भूपेश बघेल होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री, सर्वसम्मति से चुने गए कांग्रेस विधायक दल के नेता

By आदित्य द्विवेदी | Published: December 16, 2018 01:49 PM2018-12-16T13:49:03+5:302018-12-16T15:39:11+5:30

मुख्यमंत्री पद की रेस में भूपेश बघेल के अलावा टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू और चरणदास महंत का नाम भी था। विधायक दल की बैठक में भूपेश बघेल के नाम का प्रस्ताव रखा गया जिसे विधायकों सर्वसम्मति से पास कर दिया गया। सीएम की सुरक्षा कांग्रेस मुख्यालय पहुंच चुकी है। भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री होंगे।

Bhupesh Baghel become third chief minister of Chhattisgarh, CM security provided | भूपेश बघेल होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री, सर्वसम्मति से चुने गए कांग्रेस विधायक दल के नेता

भूपेश बघेल होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री, सर्वसम्मति से चुने गए कांग्रेस विधायक दल के नेता

Highlights11 दिसंबर को आए चुनावी नतीजों में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने अप्रत्याशित जीत दर्ज की थी।मुख्यमंत्री पद की रेस में भूपेश बघेल के अलावा टीएस सिंह देव, ताम्रध्वज साहू और चरणदास महंत शामिल थे।कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री पद के सभी दावेदारों से मुलाकात कर लगाई मुहर

भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री होंगे। शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनके नाम मुहर लगा दी थी। रविवार को रायपुर के राजीव भवन में विधायक दल की बैठक रखी गई और वहीं पर मुख्यमंत्री पद के लिए भूपेश बघेल के नाम का एलान किया गया। भूपेश बघेल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी हैं। प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, मल्लिकार्जुन खड़गे, पीसीसी चीफ भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव ने विधायक दल की बैठक ली।

 इस बैठक में विधायक दल के नेता के रुप में भूपेश के नाम का प्रस्ताव पेश किया गया। विधायक दल ने सर्वसम्मति से भूपेश के नाम पर अपनी सहमति दे दी। इसके फौरन बाद सीएम की सुरक्षा कांग्रेस मुख्यालय पहुंची और बघेल को सुरक्षा घेरे में ले लिया गया।

माना जाता है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में मिली अप्रत्याशित जीत के पीछे भूपेश बघेल का बड़ा योगदान है। मुख्यमंत्री पद की रेस में बघेल के अलावा टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू और चरणदास महंत का नाम भी था। भूपेश बघेल छ्त्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री हैं। इससे पहले अजीत जोगी और रमन सिंह मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

भूपेश बघेल की इन खूबियों ने  दिलाई बढ़तः-

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष (लगातार दूसरा कार्यकाल) हैं। वो कुर्मी (ओबीसी) समुदाय से आते हैं। इस बार चुनाव जीतकर पांचवीं बार विधानसभा में पहुंचे। अविभाजित मध्यप्रदेश में मंत्री रहे, छत्तीसगढ़ में भी मंत्री रहे, पूर्व उपनेता प्रतिपक्ष, कड़े प्रशासक की छवि। पिछले चुनावों में हार के बाद उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया। स्थानीय निकायों के चुनाव में भारी जीत दर्ज की। सरकार, मुख्यमंत्री रमन सिंह और उनके भ्रष्ट मंत्रियों और अधिकारियों के ख़िलाफ़ खुली लड़ाई लड़ने वाले नेता की छवि। यही बातें उनके पक्ष में गई।

राहुल गांधी ने लंबी चर्चा के बाद लिया फैसला

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद के दावेदार भूपेश बघेल, ताम्रध्वज साहू, चरणदास महंत और टीएस सिंहदेव से मुलाकात की थी। लंबी बात-चीत के बाद भूपेश बघेल के नाम पर मुहर लगाई। इसका एलान रविवार को रायपुर में विधायक दल की बैठक में किया गया। राहुल गांधी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश की तरह छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद के दावेदारों के साथ भी तस्वीर लगाई।


English summary :
Bhupesh Baghel will be the third Chief Minister of Chhattisgarh. Congress got the clear majority in the Chhattisgarh Vidhan Sabha Chunav Results 2018. On Saturday, Congress President Rahul Gandhi approved his name for the next CM of Chhattisgarh.


Web Title: Bhupesh Baghel become third chief minister of Chhattisgarh, CM security provided

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे