत्री ने उठाया सवाल- बीपीएल कार्ड धारक है बस का मालिक

By एस पी सिन्हा | Published: February 16, 2020 06:15 AM2020-02-16T06:15:55+5:302020-02-16T06:15:55+5:30

दरअसल, तेजस्वी जिस बस से यात्रा पर निकलने वाले हैं उस बस पर ही सवाल खड़े हो गए हैं. जदयू नेता और राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने एक बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि जिस बस से तेजस्वी यादव यात्रा करने वाले हैं, उस बस का मालिक बीपीएल सूची में आता है.

Bihar: Tejashwi Yadav prapres Berojgari Hatao Yatra, JDU Minister says bus owner is BPL card holder | बिहार: तेजस्वी यादव ने की बेरोजगारी हटाओ यात्रा की तैयारी, मंत्री ने उठाया सवाल- बीपीएल कार्ड धारक है बस का मालिक

राजद नेता व बिहार विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव 23 फरवरी से 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा' की शुरुआत करेंगे।

Highlightsराजद नेता व बिहार विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव 23 फरवरी से 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा' की शुरुआत करेंगे और ये यात्रा पांच सप्ताह चलने वाले विधानसभा सत्र के दौरान भी जारी रहेगी. उनकी ये यात्रा हाइटेक होने वाली है, कयोंकि तेजस्वी यादव जिस बस से यात्रा करेने जा रहे हैं, वह बस हाईटेक है और बस को खास तरीके से डिजाइन किया गया है.

राजद नेता व बिहार विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव 23 फरवरी से 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा' की शुरुआत करेंगे और ये यात्रा पांच सप्ताह चलने वाले विधानसभा सत्र के दौरान भी जारी रहेगी. उनकी ये यात्रा हाइटेक होने वाली है, कयोंकि तेजस्वी यादव जिस बस से यात्रा करेने जा रहे हैं, वह बस हाईटेक है और बस को खास तरीके से डिजाइन किया गया है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार तेजस्वी के लिए जो बस बनाई गई है वह गहरे हरे रंग की है, जिस पर बड़े शब्दों में बेरोजगारी हटाओ यात्रा लिखा गया है और बस को युवा क्रांति रथ नाम दिया गया है. इसके फ्रंट शीशे के लेफ्ट बॉटम में नया बिहार लिखा हुआ है. बस के दूसरी ओर सिंचाई, कमाई, दवाई, पढ़ाई, लिखाई, रोजगार और नौकरी भी लिखा हुआ है. लालू- राबड़ी की तस्वीर के आगे तेजस्वी की भी तस्वीर बनी हुई है. वहीं, खेत-खलिहान और गांव के फ्लेवर के लिए भी कुछ तस्वीरें बनाई गई हैं. लेकिन, तेजस्वी यादव के यात्रा शुरू होने से पहले ही ये यात्रा सवालों के घेरे में आ गई है.

दरअसल, तेजस्वी जिस बस से यात्रा पर निकलने वाले हैं उस बस पर ही सवाल खड़े हो गए हैं. जदयू नेता और राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने एक बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि जिस बस से तेजस्वी यादव यात्रा करने वाले हैं, उस बस का मालिक बीपीएल सूची में आता है. नीरज कुमार ने कागजात दिखाते हुए बताया कि बस का मालिक मंगल पाल है, जिसका नाम बीपीएल सूची में दर्ज है. इसके सात ही बस के ऑनर बुक में जो फोन नंबर है, वह राजद के पूर्व विधायक अनिरुद्ध यादव का है.

ऐसे में नीरज कुमार ने सवाल खड़ा करते हुए कहा है कि जो खुद बीपीएल सूची में है वह व्यक्ति बस का मालिक कैसे हो सकता है? अगर बस का मालिक है तो फिर उसमें अनिरुद्ध यादव का फोन नंबर क्यों है? यह कहीं ना कहीं आर्थिक जालसाजी का मामला है. नीरज कुमार ने सीधे तेजस्वी यादव से प्रश्न करते हुए कहा कि आप तो राजनीति के नए जमींदार हैं, सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव के दागी सुपुत्र हैं क्या आपने हम नहीं सुधरेंगे की कसम खाई है? आपकी नियति हो चुकी है, माल महाराज का और मिर्जा खेले होली को चरितार्थ करते रहने की.

तेजस्वी की बेरोजगारी हटाओ यात्रा को मंत्री नीरज ने शाही यात्रा करार देते हुए कहा आपके पिता तो राजनीति में जमीन के सौदागर थे. इस कड़ी को हाईटेक करते हुए आपने पारिवारिक बेनामी संपत्ति शृंखला में नई तकनीक विकसित कर अपनी शाही यात्रा की शाही सवारी के लिए एक अत्यंत पिछड़ा वर्ग के व्यक्ति को जालसाजी के मकड़जाल में उलझा दिया.

नीरज कुमार ने सरकारी दस्तावेजों के साथ खुलासा करते हुए बताया कि तेजस्वी यादव की शाही यात्रा के लिए 10 सर्कुलर रोड में खड़ी शाही सवारी हाईटेक बस जिसका मॉडल नंबर- बीइएनजेड 917 बीएसआईवी बस 11 जो कि 29 नंबर 2019 को परिवहन विभाग में पंजीकृत किया गया है जिसका नंबर बीआर 01पीके 7187 है, जो कि बख्तियारपुर प्रखंड के हिदायतपुर ग्राम के अत्यंत पिछड़ा समुदाय के एक निर्धन व्यक्ति मंगल पाल पिता- नेती पाल के नाम से पंजीकृत है जो बीपीएल कार्ड धारक हैं, गरीबी रेखा के नीचे जीवन बसर करते हैं.

उन्होंने बताया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी, बख्तियारपुर और उप विकास आयुक्त, पटना के द्वारा 20.02.2008 को अनुमोदित बीपीएल सूची में इनका क्रमांक 210 है जिसका यूनिक नंबर- 19451 है, इससे इनकी आर्थिक स्थिति का बेहतर अंदाजा लगा सकते हैं.

दिलचस्प यह है कि परिवहन विभाग में बस मालिक के नाम से दर्ज मोबाइल नंबर 7258065449 राजद के दबंग प्रवृत्ति के पूर्व विधायक अनिरुद्ध यादव का है और आज की तारीख में भी यह मोबाइल नंबर अनिरुद्ध यादव ही इस्तेमाल करते हैं. नीरज कुमार ने बस के मामले में तेजस्वी पर भी सवाल खड़े थे करते हुए कई आरोप लगाए हैं. नीरज कुमार ने कहा कि पहले लालू प्रसाद यादव जमीन लिखाते थे अब अति पिछड़ों से बस में हेराफेरी करते हैं. तेजस्वी यादव को बताना चाहिए कि इस बस में किसके पैसे लगे हैं?

उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव से हमारा सवाल है कि बताईए यह कैसा गोरखधंधा है, इनसे आपका क्या संबंध है और आपकी इनसे क्या डील हुई है? अत्यंत पिछड़ा वर्ग के गरीब के नाम से हाईटेक बस कैसे आया अपनी जालसाजी में इसे क्यों फंसाया? बस मालिक मंगल पाल के नाम से परिवहन विभाग में दर्ज मोबाइल नंबर आपके दबंग पूर्व विधायक का क्यों? क्या राज्यसभा और विधान परिषद के प्रस्तावित चुनाव में टिकट बेचने की डील तो नहीं, क्योंकि विगत में आपपर ऐसे आरोप लगते रहे हैं. जवाब अवश्य दीजिएगा अन्यथा आरोप स्वतः प्रमाणित माना जाएगा क्योंकि मौनम स्वीकार लक्षणम्.

उधर, भाजपा प्रवक्ता निखिल आनंद ने भी तेजस्वी यादव पर सवाल खड़े किए हैं. निखिल आनंद ने कहा कि राजनीति की चादर ओढ़कर पैसा कमाना राजद की संस्कृति रही है. तेजस्वी से उम्मीद थी कि युवा होने के नाते बदले हुए अंदाज में राजनीति करेंगे पर ऐसा नही हुआ.

वहीं, नीरज कुमार द्वारा लगाए गए आरोप को राजद ने बेबुनियाद बताया है राजद नेता विजय प्रकाश ने बताया की जदयू तेजस्वी यादव के यात्रा से घबरा गई है और हताशा में कुछ भी बयान दे रही है. बस का मालिक कौन है और कागजात क्या है? यह देखने का काम अधिकारियों का है. नीरज कुमार के बातों का आर्य जी कोई संज्ञा नहीं लेती. इस बीच बस मालिक मंगल पाल ने कहा है कि बस साहेब यानि पूर्व विधायक अनिरुद्ध यादव ने उसके नाम पर खरीदी है. 

दरअसल, तेजस्वी यादव ने इस यात्रा के लिए बस को खास तरीके से डिजाइन किया गया है और इसे नया लुक दिया गया है. तेजस्वी के लिए जो बस बनाई गई है वह गहरे हरे रंग की है जिस पर बड़े शब्दों में बेरोजगारी हटाओ यात्रा लिखा गया है और बस को युवा क्रांति रथ नाम दिया गया है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा' की शुरुआत 23 फरवरी से होगी और ये यात्रा पांच सप्ताह चलनेवाले विधानसभा सत्र के दौरान भी जारी रहेगी. तेजस्वी यादव इसी हाइटेक बस से बेरोजगारी हटाओ यात्रा पर निकलेंगे. यहां बता दें कि बिहार में विधानसभा चुनाव इस वर्ष के अंत में होनेवाले हैं और तेजस्वी यादव की नजर संभवत: विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में आरजेडी का वोट आधार विस्तार करने पर है.
 

Web Title: Bihar: Tejashwi Yadav prapres Berojgari Hatao Yatra, JDU Minister says bus owner is BPL card holder

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे