कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे और राहुल गांधी से मिले सीएम नीतीश, पटना में विपक्ष के प्रमुख नेताओं की एक बैठक जल्द

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 22, 2023 06:23 PM2023-05-22T18:23:50+5:302023-05-22T18:49:24+5:30

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विपक्षी एकजुटता के प्रयासों के तहत सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की।

Bihar CM Nitish Kumar meet Congress Chief Mallikarjun Kharge rahul gandi Opposition parties meet will be held Date and place meeting will be announced see video | कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे और राहुल गांधी से मिले सीएम नीतीश, पटना में विपक्ष के प्रमुख नेताओं की एक बैठक जल्द

बिहार की राजधानी पटना में विपक्ष के प्रमुख नेताओं की एक बैठक हो सकती है।

Highlightsबैठक की तिथि और स्थान की घोषणा 1-2 दिनों के भीतर की जाएगी।बैठक में बड़ी संख्या में पार्टियां हिस्सा लेंगी।बिहार की राजधानी पटना में विपक्ष के प्रमुख नेताओं की एक बैठक हो सकती है।

नई दिल्लीः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों से लगातार मुलाकात कर रहे हैं। 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के खिलाफ संयुक्त मोर्चा बनाने के प्रयासों के तहत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हैं। सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी से मुलाकात की। बैठक खड़गे के आवास पर हुई।

सूत्रों ने बताया कि बैठकों में नीतीश कुमार के साथ रहे राजद नेता तेजस्वी यादव "स्वास्थ्य कारणों" से खड़गे के आवास पर मौजूद नहीं थे। यह बैठक पटना में एक बड़ी विपक्षी बैठक के सुझावों की पृष्ठभूमि में हो रही है। विपक्षी दलों की बैठक होगी। बैठक की तिथि और स्थान की घोषणा 1-2 दिनों के भीतर की जाएगी।

नीतीश की खड़गे और राहुल के साथ बैठक के बाद कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि विपक्षी दलों की बैठक की तिथि और स्थान के बारे में एक-दो दिन में फैसला होगा। बैठक में बड़ी संख्या में पार्टियां हिस्सा लेंगी।

माना जा रहा है कि खरगे के आवास '10 राजाजी मार्ग' पर हुई इस मुलाकात में विपक्षी एकजुटता के प्रयासों को मजबूत करने और पटना में संभावित बैठक को लेकर चर्चा हुई है। आने वाले दिनों में बिहार की राजधानी पटना में विपक्ष के प्रमुख नेताओं की एक बैठक हो सकती है।

इस बैठक में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और और जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह मौजूद थे। इससे पहले, गत शनिवार को कर्नाटक में सिद्धरमैया और उनकी सरकार के मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के कई प्रमुख नेता नजर आए थे और यहां से विपक्षी एकजुटता का संदेश देने का प्रयास किया गया था।

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पिछले कुछ महीनों से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और जद (यू) के शीर्ष नेता नीतीश कुमार विपक्षी एकजुटता का प्रयास कर रहे हैं। इस प्रयास के तहत खरगे कई विपक्षी नेताओं से बात और मुलाकात कर चुके हैं। दूसरी तरफ नीतीश कुमार भी कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर (सभी को) एक मंच पर आने की सलाह दे चुके हैं।

विपक्ष को एकजुट करने के प्रयास पर भूपेश बघेल ने कहा, विश्वास है नीतीश जी सफल होंगे

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल युनाइटेड (जदयू) नेता नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि वह राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी दलों को एकजुट करने में सफल होंगे। रायपुर के पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड में संवाददाताओं से बात करते हुए बघेल ने भाजपा पर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) विरोधी दृष्टिकोण अपनाने का आरोप लगाया।

मुख्यमंत्री ने कहा, ''नीतीश जी लगातार राष्ट्रीय नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। खरगे जी से भी बेंगलुरु में मुलाकात हुई, वहां सभी राष्ट्रीय नेता मौजूद थे। सौभाग्य से नीतीश कुमार जी और हम लोग साथ ही बैठे थे, तो अभियान के बारे में बातचीत भी हो रही थी। अच्छा है वरिष्ठ जदयू नेता सारे विपक्ष को एकजुट करने के अभियान में लगे हुए हैं। मुझे विश्वास है कि नीतीश कुमार जी इसमें सफल होंगे।''

कांग्रेस पर अन्य पिछड़ा वर्ग की उपेक्षा करने का आरोप लगाने वाले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हालिया बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए बघेल ने कहा, ''जो ओबीसी समुदाय है, वह अधिकतर खेती-किसानी करता है। केंद्र कहता था कि वह किसानों की आय दुगनी करेगा लेकिन हुआ क्या?हम छत्तीसगढ़ में 27 प्रतिशत आरक्षण की बात कह रहे हैं भारतीय जनता पार्टी ने समर्थन किया क्या, नहीं किया।''

Web Title: Bihar CM Nitish Kumar meet Congress Chief Mallikarjun Kharge rahul gandi Opposition parties meet will be held Date and place meeting will be announced see video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे