बिहार के जमुई में नक्सलियों का तांडव, चौरा रेलवे स्टेशन को कब्जे में लेकर घंटों कराया ट्रेनों का परिचालन ठप

By एस पी सिन्हा | Published: July 31, 2021 03:30 PM2021-07-31T15:30:05+5:302021-07-31T15:30:05+5:30

मिली जानकारी के अनुसार नक्सली पुलिस की वर्दी में पहुंचे थे. इस बात की जानकारी रेलवे विभाग के वरीय पदाधिकारी को दी गई. इसके बाद पुलिस बल चौरा स्टेशन पहुंचा.

Bihar Jamui Chaura railway station Naxal stopped the operation of trains for hours | बिहार के जमुई में नक्सलियों का तांडव, चौरा रेलवे स्टेशन को कब्जे में लेकर घंटों कराया ट्रेनों का परिचालन ठप

नक्सलियों ने जमुई के चौरा रेलवे स्टेशन पर कब्जा कर ट्रेनों का परिचालन किया बाधित

Highlightsजमुई जिले के दानापुर रेल मंडल के चौरा रेलवे स्टेशन को उड़ाने की नक्सलियों ने दी थी धमकीनक्सलियों के स्टेशन पर पहुंचने के बाद स्टेशन मास्टर सहित अन्य कर्मचारी भागेनक्‍सली 29 जुलाई से तीन अगस्त के बीच शहीद सप्ताह मना रहे हैं, इसी क्रम में उन्होंने इस घटना को अंजाम दिया था

पटना: बिहार के नक्‍सल प्रभावित जमुई जिले के दानापुर रेल मंडल के चौरा रेलवे स्टेशन को उड़ाने की धमकी नक्सलियों के द्वारा दी गई. नक्सलियों ने रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर स्टेशन मास्टर को बंधक बनाकर ट्रेन परिचालन बंद नहीं करने पर स्टेशन उड़ाने की धमकी दी थी. इसके बाद स्टेशन पर अफरा-तफरी मच गई और स्टेशन प्रबंधक सहित तमाम कर्मचारी मौके से फरार हो गए. 

नक्सलियों की इस धमकी के बाद से जिला पुलिस प्रशासन  रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया. इस दौरान स्टेशन पर कब्जा कर नक्सलियों ने ट्रेनों का परिचालन घंटों रोके रखा. 

शहीद सप्ताह मना रहे हैं नक्सली

प्राप्त जानकारी के अनुसार नक्‍सली 29 जुलाई से तीन अगस्त के बीच अपने मारे गए साथियों की याद में शहीद सप्ताह मना रहे हैं. इस दौरान शनिवार की सुबह स्‍टेशन पर पहुंचे नक्‍सलियों ने रेल कर्मियों को हथियार के बल पर कब्‍जा में ले लिया. माओवादियों की इस धमकी के बाद चौरा रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर विनय कुमार स्टेशन छोड़कर फरार हो गए. 

इसके बाद स्‍टेशन से होकर ट्रेनों को चलने से रोक दिया. इस वजह से स्‍टेशन के दोनों तरफ अन्‍य स्टेशनों पर ट्रेनें खडी हो गईं. नक्‍सली हमले के पहले इस मार्ग से होकर अंतिम ट्रेन साउथ बिहार एक्सप्रेस सुबह 3:20 में गुजरी थी. इसके बाद से यह मार्ग घंटों अवरूद्ध रहा. 

बताया जाता है कि नक्सली पुलिस की वर्दी में थे. इस बात की जानकारी रेलवे विभाग के वरीय पदाधिकारी को दी गई. घटना की जानकारी होने के बाद जमुई एसपी प्रमोद कुमार मंडल पूरे दलबल के साथ चौरा स्टेशन पहुंचे और पूरे मामले की जानकारी ली. अर्द्ध सैनिक बल की टुकडि़यां के साथ-साथ झाझा स्‍टेशन से एक इंजन पर सवार होकर रेल सुरक्षा बल का एक दस्‍ता भी चौरा स्टेशन पहुंचा. 

पुलिस के पहुंचने पर स्टेशन छोड़ भागे नक्सली

पुलिस के पहुंचने पर नक्‍सली भाग निकले. इसके बाद रेल परिचालन सामान्‍य हो सका. घटना के संबंध में स्टेशन मास्टर ने एसपी को बताया कि नक्‍सलियों ने ट्रेन परिचालन रोक दिया था. उन्‍होंने इसकी सूचना कंट्रोल रूम व पुलिस को देने की बात कही तथा स्टेशन को विस्‍फोट कर उड़ देने की भी धमकी दी. 

एसपी ने बताया कि माओवादियों द्वारा स्टेशन को उडाने की धमकी स्टेशन मास्टर को दी गई थी, जिसके बाद वो स्टेशन छोडकर फरार हो गया. घटना की जानकारी मिलने के बाद वो पूरे दलबल के साथ स्टेशन पहुंचे और पूरे मामले की जानकारी ली और अभी स्थिति बिल्कुल सामान्य है और रेलवे परिचालन प्रारंभ हो चुका है.

उल्लेखनीय है कि इन दिनों पूर्वी बिहार में नक्‍सलियों की सक्रियता बढी हुई है. नक्सलियों के दो धड़ो यूपी-बिहार पूर्वोत्तर झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी के डिप्टी कमांडर अर्जुन कोडा और बलीक्षर कोडा में एका होने के बाद भागलपुर रेल थाना, बरियारपुर रेलवे स्टेशन और जमुई पुलिस केंद्र उडाने की साजिश की खुफिया सूचना मिली थी. 

इसके बाद पूर्वी बिहार के रलवे स्‍टेशनों आदि सॉफ्ट टारगेट को लेकर पुलिस को अलर्ट किया गया था. इसके बावजूद शनिवार को नक्‍सली जमुई के चौरा स्‍टेशन पर कब्‍जा करने में सफल रहे.

Web Title: Bihar Jamui Chaura railway station Naxal stopped the operation of trains for hours

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे