Bihar assembly elections 2020 JD (U) releases manifesto nitish kumar bjp nda  | Bihar assembly elections 2020: भाजपा के बाद जदयू ने जारी किया घोषणापत्र, युवा और रोजगार पर फोकस, देखिए लिस्ट
आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के लिए जनता दल (यूनाइटेड) ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया।

Highlightsभारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को संकल्प पत्र ‘आत्मनिर्भर बिहार का रोडमैप 2020-25' जारी कर दिया। नयी योजना लाने और बिहार को सूचना प्रौद्योगिकी का केंद्र बनाने सहित 11 संकल्प व्यक्त किये गए हैं।

पटना: आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के लिए जनता दल (यूनाइटेड) ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। चुनावी मेनिफेस्टो जारी करते समय जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी समेत अन्य बड़े नेता मौजूद थे। 

जेडीयू ने अपना चुनावी घोषणा पत्र सात निश्‍चय पार्ट 2 जारी किया। इसमें युवाओं को रोजगार देने पर विशेष बल दिया गया है। जेडीयू ने अपना चुनावी घोषणा पत्र सात निश्‍चय पार्ट 2 जारी किया। इसमें युवाओं को रोजगार देने पर विशेष बल दिया गया है।

नीतीश कुमार की पार्टी जदयू ने बृहस्पतिवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया, जिसमें सात निश्चय-2 के तहत युवा शक्ति, सशक्त महिला, हर खेत को सिंचाई के लिये पानी, स्वच्छ गांव एवं शहर, सम्पन्नता और सभी के लिये स्वास्थ्य सुविधा का वादा किया गया है। जदयू मुख्यालय में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने राज्य विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। इसमे जदयू ने नारा दिया है,‘‘'पूरे होते वादे, अब हैं नए इरादे।’’

घोषणा पत्र में जेडीयू का दावा

'7 निश्चय पार्ट-2 लागू करेंगे हम'

'आर्थिक हल युवाओं को बल'

'युवा शक्ति बिहार की प्रगति'

'आरक्षित रोजगार महिलाओं को रोजगार'

'हर घर बिजली हर खेत के लिए सिंचाई'

'हर घर नल का स्वच्छ गांव, समृद्ध गांव'

'घर तक पक्की गली नालियां,विकसित शहर'

'शौचालय निर्माण घर का सम्मान,सुलभ संपर्कता'

'अवसर बढ़े आगे पढ़े,सबके लिए स्वास्थ्य सुविधा'

भाजपा का संकल्प पत्र जारी, कोरोना का मुफ्त टीका और 19 लाख नए रोजगार का वादा

बिहार चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को संकल्प पत्र ‘आत्मनिर्भर बिहार का रोडमैप 2020-25' जारी कर दिया जिसमें तीन लाख शिक्षकों की नियुक्ति करने सहित शिक्षा, चिकित्सा एवं अन्य क्षेत्रों में 19 लाख नये रोजगार देने, कोरोना वायरस का नि:शुल्क टीका लगाने, महिलाओं के लिये सूक्ष्म वित्तपोषण की नयी योजना लाने और बिहार को सूचना प्रौद्योगिकी का केंद्र बनाने सहित 11 संकल्प व्यक्त किये गए हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाजपा का यह संकल्पपत्र जारी किया जिसे ‘आत्मनिर्भर बिहार का रोडमैप 2020-25' का नाम दिया गया है। इसके तहत पांच सूत्र, एक लक्ष्य, 11 संकल्प रखे गये हैं। इसके साथ ही पार्टी ने 'भाजपा है, तो भरोसा है' का नारा भी दिया है। इस दौरान भाजपा महासचिव भूपेंद्र यादव, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, नित्यानंद राय, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

सीतारमण ने संवाददाताओं से कहा कि बिहार एक ऐसा राज्य है जहां सभी नागरिक राजनीतिक रूप से संवेदनशील और अच्छी तरह से सूचित हैं और वे उन वादों को जानते और समझते हैं जिन्हें पार्टी करती है। उन्होंने कहा, ‘‘ हमने भरोसे को आधार मानकर संकल्प पत्र तैयार किया है। हमारे हर संकल्प पत्र में वादे को पूरा करने की प्रतिबद्धता होती है। इसलिये जब कभी हमारे घोषणापत्र के बारे में पूछा जाता है तब हम उन्हें विश्वास के साथ जवाब दे सकते हैं कि हमने जो वादा किया था, उसे पूरा करते हैं।’’

वित्त मंत्री ने कहा कि जब तक कोरोना वायरस का टीका नहीं आता है, तब तक मास्क ही टीका है, लेकिन जैसे ही टीका आ जायेगा तो भारत में उसका उत्पादन बड़े स्तर पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प है कि जब टीका तैयार हो जायेगा तब हर बिहारवासी को कोरोना वायरस का टीका निः शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। भाजपा की वरिष्ठ नेता ने कहा कि जब हम विकास की बात करते हैं तब 1990 से 2005 के 15 साल के शासनकाल और 2005 से 2020 के शासनकाल की तुलना करें तो स्थिति स्पष्ट होगी। 

Web Title: Bihar assembly elections 2020 JD (U) releases manifesto nitish kumar bjp nda 

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे