लाइव न्यूज़ :

Bihar Elections 2020: बिहार में आज 78 सीटों पर अंतिम चरण का मतदान, मैदान में विधानसभा अध्यक्ष समेत 12 मंत्री

By अनुराग आनंद | Published: November 07, 2020 6:44 AM

राज्य की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिये तीसरे और अंतिम चरण में जिन 78 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है वे 15 जिलों में स्थित हैं और यहां शनिवार को होने वाले मतदान में करीब 2.34 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Open in App
ठळक मुद्देइस चरण में विधानसभा के स्पीकर और राज्य मंत्रिमंडल के 12 सदस्यों समेत 1204 उम्मीदवार मैदान में हैं।विधानसभा के अलावा शनिवार को वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिये भी वोट पड़ेंगे।

पटना:बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज  (7 नवंबर) को होने जा रहा है। 78 सीटों के लिए होने वाले मतदान के लिए सियासी गहमागहमी तेज हो गई है। इस चरण के सियासी रण में कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है।

इसमें से कई कद्दावर चेहरे दोबारा वापसी की उम्मीद लगाए बैठे हैं, जबकि कई पलटवार को तैयार हैं। ऐसे में बिहार सरकार के मंत्रियों के लिए तीसरा चरण काफी खास है। इस चरण में राज्य सरकार के 12 मंत्रियों के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष और विपक्ष के दिग्गज नेता भी चुनावी ताल ठोक रहे हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के तहत 78 विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार को मतदान होगा जहां सभी निगाहें राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और विपक्षी महागबंधन के बीच कांटे के मुकाबले पर टिकी है।

राज्य की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिये तीसरे और अंतिम चरण में जिन 78 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है वे 15 जिलों में स्थित हैं और यहां शनिवार को होने वाले मतदान में करीब 2.34 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चरण में विधानसभा के स्पीकर और राज्य मंत्रिमंडल के 12 सदस्यों समेत 1204 उम्मीदवार मैदान में हैं। विधानसभा के अलावा शनिवार को वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिये भी वोट पड़ेंगे।

नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल के 31 में 26 मंत्री विधानसभा के सदस्य हैं, इसमें 24 चुनावी मैदान

बिहार में इस वक्त मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल के 31 में 26 मंत्री विधानसभा के सदस्य हैं। इसमें 24 चुनावी मैदान में हैं। दो सदस्यों के गुजरने के बाद उनके परिजनों को टिकट दिया गया है। जबकि अन्य पांच मंत्री विधान परिषद के सदस्य हैं।

इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और सूचना जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार शामिल हैं। ऐसे में 10 नवंबर को आने वाला चुनाव का परिणाम न सिर्फ हार-जीत तय करेगा, बल्कि सभी प्रमुख दलों की राजनीतिक हैसियत भी तय कर देगा।

यह शायद पहला मौका है, जब प्रदेश में पांच गठबंधन चुनावी रण में हैं। इस बार राजग के साथ दो बडे़ चेहरे (मोदी और नीतीश) हैं तो महागठबंधन का नेतृत्व संभालने वाले तेजस्वी यादव आत्मविश्वास से लबरेज हैं।जबकि लोजपा, ग्रैंड यूनाइटेड सेक्युलर फ्रंट और पीडीए से सभी को परिणाम से बड़ी उम्मीदें है।

सिद्दकी ने प्रधानमंत्री मोदी को दंगाई मुख्यमंत्री कहा

इसबीच तीसरे चरण के मतदान से पहले राजद नेता और लालू यादव के करीबी अब्दुल बारी सिद्दकी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर विवादित बयान दिया है। सिद्दकी ने प्रधानमंत्री मोदी को दंगाई मुख्यमंत्री कहा है। सिद्दकी के बयान के बाद राजनीतिक हलकों में सरगर्मी तेज हो गई है।

अब्दुल्ल बारी सिद्दकी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि नरेंद्र मोदी को लग ही नहीं रहा है कि वो एक राज्य के दंगाई मुख्यमंत्री नहीं देश के प्रधानमंत्री हैं। ऐसे में यह माना जा रहा है कि चुनाव से पहले सिद्दकी के इस बयान पर राजनीतिक गर्मी बढ़ सकती है।

अब्दुल बारी सिद्दकी राजद के वरिष्ठ नेता हैं और लालू यादव के करीबी माने जाते हैं। सिद्दकी नीतीश और तेजस्वी की सरकार में वित्त मंत्री रह चुके हैं। सिद्दकी इसबार चुनाव में दरभंगा के केवटी से चुनाव लड़ रहे हैं। इससे पहले वह दरभंगा जिले के ही अलीनगर से लगातार चुनाव जीतते रहे हैं, लेकिन इसबार उन्हें भी सीट बदलना पड़ा है।

टॅग्स :बिहारनीतीश कुमारएनडीए सरकार
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठBihar LS Elections 2024: लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद बिहार में जदयू और भाजपा के कई नेताओं पर गिर सकती है गाज

भारतPM Modi Patna Roadshow: पटना में पहली बार पीएम मोदी करेंगे रोड-शो, एसपीजी ने सुरक्षा पर किया फोकस, इन रास्ते पर जानें से बचिए, देखिए रूट

भारतNitish Kumar: ...'सॉरी, रामविलास जी के बेटे को वोट दीजिए', नीतीश की फिर फिसली जुबान

भारतBihar LS polls 2024 Phase 4: पांच सीट, 55 प्रत्याशी, 13 मई को वोटिंग और 96 लाख मतदाता, इन सीटों पर पड़ेंगे वोट, जानें समय सारिणी

भारतBegusarai Lok Sabha seat: गिरिराज सिंह बनाम अवधेश राय, 13 मई को 21 लाख मतदाता करेंगे वोट, जानें 2014 और 2019 में किस दल ने मारी बाजी, अभी क्या है समीकरण

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Polls Fourth Phase Voting 2024: आज 96 लोकसभा सीट, आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीट के लिए मतदान

भारतPM Narendra Modi Interview: भाजपा को जीत का इतना यकीन था तो राज ठाकरे को साथ क्यों लिया?, मनसे प्रमुख पर क्या बोले प्रधानमंत्री

भारतPM Narendra Modi Interview: विरोधी दल केवल आरक्षण के मुद्दे पर ही आपको क्यों घेर रहे हैं?, जानिए पीएम मोदी ने क्या दिया जवाब

भारतPM Narendra Modi Interview: 2019 में महाराष्ट्र में 41 सीटों पर जीते थे, 2024 में आपको क्या लग रहा है?

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में 20% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, एडीआर की रिपोर्ट से हुआ खुलासा