बीएचयू के प्रोफेसर फिरोज खान ने दिया संस्कृत विभाग से इस्तीफा, कला संकाय से जुड़े

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 10, 2019 02:48 PM2019-12-10T14:48:31+5:302019-12-10T14:53:53+5:30

Firoze Khan: बीएचयू के प्रोफेसर फिरोज खान ने संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान विभाग से इस्तीफा दे दिया है, अब वह कला संकाय में पढाएंगे

BHU professor Firoze Khan resigns from BHU's SVDV department, joins Arts Faculty | बीएचयू के प्रोफेसर फिरोज खान ने दिया संस्कृत विभाग से इस्तीफा, कला संकाय से जुड़े

बीएचयू के प्रोफेसर फिरोज खान ने संस्कृत विभाग से दिया इस्तीफा

Highlightsप्रोफेसर फिरोज खान ने दिया संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान विभाग से इस्तीफापिछले महीने एसवीडीवी में फिरोज खान की नियुक्ति का छात्रों कर रहे थे भारी विरोध

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) के प्रोफेसर फिरोज खान ने संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान (एसवीडीवी) विभाग से इस्तीफा दे दिया है और अब वह कला संकाय से जुड़ गए हैं, जहां वह संस्कृत पढ़ाएंगे।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान के छात्र फिरोज खान की नियुक्ति का विरोध कर रहे थे और सोमवार को तो उन्होंने आमरण अनशन करने तक की धमकी दी थी। 

छात्र कर रहे थे संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान में फिरोज खान की नियुक्ति का विरोध

एसवीडीवी में पिछले महीने फिरोज खान की नियुक्ति का बीएचयू के छात्रों ने भारी विरोध किया था और कक्षाओं का बहिष्कार करने से लेकर वाइस चांसलर के ऑफिस के बाहर धरना देने जैसे कई कार्यों से अपना विरोध जताया था। 

छात्रों की मांग थी कि उनकी नियुक्ति इसलिए रद्द की जानी चाहिए क्योंकि वह एक मुसलमान हैं और वह उन्हें धर्म और शास्त्रों के विषय में नहीं पढ़ा सकते हैं। 

छात्रों का तर्क था कि केवल हिंदू ही हमें हमारा धर्म पढ़ा सकते हैं और फिरोज खान कहीं और संस्कृत पढ़ाने के लिए स्वतंत्र हैं।

बीएचयू प्रशासन ने यह कहते हुए फिरोज खान का समर्थन किया था कि उनकी नियुक्ति बीएचयू अधिनियम और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार की गई थी।

सोमवार को प्रदर्शनकारी छात्रों ने विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर को कहा था कि अगर फिरोज खान को तत्काल प्रभाव से निलंबित नहीं किया गया तो वे न सिर्फ आने वाले सेमेस्टर की परीक्षाओं का बहिष्कार करेंगे बल्कि आमरण अनशन भी शुरू करेंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिरोज खान ने जिन तीन संकायों-आयुर्वेद संकाय, कला संकाय और एसवीडीवी संकाय में आवेदन किया था, उन तीनों में उनका चयन हुआ था। एसवीडीवी में अपनी नियुक्ति के विरोध को देखते हुए उन्होंने यहां से इस्तीफा देकर आर्ट्स फैकल्टी से जुड़ना का फैसला किया है। 

Web Title: BHU professor Firoze Khan resigns from BHU's SVDV department, joins Arts Faculty

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे