bihar legislature budget session governor fagu chauhan address cm nitish kumar tejashwi yadav | बिहार विधानसभा बजट सत्रः राज्यपाल फागू चौहान बोले- जीरो टॉलरेंस पर काम, जानें अभिभाषण की खास बातें
2024 तक पटना में मेट्रो परियोजना की शुरुआत हो जाएगी। (file photo)

Highlightsबिहार विधानमंडल का एक महीने चलने वाला सत्र शुक्रवार को शुरू हो गया।बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद अपना पहला बजट पेश करेंगे।सर्वदलीय बैठक बुलाकर सदन को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी सदस्यों के सहयोग का आग्रह किया।

पटनाः बिहार विधानमंडल का बजट सत्र राज्यपाल फागू चौहान के अभिभाषण के साथ शुरू हो गया। राज्यपाल ने दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित किया और सरकार की तरफ से किये जा रहे कामों का उल्लेख किया।

राज्यपाल फागू चौहान ने 40 मिनट तक के अभिभाषण के दौरान नीतीश सरकार की नीतियों और उसकी उपलब्धियों की चर्चा की। राज्य सरकार की तरफ से चलाए जा रहे तमाम योजनाओं और भविष्य की कार्य योजना को विस्तार से सदन में रखा। उन्‍होंने कहा कि सरकार आत्‍मनिर्भर बिहार बनाने के लिए कृतसंकल्पित है।

2024 तक पटना में मेट्रो

इसके लिए हर तबके को ध्‍यान में रखकर योजनाएं बनाई गई हैं। राज्यपाल ने कहा कि बिहार सरकार न्याय के साथ विकास का काम कर रही है, सरकार जीरो टॉलरेंस पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में बडे़ कदम उठाये हैं। पीएमसीएच को अपग्रेड किया जा रहा है, 2024 तक पटना में मेट्रो परियोजना की शुरुआत हो जाएगी।

वृद्धजनों के लिए बिहार में आश्रय स्‍थल बनाए जाएंगे, महिलाओं को रोजगार के लिए पांच लाख रुपये तक का ब्‍याजमुक्‍त लोन दिया जाएगा। उन्होंने बिहार सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि सरकार हर क्षेत्र में काम कर रही है, युवाओं को रोजगार, महिला उत्थान आदि क्षेत्रों में सरकार के कामकाज की उन्होंने तारीफ की, उन्होंने कहा कि बिहार में महिलाओं को सशक्त बनाया जा रहा है।

शिक्षक नियोजन में महिलाओं को 50 फीसदी का आरक्षण

शिक्षक नियोजन में महिलाओं को 50 फीसदी का आरक्षण दिया गया है, राज्य सरकार की अन्य नौकरियों में भी महिलाओं के लिए आरक्षण का प्रावधान किया गया है, उन्होंने बिहार में सरकार युवाओं और छात्रों के लिए प्रयासरत है, इस बात को भी सबके सामने रखा, साथ ही उन्होंने प्रत्येक जिले में युवाओं के लिए मेगा स्किल सेंटर खोलने की भी बात कही।

मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना और छात्राओं को 50 हजार रुपये तक की आर्थिक मदद की जाएगी, साथ ही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की भी तैयारी की जा रही है। वहीं, नीतीश सरकार के सात निश्चय-2 का जिक्र करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इसके अंतर्गत महिला, युवा, किसान समेत सात महत्वपूर्ण बिंदुओं पर काम किया जा रहा है, उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि बिहार में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक प्रोत्साहन नीति लाई गई है, इससे उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा. प्रत्येक जिलों में औद्योगिक कलस्टर का निर्माण किया जा रहा है।

रोजगार के लिए एक लाख तक की मदद

परिवहन विभाग के तहत मुख्यमंत्री परिवहन योजना के तहत हर पंचायत में सात लाभुकों को रोजगार के लिए एक लाख तक की मदद दी जा रही है। इस दौरान उन्होंने कहा कि बिहार में बहुत जल्द पंचायत चुनाव होने वाले हैं, पंचायत प्रतिनिधियों के लिए पंचायत भवन बनाये जा रहे हैं ताकी जनप्रतिनिधि वहां बैठक काम का निबटारा कर सके।

राज्‍यपाल ने कोरोना काल में नागरिकों की बेहतरी और उनकी सुरक्षा के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की। उन्‍होंने बिहार में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए सरकार के प्रयासों की जानकारी दी। राज्यपाल ने कहा कि बिहार के हर व्‍यक्ति को कोरोना का टीका मुफ्त दिया जाएगा।

बिहार के हर पांच गांव पर एक अस्‍पताल

उन्‍होंने कहा कि बिहार के हर पांच गांव पर एक अस्‍पताल होगा। प्रदेश में नए मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज खोले जाएंगे, बीस लाख बेरोजगारों को रोजगार की व्यवस्था की जाएगी। राज्यपाल ने अभिभाषण में कहा कि बिहार के अधिकांश घरों में नल का जल पहुंचा दिया गया है, बाकी बचे घरों में भी बहुत जल्द नल का जल पहुंचा दिया जाएगा, अब गांवों में स्ट्रीट लाइट लगाया जाएगा।

मुर्गी पालन और मछली पालन को बढ़ावा दिया जाएगा। शहरों के विकास के लिए भी सरकार प्रयास कर रही है, शहर में रह रहे भूमिहीन लोगों को बहुमंजिली भवन में आवासन की व्यवस्था की जाएगी। सभी शहरों में नदी किनारे मोक्षधाम का निर्माण कराया जा रहा है।

वृद्धजनों के लिए आश्रयस्थल बनाया जाएगा, राज्यपाल फागू चौहान ने कहा कि पुल-पुलियों का जाल बिछाकर 6 घंटे में पटना पहुंचने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है, अब इस लक्ष्य को घटाकर पांच किया गया है, इस लक्ष्य को पाने के लिए काम किया जा रहा है।

Web Title: bihar legislature budget session governor fagu chauhan address cm nitish kumar tejashwi yadav

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे