Bihar Assembly Floor Test: विधायकों की खरीद-फरोख्त की जांच ईडी के हवाले, राजद और कांग्रेस पर कसेगा शिकंजा, आर्थिक अपराध इकाई को अहम सबूत मिले

By एस पी सिन्हा | Published: March 22, 2024 03:34 PM2024-03-22T15:34:00+5:302024-03-22T15:34:53+5:30

Bihar Assembly Floor Test: मामले में आर्थिक अपराध इकाई को अवैध धन के बड़े पैमाने पर आदान-प्रदान के सबूत मिले हैं। अब इस मामले में शुक्रवार से ईडी सक्रिय हो गई है।

Bihar Assembly Floor Test nda vs rjd congress bjp jdu Investigation horse-trading of MLAs handed over to ED Economic Offenses Unit found important evidence | Bihar Assembly Floor Test: विधायकों की खरीद-फरोख्त की जांच ईडी के हवाले, राजद और कांग्रेस पर कसेगा शिकंजा, आर्थिक अपराध इकाई को अहम सबूत मिले

file photo

Highlightsईडी अब नये सिरे से प्राथमिकी दर्ज कर जांच में जुट गई है। विधायक के अपहरण और मतदान के लिए प्रलोभन के भी साक्ष्य मिले हैं। ईओयू ने इस मामले की ईडी से जांच की सिफारिश की थी।

Bihar Assembly Floor Test:बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा महागठबंधन से नाता तोड़ एनडीए के साथ आने के बाद विश्वास मत के दौरान विधायकों की खरीद-फरोख्त के मामले की जांच अब प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) करेगा। दरअसल, इस मामले की जांच की जिम्मेदारी आर्थिक अपराध इकाई को सौंपी गई थी। लेकिन अब इस मामले को आर्थिक अपराध इकाई ने ईडी को सौंप दिया है। जिसके बाद अब इस पूरे मामले को ईडी देखेगी। इस पूरे मामले में आर्थिक अपराध इकाई को अवैध धन के बड़े पैमाने पर आदान-प्रदान के सबूत मिले हैं। अब इस मामले में शुक्रवार से ईडी सक्रिय हो गई है।

सूत्रों की मानें तो ईडी अब नये सिरे से प्राथमिकी दर्ज कर जांच में जुट गई है। जांच के क्रम में आर्थिक अपराध इकाई ने धन का प्रलोभन देकर सरकार को अव्यवस्थित करने, विधायक के अपहरण और मतदान के लिए प्रलोभन के भी साक्ष्य मिले हैं। जिसके बाद ईओयू ने इस मामले की ईडी से जांच की सिफारिश की थी। जिसके बाद अब इस पूरे मामले को ईडी ने टेकओवर कर लिया है।

अब इस पुरे मामले की जांच ईडी अपने तरीके से करेगी। उल्लेखनीय है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के विश्वासमत के दिन जदयू के तीन विधायक सदन में देरी से पहुंचे थे। वहीं विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में जदयू के कई विधायक शामिल ही नहीं हो पाए थे, जिसके बाद महागठबंधन की ओर से जदयू विधायक को तोड़ने के लिए 10-10 करोड़ रुपये और मंत्री पद का प्रलोभन दिए जाने के साथ विधायक बीमा भारती और दिलीप राय के अपहरण की शिकायत पूर्व मंत्री व हरलाखी विधायक सुधांशु शेखर ने 12 फरवरी को कोतवाली थाने में दर्ज कराई थी।

इसमें कहा गया था कि साजिश के तहत सरकार को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। जिसे अंजाम देने के लिए विधायकों को दस करोड़ का प्रलोभन दिया जा रहा है। जदयू विधायक  सुधांशु शेखर ने लिखित शिकायत में कहा था कि एक परिचित के माध्यम से इंजीनियर सुनील ने 9 फरवरी को उनसे बात की थी।

उन्होंने महागठबंधन के साथ आने के लिए उन्हें 10 करोड़ और मंत्री पद का प्रलोभन दिया था। उधर, पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर यह मामला ईओयू को ट्रांसफर हुआ था। ईओयू को जांच के दौरान कई अहम सबूत हाथ लगे थे, इसके बाद इस मामले को अब ईडी को सौंप दिया गया है। अब इस मामले में ईडी तह तक जाएगी।

Web Title: Bihar Assembly Floor Test nda vs rjd congress bjp jdu Investigation horse-trading of MLAs handed over to ED Economic Offenses Unit found important evidence

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे