बिहार बाढ़: पीड़ितों को राहत सामग्री पहुंचाने के लिए दरभंगा में IAF के दो हेलीकॉप्टर तैनात, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 177

By स्वाति सिंह | Published: July 24, 2019 09:45 AM2019-07-24T09:45:58+5:302019-07-24T09:49:21+5:30

आपदा प्रबंधन विभाग से बुधवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बिहार के 12 जिलों - शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया एवं कटिहार में अब तक 106 लोगों की मौत हुई है जबकि 80 लाख 85 हजार से अधिक की आबादी प्रभावित हुई।

Bihar Flood: IAF Air Command deployed helicopters at Darbhanga to provide relief to flood affected victims in Darbhanga, Sitamarhi and Madhubani | बिहार बाढ़: पीड़ितों को राहत सामग्री पहुंचाने के लिए दरभंगा में IAF के दो हेलीकॉप्टर तैनात, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 177

उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से झमाझम बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को जल्द राहत मिलने की उम्मीद है।

Highlightsबिहार में बाढ़ की स्थिती लगातार विकराल होती जा रही है।बाढ़ के तांडव में राज्यभर में अब तक 177 लोगों की मौत हो गई हैं और मौत का यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

बिहार में बाढ़ की स्थिती लगातार विकराल होती जा रही है। दरभंगा, सीतामढ़ी और मधुबनी जिलों में बाढ़ प्रभावितों को राहत देने के लिए भारतीय वायु सेना की केंद्रीय वायु कमान ने दरभंगा में दो हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। बाढ़ के तांडव में राज्यभर में अब तक 177 लोगों की मौत हो गई हैं और मौत का यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

हालांकि हालांकि आधिकारिक आंकड़े जस के तस बने हुए हैं। आपदा प्रबंधन विभाग से बुधवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बिहार के 12 जिलों - शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया एवं कटिहार में अब तक 106 लोगों की मौत हुई है जबकि 80 लाख 85 हजार से अधिक की आबादी प्रभावित हुई। बिहार में बाढ़ से मरने वाले 106 लोगों में सीतामढी के 27, मधुबनी के 25, अररिया के 12, शिवहर एवं दरभंगा के 10-10, पूर्णिया के 9, किशनगंज के 5, सुपौल के 3, पूर्वी चंपारण एवं मुजफ्फरपुर के 2-2 और सहरसा के एक व्यक्ति शामिल हैं। 

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से झमाझम बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को जल्द राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 24 जुलाई से प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर वर्षा होने की प्रबल संभावना है। कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है। 

मुंबई में भारी बारिश

मुंबई में मंगलवार रात से शुरू हुई मूसलाधार बारिश बुधवार तक जारी है। इसके चलते लोगों की मुसीबत बढ़ गई है। भारी बारिश की वजह से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए मंगलवार को कहा कि चक्रवात की स्थिति के कारण शहर में अगले दो दिन भारी बारिश होगी।

कर्नाटक में रेड अलर्ट 

इसके अलावा मौसम विभाग ने बुधवार को कर्नाटक के कुछ इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो कल था भारी बारिश होने की संभावना है। इसके चलते इलाके में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

केरल के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी 

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने 24 जुलाई को केरल के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। दक्षिणी राज्य के कन्नूर और कसारगोड जिलों में 23 जुलाई को भारी बारिश का भी अनुमान जताया गया है।  विभाग ने कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर और मलप्पुरम के लिए 25 जुलाई तक 'येलो अलर्ट' भी जारी किया है।

हिमाचल प्रदेश में ‘येलो’ अलर्ट  जारी

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अनुमान जताते हुए 'येलो' चेतावनी जारी की है। अधिकारी ने बताया कि शिमला मौसम केंद्र ने राज्य के मैदानी, निचले एवं मध्यम पर्वतीय इलाकों में 24 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ‘येलो’ चेतावनी जारी की है।

Web Title: Bihar Flood: IAF Air Command deployed helicopters at Darbhanga to provide relief to flood affected victims in Darbhanga, Sitamarhi and Madhubani

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे