बिहार: कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 466, एक और मरीज के साथ अब तक 3 की मौत, डाक्टर, इंजीनियर भी किये गये होम क्वारंटाइन

By एस पी सिन्हा | Published: May 1, 2020 07:42 PM2020-05-01T19:42:40+5:302020-05-01T19:42:40+5:30

इस बीच, कोरोना से संक्रमित एक मरीज की मौत हो गई है. इसके पहले बिहार में कोरोना से 2 लोगों की मौत हो चुकी है.

Bihar: Number of corona infected is 466, 3 deaths with yet another patient, doctors, engineers also quarantined home | बिहार: कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 466, एक और मरीज के साथ अब तक 3 की मौत, डाक्टर, इंजीनियर भी किये गये होम क्वारंटाइन

बिहार: कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 466, एक और मरीज के साथ अब तक 3 की मौत, डाक्टर, इंजीनियर भी किये गये होम क्वारंटाइन

Highlightsइस व्यक्ति का इलाज मुंबई में भी चला था. कुछ दिन पहले वे बिहार लौटे थे. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से जानकारी दी है कि 16 नए मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

पटना: कोरोना जैसी जानलेवा बिमारी बिहार के अंदर तेजी से बढती ही जा रही है. इसतरह कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. सूबे में कोरोना का आंकड़ा बढ़कर 466 हो गया है. स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना मरीजों का चौथा अपडेट जारी किया है उसके मुताबिक मधुबनी में एक साथ 13 कोरोना के मरीज मिले हैं, जबकि रोहतास में एक और कटिहार में 2 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इस बीच, कोरोना से संक्रमित एक मरीज की मौत हो गई है. इसके पहले बिहार में कोरोना से 2 लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है. 

एनएमसीएच के अधीक्षक निर्मल कुमार ने इस मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि 64 साल के मरीज कैंसर से भी पीड़ित थे. उन्हें कोरोना ने अपना शिकार बना लिया था. इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया कि मृतक मोतिहारी का रहने वाला था. 

इस व्यक्ति का इलाज मुंबई में भी चला था. कुछ दिन पहले वे बिहार लौटे थे. जांच के दौरान उन्हें कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. इस घटना के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार की ओर से जारी नए अपडेट के मुताबिक बिहार में कोविड-19 के पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढकर 466 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से जानकारी दी है कि 16 नए मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

ये सभी मरीज बिहार के मधुबनी, रोहतास और कटिहार के है. 11 पुरूष और 5 महिला में कोरोना की पुष्टि की गई है. इससे पहले आज स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी दो नए अपडेट के मुताबिक 7 मरीजों की पुष्टि की गई थी. जिसमें नालंदा और मुंगेर के मरीज शामिल हैं. नालंदा जिले के करमुबिघा गांव से 30 साला का एक मरीज मिला है. 6 मरीज रोहतास जिले के सासाराम के रहने वाले बताये जा रहे हैं. 

इन मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होते ही स्वास्थ्य विभाग इसके चेन को तलाशने में जुट गया है. गुरूवार को भी बिहार में 22 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले थे. बीते दिन सरकार की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक विभिन्न जिलों से मरीज सामने आये थे. जिसमें रोहतास जिले के 11, सीतामढी जिले के 4, मुंगेर जिले के 3, पटना और सारण जिले के 2-2 मरीज शामिल थे. 

इस बीच, ग्रामीण कार्य विभाग के तीन इंजीनियरों को किया गया होम क्वारेंटीन कर दिया गया है. होम क्वारेंटीन में जानेवालों में दो मुख्य अभियंता और एक अधीक्षण अभियंता शामिल हैं. पटना के विश्वेश्वरैया भवन में ही तीनों अभियंताओं का ऑफिस है. बताया जा रहा है कि तीनों के ऑफिस में 27 अप्रैल को आरा का एक ठेकेदार आया था. विभाग के अधिकारियों को जानकारी मिली कि संवेदक का बेटा कोरोना वायरस से संक्रमित है और उसका संवेदक पिता भी इसकी चपेट में आ चुका है. 


इस खबर के बाद पूरे विभाग में हड़कंप है. अधिकारी यह जानकारी जुटाने लगे कि उक्त संवेदक विभाग के किन-किन अफसरों से मिला था. बाद में जानकारी मिली कि उक्त संवेदक ने दो चीफ इंजीनियर से मुलाकात की थी. विभाग ने आदेश जारी किया है कि दोनों चीफ इंजीनियर अभी कार्यालय नहीं आएंगे और इन दोनों को क्‍वारंटाइन में रखा जाएगा. साथ ही विभाग की ओर इन दोनों के कार्यालय को भी सील कर दिया गया है.

यहां यह भी उल्लीखनीय है कि बिहार में कोविड-19 के बढते संक्रमण को देखते हुए पल्स-पोलियो अभियान की तरह हर घर चल रहे सर्वे में अब-तक 75 लाख 72 हजार घरों में लोगों की स्क्रीनिंग हुई है. स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार का दावा है कि इस स्क्रीनिंग में 3180 लोगों में सर्दी, खांसी और बुखार के सामान्य लक्षण पाए गए हैं. इन सभी के सैंपल की जांच कराई जा रही है. 

वहीं, पटना के आईजीआईएमएस अस्पताला को भी सील कर दिया गया है. वहां से मरीजों को हटाकर सेनेटाईज कराया जा रहा है. यहां दो मरीज के साथ एक नर्स और एक सफाईकर्मी को कोरोना संक्रमित पाया गया था. जबकि डाक्टरों को भी होम कोरेंटाईन कर दिया गया है. सभी कर्मियों की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही अस्पताल को खोला जायेगा. इसतरह बिहार में स्थिती लगातार बिगडती ही जा रही है.
 

Web Title: Bihar: Number of corona infected is 466, 3 deaths with yet another patient, doctors, engineers also quarantined home

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे