Bihar LS Polls 2024: राजद के पास 26, कांग्रेस को 9 और लेफ्ट दलों को 5 सीट, बिहार में सीट बंटवारा, पप्पू यादव गेम ओवर, देखें लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 29, 2024 12:34 PM2024-03-29T12:34:34+5:302024-03-29T14:08:32+5:30

Bihar Lok Sabha Election 2024: बिहार में कांग्रेस को 9 सीटें मिलीं। राजद बिहार में 26, भाकपा-माले 3 और भाकपा-माकपा को 1-1 सीट मिली है।

Bihar LS polls 2024 RJD to field 26 seats Purnea and Hajipur Congress 9 seats Kishanganj and Patna Sahib Left on 5 seats pappu yadav beticket see list | Bihar LS Polls 2024: राजद के पास 26, कांग्रेस को 9 और लेफ्ट दलों को 5 सीट, बिहार में सीट बंटवारा, पप्पू यादव गेम ओवर, देखें लिस्ट

photo-ani

Highlightsजदयू की विधायक बीमा भारती ने जदयू को अलविदा कह राजद में शामिल हो गई।प्रियंका गांधी ने वादा किया था कि पूर्णिया सीट पर चुनाव लड़ेंगे। पप्पू यादव ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी थी।

Bihar LS Election 2024: बिहार में महागठबंधन के भीतर सीट शेयरिंग हो गया है। राजद, कांग्रेस और वामपंथी नेताओं ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीटों के बंटवारे की घोषणा की।  राजद पूर्णिया और हाजीपुर समेत 26 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगा। किशनगंज और पटना साहिब समेत 9 सीटों कांग्रेस को दिया गया है। लेफ्ट दलों को 5 सीट दिया गया है। पूर्णिया सीट से पप्पू यादव को टिकट नहीं दिया गया है। राजद कार्यालय में दोपहर सीट बंटवारे की घोषणा की गई। बिहार में कांग्रेस और राजद के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूला जो तय हुआ है, उसके अनुसार बिहार में कांग्रेस को 9 सीटें मिलीं। राजद बिहार में 26, भाकपा-माले 3 और भाकपा-माकपा को 1-1 सीट मिली है। पांच बार के सांसद पप्पू यादव को राजद प्रमुख लालू यादव ने पत्ता साफ कर दिया है। 

बिहार में विपक्षी दलों के महागठबंधन ने शुक्रवार को घोषणा की कि राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) 26 और कांग्रेस नौ सीटों पर चुनाव लड़ेगी। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) तीन, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।

घोषणा के अनुसार, कांग्रेस को पूर्णिया लोकसभा छोड़ने के लिए मजबूर किया गया जहां से राज्यसभा सदस्य रंजीत रंजन के पति पप्पू यादव को चुनाव लड़ने की उम्मीद थी। पप्पू यादव ने दावा किया है कि उन्हें राहुल गांधी तथा प्रियंका गांधी ने कांग्रेस से टिकट मिलने का आश्वासन दिया था।

राजद इस सीट पर चुनाव लड़ेगी जिसने हाल ही में जनता दल(यूनाइटेड) से उसके खेमे में शामिल हुई बीमा भारती को टिकट दे दिया है लेकिन इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की थी। महागठबंधन ने सीटों के बंटवारे की घोषणा तब की है जब एक दिन पहले लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा समाप्त हो गयी है।

राजद ने उन सभी चार सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं जहां पहले चरण में मतदान होना है। इस पर उसके सहयोगी दलों ने नाराजगी जताते हुए इसे ‘‘एकतरफा कदम’’ बताया था। यहां महागठबंधन के संवाददाता सम्मेलन को राजद नेता तेजस्वी यादव को संबोधित करना था लेकिन वह अनुपस्थित रहे।

राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन सीटों पर जल्द ही उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जाएंगे जहां अभी तक नामों की घोषणा नहीं की गयी है। गौरतलब है कि भाकपा और माकपा भी क्रमश: बेगूसराय और खगड़िया से पहले ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुके हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह और अन्य सहयोगी दलों के नेताओं की मौजूदगी में झा ने कहा, ‘‘हमने सर्वसम्मति से एक फैसला लिया है और हम जीत दर्ज करेंगे।’’ पूर्णिया सीट पप्पू यादव के खाते से निकल जाने से पप्पू यादव नाराज हैं। पप्पू खुद जन अधिकार पार्टी के सर्वे सर्वा थे और दिल्ली में कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के आग्रह पर उन्होंने अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय करा दिया था।

तब पप्पू यादव का दावा था कि प्रियंका गांधी ने उनसे वादा किया था कि पूर्णिया सीट पर चुनाव लड़ेंगे और पप्पू यादव ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी थी। लेकिन इस सब के बीच जदयू की विधायक बीमा भारती ने जदयू को अलविदा कह राजद में शामिल हो गई और उन्हें राजद का सिंबल भी दे दिया गया।

Web Title: Bihar LS polls 2024 RJD to field 26 seats Purnea and Hajipur Congress 9 seats Kishanganj and Patna Sahib Left on 5 seats pappu yadav beticket see list